योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय yogi adityanath biography in hindi

yogi adityanath biography in hindi

दोस्तों आज हम  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बारे में जानेंगे . चलिए अब हम इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जीवन के बारे में पढ़ेंगे .

yogi adityanath biography in hindi
yogi adityanath biography in hindi

जन्म स्थान व् परिवार – योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1971 को उत्तर प्रदेश राज्य के पौड़ी जिला के यम्केश्वर तहसील के पंचूर नामक गांव में हुआ था . यह राजपूत परिवार से ताल्लुक रखते हैं . इनका नाम अजय सिंह योगी है .  इनके पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट है जो एक सरकारी नौकरी करते थे , इनके पिता वन विभाग के फॉरेस्ट रेंजर थे . इनकी माता जी का नाम सावित्री देवी है

शिक्षा – योगी आदित्यनाथ ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई टिहरी के स्थानीय स्कूल से 1977 को प्रारंभ की थी .  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 1987 को दसवीं पास की थी . दसवीं पास करने के बाद आदित्यनाथ योगी ऋषिकेश चले गए थे . ऋषिकेश से उन्होंने 1989 को इंटर पास किया था . इंटर पास करने के बाद वह गढ़वाल यूनिवर्सिटी से बीएससी ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने लगे थे . इसी दौरान आदित्यनाथ जी कॉलेज के एबीवीपी संगठन से जुड़े थे . वह पढ़ाई के साथ साथ एबीवीपी संगठन से जुड़े रहे . 1992 में उन्होंने बीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की थी . ग्रेजुएशन कंपलीट करने के बाद वह एमएससी की पढ़ाई करने लगे थे .

राजनीतिक केरियर – 1993 में एमएससी की पढ़ाई के दौरान वह गोरखपुर पर रिसर्च कर रहे थे . गोरखपुर पर रिसर्च करने के लिए वह गोरखपुर चले गए और वहां पर आदित्यनाथ की मुलाकात गोरक्षनाथ पीठ के महंत अवैदयनाथ जी से हुई .  इस मुलाकात के बाद आदित्यनाथ ने  1994 को संन्यास ले लिया था और एक सन्यासी बन गए थे . सन्यासी बनने के बाद आदित्यनाथ को भाजपा की तरफ से गोरखपुर से चुनाव लड़ने का मौका मिला था और 1998 के लोकसभा  चुनाव में आदित्यनाथ ने गोरखपुर से चुनाव लड़ा था .

उस चुनाव में आदित्यनाथ की जीत हुई थी . जिस समय आदित्यनाथ को गोरखपुर से सांसद के रूप में चुना गया था तब उनकी उम्र 26 वर्ष की थी . इस तरह से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत की थी . 2002 में  योगी आदित्यनाथ ने  हिंदू युवा वाहिनी की स्थापना की थी . हिंदू युवा वाहिनी के माध्यम से युवाओं को जोड़ा जाता था . जब 2004 के लोकसभा चुनाव आए तब योगी आदित्यनाथ को दोबारा से गोरखपुर सीट से लड़ाया गया था .

2004 में भी योगी आदित्यनाथ लोकसभा के गोरखपुर  सीट से सांसद चुने गए .  7 दिसंबर 2008 को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ पर हमला किया गया था . जिस समय योगी आदित्यनाथ पर हमला किया गया था वह उस समय आजमगढ़ में थे . 2004 के बाद 2009 में भी गोरखपुर सीट से योगी आदित्यनाथ को लड़ाया गया था और 2009 में भी वह जीत चुके थे . 2009 के बाद 2014 में भी उनको गोरखपुर सीट से सांसद के रूप में चुना गया था .

जब उत्तर प्रदेश के विधानसभा के चुनाव  प्रचार हो रहे थे तब   आदित्यनाथ को प्रचार स्टार बनाया गया था .पूरे प्रदेश में उन्होंने घूमकर भाजपा का प्रचार किया और 19 मार्च 2017 को भाजपा की कमेटी बैठक में योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया था .

2007 में जब गोरखपुर में दंगे हुए तब आदित्यनाथ को मुख्य आरोपी के रूप में गिरफ्तार किया गया था . पुलिस ने गोरखपुर के दंगे में आदित्यनाथ को आरोपी समझा था .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख योगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय yogi adityanath biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो शेयर अवश्य करें धन्यवाद .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *