विश्व जनसंख्या दिवस निबंध world population day essay in hindi

world population day essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं विश्व जनसंख्या दिवस पर निबंध । चलिए अब हम पढ़ेंगे विश्व जनसंख्या दिवस पर निबंध ।

जनसंख्या दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है । इसे मनाने का उद्देश्य है कि सभी जागरूक हो , यह अभियान विश्व स्तर पर मनाया जाता है । इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है कि हम सभी बढ़ती हुई जनसंख्या के बारे में बातचीत करें और बढ़ती हुई जनसंख्या को कम करने की कोशिश करें । इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो लोग अपने घरों में 8-10 बच्चों को जन्म देते हैं उन लोगों को जागरूक करना , उन लोगों से बातचीत करके उनको समझाना है कि यदि आपके घर में एक संतान होती तो आप उसका ख्याल कितनी अच्छी तरह से रख सकते थे । आठ पुत्रों को पढ़ाने के लिए आपका कितना अधिक पैसा खर्च होता होगा और आप इनका जीवन अच्छी तरह से नहीं सवार सकते । यदि आप की एक संतान होती तो आप उसको अच्छे स्कूल में पढ़ाते वह संतान पढ़ लिख कर सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंच कर आपका नाम रोशन करता ।

world population day essay in hindi
world population day essay in hindi

पूरी दुनिया में विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जाता है । इस दिन हम सभी बढ़ती हुई आबादी के मुद्दों पर बातचीत करते हैं और एक दूसरे से जागृत होते हैं । जनसंख्या दिवस पहली बार संयुक्त राष्ट्र परिषद के द्वारा 1989 मैं मनाया गया था । 1989 के समय विश्व की आबादी कम थी लेकिन 2017 के गणना से यह मालूम हुआ है कि बहुत अधिक जनसंख्या विश्व की बढ़ चुकी है । इस बढ़ती हुई आवादी से हमें यह सोचने की आवश्यकता हो गई है कि यदि इसी तरह से आबादी बढ़ती रही तो आने वाले समय में संसाधनों की कमी हो जाएगी । जनसंख्या बढ़ने से देश में गरीबी ,अशिक्षा, बेरोजगारी जैसी समस्याएं बढ़ जाएंगी । कुछ लोग गरीबी से परेशान होकर गलत कदम उठा लेते हैं तो कुछ लोग अपनी जान दे देते हैं ।

यदि हमें इन समस्याओं से निपटना है तो आज हम सभी को यह प्रण लेना चाहिए कि हम बढ़ती हुई जनसंख्या को रोकने की कोशिश करेंगे । बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण सभी को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाएंगी । अधिक जनसंख्या के कारण विश्व में कई महिलाओं की मौत भी हो चुकी है क्योंकि जब महिला एक से अधिक बच्चों को जन्म देती है तो वह कमजोर हो जाती है उसके अंदर मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिंस एवं खून की कमी हो जाती है जिसके कारण उसकी मौत हो जाती है । जब संयुक्त राष्ट्र ने सर्वे कराया तो सबसे ज्यादा महिलाओं की मौत एक से अधिक बच्चों को जन्म देने के कारण हुई हैं ।

जनसंख्या दिवस मनाने का उद्देश्य यही है कि हम सभी एकसाथ मिलकर बढ़ती हुई जनसंख्या को रोकने और घर में सिर्फ एक बच्चे को भी जन्म देने की बातचीत करे जिससे हमारे साथ साथ कई लोग जागरूक हो सकें । कुछ लोग लड़की के जन्म के बाद लड़के का इंतजार करते रहते हैं और उनके घर में चार से पांच लड़कियां जन्म ले लेती हैं जिससे वह महिला कमजोर होती जाती है और उसकी मौत हो जाती है । हमें लड़की और लड़के में किसी तरह का भेदभाव नहीं करना चाहिए और अपने घर में सिर्फ एक संतान को जन्म देना चाहिए जिससे बढ़ती हुई जनसंख्या को हम कम कर सकें । जिस देश में कम जनसंख्या होती है वहां संसाधन के साधन बहुत अधिक होते हैं । वहां के लोग गरीब नहीं होते हैं । सभी को जीने के लिए संसाधन प्राप्त हो जाते हैं , वहां पर किसी तरह की भुखमरी या गरीबी नहीं होती है, वहां के लोग सभी शिक्षित होते हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख विश्व जनसंख्या दिवस पर निबंध world population day essay in hindi आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *