मतदाता जागरूकता पर निबंध Voter awareness essay in hindi

Voter awareness essay in hindi

matdata jagrukta essay in hindi-हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज हम आपके साथ मतदाता जागरूकता पर निबंध शेयर करने वाले हैं हमारे इस निबंध का उपयोग आप अपनी परीक्षा में nibandh लिखने के लिए कर सकते हैं हमारे आज का निबंध हर एक नौजवान को चुनावों में अपना मतदान करने के लिए और अपना वोट सही नेता को देने के लिए जागरुक करेगा तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस निबंध को

Voter awareness essay in hindi
Voter awareness essay in hindi

प्रस्तावना-

मतदाता जागरूकता से तात्पर्य हर एक व्यक्ति को मतदान के प्रति जागरुक करना है

हमारे देश में लोकसभा राज्यसभा के चुनाव समय-समय पर होते रहते है इन्हीं चुनावो पर हमारे देश का भविष्य निर्भर होता है क्योंकि चुनावों में बने कुछ नेता अपने देश की तकदीर बदल देते हैं वहीं कुछ नेता देश को बर्बाद भी कर देते हैं.अगर मतदाता जागरूकता हो तो हम एक अच्छे नेता को चुन के अपने देश को अपने राज्य को, अपने हिंदुस्तान को बचा सकते हैं.

मतदाता जागरूकता से लाभ-

मतदाता जागरूकता से हमारे देश को, हमारे समाज को बहुत सारे लाभ होते हैं हमारा देश जो सोने की चिड़िया कहलाता है अगर इस देश को एक अच्छा नेता मिलता है तो वास्तव में हम अपने देश के साथ में अपने जीवन को भी बदल सकते हैं.

बहुत सारे उन लोगों को जो रोजगार पाना चाहते हैं एक अच्छे नेता की वजह से रोजगार के अच्छे अवसर मिलते हैं, उनको लाभ मिलता है साथ में हमारे देश की विभिन्न समस्याएं जैसे कि खराब रोड,पानी की व्यवस्थाएं आदि बहुत सारी व्यवस्थाएं मतदाताओं के द्वारा चुनी गई सरकार करती है और हम इससे लाभान्वित होते हैं एक अच्छी सरकार जब हमारे देश में आती है तो हमारे देश में बहुत सारी योजनाएं लागू होती हैं जो लड़कियों,बड़े बूढ़ों,बुजुर्गों,नौजवानों के लिए होती हैं जो हर किसी को लाभ पहुंचाती हैं.

मतदाताओं को समझना चाहिए की राजनीति से ही हमारा हमारे देश का भविष्य बदल सकता है राजनीति से एक नहीं अनेक लाभ होते हैं आज हमारे देश में किसान आत्महत्या कर रहे हैं क्योंकि मौसम का ठिकाना नही रहा है.बाल-बच्चों को पढ़ाने के लिए,उनका भरण पोषण करने के लिए हर किसी को पैसे की जरूरत होती है लेकिन जब फसल ही नहीं हुई तो कैसा भविष्य. एक अच्छी सरकार किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए विशेष योजनाएं बनाती हैं लोगों के मतदाता जागरूकता की वजह से एक अच्छा नेता हमारे बीच में आकर पूरे देश की, शहर और गांव की तस्वीर बदल देता है.

हमारे देश में हो रहे भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए एक अच्छा नेता ही सहयोग प्रदान करता है और हमारे देश से भ्रष्टाचार कुछ हद तक कम होता है.नौकरी पेशा करने वाले लोगों के लिए भी एक अच्छा नेता अच्छे-अच्छे नियम बनाता है जिससे उन्हें लाभ पहुंचता है हम देखें तो मतदाता जागरूकता की वजह से हमारे देश के हर एक नौजवान को लाभ होता है इसलिए हमें मतदाता जागरूकता अपनाना चाहिए.

Related-आज के नेता पर निबंध Aaj ke neta essay in hindi

मतदाता जागरूकता ना अपनाने से नुकसान-

मतदाता जागरूकता अगर हमारे देश के नौजवान नहीं अपनाते तो हमारे देश की स्थिति बिगड़ सकती है बच्चे, बूढ़े,नौजवान सभी का भविष्य अंधकारमय हो सकता है क्योंकि हम सभी मिलकर अपने मतदान देकर जिन लोगों का या जिन बुरे लोगों का चुनाव करते हैं वह हमारे देश को नुकसान पहुंचाते हैं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो मतदान का महत्व ही नहीं समझते वह सोचते हैं कि सिर्फ हमारे मतदान करने से क्या होगा लेकिन बाद में जब सरकार उन्हें पसंद नहीं आती तो वह उन पर आरोप लगाते हैं लेकिन खुद मतदान के प्रति जागरुक नहीं होते ऐसे नौजवानों को चाहिए कि मतदान के प्रति मतदाता जागरूकता अपनाएं और चुनावों में अपना मतदान करें जिससे देश की सरकार अच्छी और मजबूत बने.

कई बार देश के नौजवान मतदान नहीं करते और अच्छी सरकार बनते बनते नहीं बन पाती क्योकि हमारे देश में नौजवानो की संख्या बहुत है. मतदाता जागरूकता अगर हम नहीं अपनाते तो बिजली, पानी,रोजगार, भ्रष्टाचार जैसी समस्याएं हमारे देश में बनी रहती हैं यह और बढ़ जाती हैं इसलिए हम सभी को चाहिए कि हम अपने देश के भविष्य के लिए मतदाता जागरूकता बनाएं और देश की तस्वीर को बदलने की कोशिश करें.

मतदाता जागरूकता दिवस-

देश के सभी नौजवानों को जागरूक करने के लिए 2011 से हर साल 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाता है जिसका उद्देश्य यही है हर एक युवा और महिला चुनावों में अपना मतदान करें और इस मतदान के महत्व को समझें कि मतदान देकर हम हमारे देश की सरकार बनाते हैं जो हम पर राज करती है हम एक ऐसे नेता को चुने जो वास्तव में हमारे लिए कुछ अच्छा करें,जो हमारे लिए हितकारी योजना बनाएं.

आज हमारे देश में चुनावों को लेकर बहुत सारी दुविधाएं हैं बच्चों, नौजवानों को बहला फुसलाकर उनसे वोट खरीदे जाते हैं और लोग सिर्फ थोड़े से लालच के लिए अपने जीवन को अंधकार में डाल देते हैं हम सभी को मतदाता जागरूकता दिवस को मनाते हुए अपने देश के भविष्य के बारे में सोचना चाहिए कि हम कभी भी किसी लालच में ना आएं और देश को वह नेता प्रदान करें जिसकी वाकई में इस देश को जरूरत है.

अंत में हम सब यही कहना चाहेंगे कि मतदाता जागरूकता हमारे देश के भविष्य के लिए अति आवश्यक है अगर हम जागरुक होंगे तो हमारे देश की तस्वीर बदलेगी और देश का भविष्य उज्जवल होगा हमें किसी लालच में ना आकर देश के लिए एक सही नेता का चुनाव करना चाहिए तभी हमारे देश का,हमारे समाज का विकास संभव हो सकेगा.

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल Voter awareness essay in hindi पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल पाने के लिए हमें सब्सक्राइब करना ना भूलें।

10 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *