विवेक बिंद्रा की जीवनी vivek bindra biography in hindi

Vivek bindra biography in hindi

दोस्तों आज मैं आप सभी को एक ऐसे इंसान के बारे में बताने वाला हूं जो मोटिवेशनल स्पीकर एवं एक बिजनेस कोच है, इन्हें भारत देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी एक बिजनेस कोच और मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में जाना जाता है। विवेक बिंद्रा की कहानी ऐसी है जो हम सभी को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी।

vivek bindra biography in hindi
vivek bindra biography in hindi

Image source-https://www.badabusiness.com/

आज विवेक बिंद्रा किसी पहचान के मोहताज नहीं है लेकिन कुछ सालों पहले इन्हें कोई भी नहीं जानता था, इन्हें जीवन में बहुत ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा था तो चलिए पढ़ते हैं विवेक बिंद्रा जी के जीवन के बारे में

मोटिवेशनल स्पीकर एवं बिज़नेस कोच कहे जाने वाले डॉ विवेक बिंद्रा एक ऐसे शख्स हैं जिन्हें कई सारे अवार्ड प्राप्त हो चुके हैं। विवेक बिन्द्रा जी का जन्म 5 अप्रैल 1978 को हरियाणा में हुआ था। एक बच्चे को जिस उम्र में अपने माता पिता का प्यार मिलना चाहिए उसी उम्र में यानी सिर्फ 2.5 साल की उम्र में विवेक बिंद्रा जी के पिताजी का देहांत हो गया था और उसके कुछ समय बाद ही इनकी माता इन्हें छोड़कर चली गई थी, इनकी माता ने किसी और से शादी कर ली थी।

विवेक बिंद्रा ने इसके बाद कई सारी परेशानियों का सामना किया। जब ये स्कूल में पढ़ाई करते थे तो पढ़ाई में बहुत ही अच्छे थे इसी वजह से इन्हें स्कॉलरशिप मिलती थी और वह धीरे-धीरे पढ़ाई में काफी होशियार हो गए, उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई करने के बाद BBA किया और फिर इन्होंने एमबीए किया। जब ये बड़े हुए तो इन्होंने अपना बिजनेस करने का सोचा और जब बिजनेस शुरू किया तो कई सारी परेशानियां आई। इन्होंने अपने बिजनेस में कुछ लोगों को रखा और बड़ी मुश्किल से वो अपने कर्मचारियों को सैलरी दे पाते थे।

इनके कर्मचारी इनका काम छोड़ कर ना चले जाएं इसलिए यह सोचते थे कि कर्मचारी जो बाथरूम इस्तेमाल करते हैं वह साफ होना चाहिए। विवेक बिंद्रा जी कभी कभी खुद अपने हाथों से बाथरूम को भी साफ किया करते थे जिससे पैसे भी बच जाएं और सफाई भी हो जाए। धीरे-धीरे कई सारी परेशानियां इन्होंने अपने जीवन में झेली लेकिन इनके अध्यापकों ने इन्हें भगवत गीता से ज्ञान लेने को कहा था इस वजह से यह अपनी हर एक समस्या को भगवत गीता के जरिए सॉल्व करते थे।

उन्होंने 2013 में एक यूट्यूब चैनल भी बनाया जिस पर अभी तक 1 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, इनके वीडियो भारत ही नहीं विदेशों में भी देखे जाते हैं और लोग काफी पसंद करते हैं। इन्होंने बिजनेस की ट्रेनिंग देने के लिए एक कंपनी भी खोली है वह अपनी कंपनी के जरिए कंपनियों के मालिकों को ट्रेनिंग देते हैं और ट्रेनिंग देने के बदले में वो फीस भी लेते हैं, इनकी फीस लाखों में होती है लेकिन आजकल लॉक डाउन के समय में विवेक बिंद्रा जी कुछ फ्री ट्रेनिंग भी दे रहे हैं जो बिजनिसमैनो को जरूर अटेंड करनी चाहिए।

यदि आप भी अपना कोई बिजनेस करते हैं या नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस या कोई ऑनलाइन बिजनेस करते हैं और उसके बारे में ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो इनकी ट्रेनिंग अटेंड जरूर करें, इनकी बिज़नेस ट्रेनिंग 31 मई 2020 को दोपहर 12:00 बजे से शुरू होने वाली है।

दोस्तों वास्तव में विवेक बिंद्रा जी एक ऐसे प्रेरणादायक शख्स हैं जिनसे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। दोस्तों हमें बताएं कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, यदि पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *