विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर निबंध World hepatitis day in hindi

World hepatitis day in hindi

World hepatitis – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विश्व हेपेटाइटिस दिवस के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर लिखे निबंध के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त सकते हैं ।

World hepatitis day in hindi
World hepatitis day in hindi

विश्व हेपेटाइटिस दिवस –  विश्व हेपेटाइटिस पूरी दुनिया में 28 जुलाई को मनाया जाता है जिसका उद्देश्य हेपेटाइटिस बीमारी को खत्म करना है । हेपेटाइटिस बीमारी एक ऐसी बीमारी है जो हमारे शरीर को कमजोर कर देती है ।हेपेटाइटिस बी बीमारी के कारण लीवर क्षतिग्रस्त हो जाता है । जब लीवर पर हेपेटाइटिस बीमारी का असर पड़ता है तब कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है । हेपेटाइटिस एक ऐसा संक्रमण है , एक ऐसा वायरस है जो वायरस जिस व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाता है  वह व्यक्ति हेपेटाइटिस बीमारी से ग्रसित हो जाता है ।

जब किसी व्यक्ति को हेपेटाइटिस बी का संक्रमण लग जाता है , बीमारी हो जाती है तब उसके शरीर के अंदर कई इफेक्ट दिखाई देने लग जाते हैं । वह व्यक्ति अधिक बीमार बना रहता है , डायरिया की शिकायत उस व्यक्ति को हो जाती है । हेपेटाइटिस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति कम से कम खाना खाता है । हेपेटाइटिस बीमारी के कारण उल्टियां भी होने लगती है । व्यक्ति का शरीर थकावट महसूस करता है । हेपेटाइटिस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के मांसपेशियों में दर्द बना रहता है । हेपेटाइटिस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के जोड़ों में अधिक दर्द होता है ।

हेपेटाइटिस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के पेट में भी दर्द होता रहता है । पीलिया जैसी घातक बीमारी भी हेपेटाइटिस बी के संक्रमण  शरीर में प्रवेश कर जाने के कारण हो जाता है ।  जब किसी व्यक्ति के शरीर में हेपेटाइटिस संक्रमण या वायरस प्रवेश कर जाता है और उसे हेपेटाइटिस बीमारी हो जाती है तब उसे ठीक होने में तकरीबन 6 महीने का समय लग जाता है । हेपेटाइटिस बीमारी के कारण लिवर की सूजन तेजी से बढ़ने लगती है । हेपेटाइटिस बीमारी को हेपेटाइटिस ए , हेपेटाइटिस बी , हेपेटाइटिस सी , हेपेटाइटिस डी , हेपेटाइटिस ई नाम से भी जाना जाता है ।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाने का एक ही मकसद था कि लोगों को हेपेटाइटिस दिवस के शुभ अवसर पर जागरूक किया जाए । सभी लोग ऐसी बीमारी के संक्रमण के बारे में जाने और हेपेटाइटिस बीमारी के संक्रमण को खत्म कर सकें ।पूरे विश्व में हेपेटाइटिस बीमारी के कारण तकरीबन 325 मिलीयन लोग ग्रसित हैं और उन सभी ग्रसित लोगों में से प्रतिवर्ष 1.34   मिलियन लोगों की मौत हो जाती है । जब विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है तब उस दिवस के शुभ अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कई सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते हैं ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लोगों को एकत्रित किया जाता है और उनको हेपेटाइटिस बीमारी के बचाव के उपाय बताए जाते हैं जिससे कि लोग हेपेटाइटिस बीमारी से बचने के उपाय उपयोग में लाने लगे । हेपेटाइटिस बीमारी गंदगी फैलने के कारण सबसे अधिक फैलती है । हेपेटाइटिस बीमारी दूषित पानी को पीने से भी फैलती है । हेपेटाइटिस बीमारी से बचने के लिए हमें अच्छा भोजन करना चाहिए और पानी को उबालकर पीना चाहिए । यदि हेपेटाइटिस बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर व्यक्ति ने सही समय पर इसका इलाज नहीं कराया तो वह पूरे शरीर को नष्ट कर सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है ।

हेपेटाइटिस बीमारी को खत्म करने के लिए इसके लक्षण दिखाई देने पर तुरंत इलाज कराना चाहिए । यदि हेपेटाइटिस बीमारी अधिक समय तक शरीर मे रही तो शरीर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है । हेपेटाइटिस बीमारी के कारण जब व्यक्ति को कैंसर हो जाता है तब उसका बच पाना बहुत ही मुश्किल होता है । भारत देश के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्रतिवर्ष विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है । जो व्यक्ति हेपेटाइटिस बीमारी से ग्रसित  होते हैं उनको हेपेटाइटिस बीमारी को खत्म करने के लिए जो सावधानियां रखनी होती है उन सावधानियों के बारे में अवगत कराया जाता है और उनको दवाइयां वितरित की जाती हैं ।

शहरी इलाकों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लोगों को हेपेटाइटिस बीमारी को ना फैलने के लिए जो सावधानियां रखनी पड़ती हैं उन सभी सावधानियों के बारे में उनको अवगत कराया जाता है । पूरी दुनिया में हेपेटाइटिस बीमारी को खत्म करने के प्रयास किए जा रहे हैं । जब विश्व स्तर पर हेपेटाइटिस बीमारी का संक्रमण तेजी से फैल रहा था तब संयुक्त राष्ट्र संघ के नेतृत्व में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाने की घोषणा की गई थी और सभी विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाने लगे थे ।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस के शुभ अवसर पर हेपेटाइटिस बी बीमारी के अलावा और भी कई तरह की घातक बीमारी  से सावधानी रखने के बारे में बताया जाता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर लिखा निबंध World hepatitis day in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब तरह करें इसके बाद अपने दूसरे एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस आर्टिकल में कुछ गलती नजर आती है तो आप हमें उस गलती के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर जरूर अवगत कराएं जिससे कि हम उस आर्टिकल को सुधार कर आपके समक्ष पुनः अपडेट कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *