उमेश यादव की जीवनी umesh yadav cricketer biography in hindi

umesh yadav cricketer biography in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं उमेश यादव के जीवन परिचय को . चलिए अब हम पढ़ेंगे उमेश यादव के  जीवन परिचय  को .

umesh yadav cricketer biography in hindi
umesh yadav cricketer biography in hindi

image source –https://scroll.in/field/914518/deat

जन्म स्थान –  उमेश यादव जी का पूरा नाम उमेश कुमार तिलक यादव है . उमेश कुमार तिलक यादव का जन्म 25 अक्टूबर 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर शहर में हुआ था . उमेश कुमार तिलक यादव का गृहनगर पोखर भिंडा लाला गोविंदपुर के देवरिया उत्तर प्रदेश में है . इनके पिता का नाम तिलक यादव है जो एक कोयले की खान में  काम करते थे, इनकी माता का नाम किशोरी देवी है . इनकी पत्नी का नाम तान्या वाधवा है . इनके भाई का नाम रमेश यादव है . इन्होने क्रिकेट को सीखने के लिए कोच सुब्रतो बैनर्जी और प्रीतम जी से ट्रेनिंग ली है .

शिक्षा – उमेश कुमार तिलक यादव ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बालानी से  की थी .  वह पढ़ाई के साथ साथ क्रिकेट में अपना योगदान देते थे . वह घरेलू टीम के साथ मैच खेला करते थे .

केरियर – उमेश कुमार तिलक यादव बचपन से ही क्रिकेट खेलने के शौकीन थे . उनके माता पिता ने उमेश कुमार तिलक यादव को क्रिकेट खेलने में अपना योगदान दिया था . वह हमेशा उमेश कुमार तिलक यादव को क्रिकेट की दुनिया में सफलता प्राप्त करने के लिए उत्साहित किया करते थे . उनके माता पिता ने उमेश कुमार तिलक यादव को कभी भी क्रिकेट की दुनिया में जाने से नहीं रोका था . उनके माता पिता उमेश यादव से कहते थे कि हमें हमारे सपनों को अवश्य पुरा करना चाहिए . उमेश कुमार तिलक यादव जब स्कूल में पढ़ते  थे तब से वह क्रिकेट को पसंद किया करते थे . स्कूल की तरफ से वह कई बार मैच  खेले हैं .

उन्होंने अपनी स्कूल की टीम को जीत दिलाई है . जब वह स्कूल की तरफ से मैच खेला करते थे तब वहां पर मैच देखने वाले लोग यह कहते थे कि यह लड़का आगे चलकर जरूर कुछ करेगा . क्रिकेट की दुनिया में उमेश कुमार यादव आगे बढ़ते चले गए.  उनके खेल को देखते हुए उन्हें राज्य स्तर पर खिलाया गया . उन्होंने राज्य स्तर पर बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन किया और कई बार अपने राज्य को जीत दिलाई थी . उनके इस बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए उमेश यादव का सिलेक्शन भारतीय क्रिकेट टीम में किया गया था . उमेश कुमार तिलक यादव को 28 मई 2010 को जिंबाब्वे के खिलाफ पहला मैच खेलने का मौका मिला था .

उन्होंने इस मौके को जाने नहीं दिया और टीम को जीत लाने के लिए उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से बोलिंग की थी . उनके इस बेहतर प्रदर्शन से काफी दर्शक खुश हुए थे . इसके बाद उमेश कुमार तिलक यादव को 6 नवंबर 2011 को टेस्ट क्रिकेट खेलने का मोका मिला . उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच की शुरुआत वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ खेल कर की थी . उनके इस बेहतर प्रदर्शन को देख कर पूरे देश में उनके नाम का डंका बजने लगा और सभी की  यह उम्मीद जगी थी कि अब इंडिया टीम भी एक मजबूत स्थिति में पहुंच जाएगी .

जब 7 अगस्त 2012 को इंडिया टीम को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलना था तब उमेश कुमार तिलक यादव का सिलेक्शन इंडिया टीम में हुआ और उनको  T20 मैच खेलने का भी मौका मिला . उन्होंने उस मौके को जाने नहीं दिया और  मौके का भरपूर फायदा उठाया . उस मैच में उन्होंने विकेट  लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी . उमेश कुमार तिलक यादव भारतीय टीम में तीनों फॉर्मेट में  खेल चुके हैं और हम सभी उनके बेहतर प्रदर्शन को देख चुके हैं . आज हम उमेश कुमार तिलक यादव की जितनी भी प्रशंसा करें उतनी कम है . उमेश यादव पिच पर मेहनत करके भारतीय टीम को जीत दिलाते हैं .

यह कारनामा यहीं पर ही नहीं रुका उन्होंने अपने प्रदर्शन को और बेहतर बनाया जिसके बाद उनका सिलेक्शन 2015 वर्ल्ड कप में हुआ था . इस वर्ल्ड कप में वह  भारतीय टीम की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज रहे थे . उन्होंने भारतीय टीम की तरफ से वर्ल्ड कप 2015 में 18 विकेट लिए थे .  आज उमेश यादव को सभी भारतीय दर्शक जानते हैं . उमेश कुमार यादव ने  अपनी गेंदबाजी से सभी भारतीय लोगों का दिल जीता है . उमेश कुमार तिलक यादव आईपीएल मे भी बेहतर प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं . आईपीएल में पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते थे लेकिन उसके बाद उमेश कुमार यादव को कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की तरफ से मैच खेलते हैं .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल उमेश यादव की जीवनी umesh yadav cricketer biography in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *