विश्व जनसंख्या दिवस पर भाषण world population day speech in hindi

world population day speech in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं विश्व जनसंख्या दिवस पर भाषण । चलिए अब हम पढ़ेंगे विश्व जनसंख्या दिवस पर भाषण को ।

दोस्तों आप सभी कैसे हो , मैं यहां पर आए हुए सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे इस कार्यक्रम में बुलाया और जनसंख्या दिवस पर भाषण देने के लिए कहा । मंच पर बैठे सभी लोगों को मैं धन्यवाद देता हूं ,दोस्तों आज हमें यह जानने की आवश्यकता है की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और हमारे देश में जनसंख्या बढ़ने के कारण बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है । हमें कोशिश करना चाहिए कि हम इस जनसंख्या को बढ़ने से रोकें। आज हम सभी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाने के लिए यहा पर एकत्रित हुए हैं। जनसंख्या दिवस के दिन हमें यह प्रण लेना चाहिए की हम बढ़ती हुई जनसंख्या को रोकने का प्रयास करें।

world population day speech in hindi
world population day speech in hindi

यह जनसंख्या दिवस आज ही के दिन पूरे विश्व में मनाया जाता है । आज के दिन हम सभी यहां पर जनसंख्या दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं । आज हम सभी को विश्व जनसंख्या दिवस के दिन आपस में बातचीत करना चाहिए और इस समस्या को कम करने की कोशिश करना चाहिए । जब संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने 2017 में विश्व जनसंख्या की गणना कराई तब विश्व की जनसंख्या 7.6 अरब थी । संयुक्त राष्ट्र का यह मानना है कि 2030 तक यह जनसंख्या बढ़ कर 8 मिलियन तक पहुंच सकती है क्योंकि विश्व में प्रतिदिन आबादी बढ़ती जा रही है । आज हम इस मुद्दे पर बातचीत करने के लिए यहां पर उपस्थित हुए हैं । विश्व जनसंख्या दिवस मनाने के साथ साथ हम यहां पर ,यह प्रण लेने के लिए उपस्थित हुए हैं कि हम सभी बढ़ती हुई जनसंख्या को रोकने की कोशिश करेंगे । यह आवश्यक हो गया है कि हमें कोशिश करना चाहिए जनसंख्या को रोकने की । यदि हमने यह कोशिश नहीं की तो आने वाले समय में संसाधनों की कमी हो जाएगी और हमें इसका दुष्परिणाम भुगतना पड़ेगा ।

जनसंख्या दिवस मनाने का हमारा यही उद्देश्य होना चाहिए कि हम सभी जागरूक हो और जनसंख्या को रोकने का प्रयास करें । यदि जन संख्या दिन-प्रतिदिन इसी तरह से बढ़ती रही तो आने वाले कुछ समय में संसाधनों की कमी हो जाएगी । जब जनसंख्या बढ़ेगी तब देश में भुखमरी ,महामारी जैसी समस्याएं बढ़ना प्रारंभ हो जाएंगी । इसलिए आज हमें जनसंख्या को रोकने की आवश्यकता हैं । जनसंख्या को रोकने के प्रयास सभी देश कर रहे हैं । कई देशों में तो भारी मात्रा में जनसंख्या वृद्धि हो रही है । हम सभी लोगों को जागरूक होना पड़ेगी ,जब हम जागरूक होंगे तभी हम जनसंख्या को कम कर पाएंगे । हमें कोशिश करना चाहिए कि हमारे घर में एक या दो संतान ही जन्म ले । अधिक संतान को जन्म देने से जनसंख्या बढ़ती है और हमें भी उनका पालन पोषण करने में अधिक धन की आवश्यकता पड़ती हैं । जब हमारी एक ही संतान होगी तब हम उसे अच्छी तरह से पढ़ा सकते हैं और उसका भविष्य उज्जवल बना सकते हैं । हमारी सरकार के द्वारा जनसंख्या नियंत्रण को रोकने के लिए एक नारा भी दिया था । हम दो हमारा एक इस का अर्थ है कि पति पत्नी का एक बच्चा होना चाहिए ।

अब मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं और एक बार फिर मैं यहां पर बैठे सभी मुख्य अतिथियों और सम्मानीय अधिकारियों का अभिनंदन करता हूं । यदि मुझसे कुछ गलती हो गई हो तो मुझे क्षमा करें मेरे सामने बैठे हुए सभी विद्यार्थियों का में अभिनंदन करता हूं । उनको जनसंख्या दिवस के मौके पर यहां आने के लिए धन्यवाद देता हूं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख विश्व जनसंख्या दिवस पर भाषण world population day speech in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *