पेड़ हमारे मित्र पर निबंध Trees are our best Friends Essay in Hindi

Trees are our best Friends Essay in Hindi

ped hamare mitra essay in hindi-हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए एक बहुत ही खास निबंध लेकर आए हैं आज का हमारा निबंध पेड़ हमारे अच्छे मित्र पर निबंध आप सभी के लिए बहुत ही हेल्पफुल है. हमारे आज के इस निबंध से आप पेड़ों की अपने प्रति मित्रता को समझ पाओगे तो चलिए पढते हैं आज के हमारे इस निबंध को

Trees are our best Friends Essay in Hindi
Trees are our best Friends Essay in Hindi

पेड़ पौधे हमारे सच्चे मित्र होते हैं यह हर तरह से हमारे लिए महत्वपूर्ण है यह हमारी मदद करते हैं. हमें जीवन जीने के लिए जल और ऑक्सीजन की जरूरत होती है पेड़ पौधे वर्षा को आकर्षित करते हैं जिससे वर्षा होती है और जिस ऑक्सीजन को हम श्वास के रूप में लेते हैं जो प्राणदायिनी होती है वह ऑक्सीजन हमें पेड़ पौधों से ही प्राप्त होती हैं दरअसल पेड़ पौधे खुद कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करके हमें ऑक्सीजन देते हैं इसलिए पेड़ पौधे हमारे एक सच्चे दोस्त भी हैं.

पेड़ पौधों से ही हमें सब्जियां, फल फूल प्राप्त होते हैं जिनका उपयोग करके हम अपनी जीविका चलाते हैं. पेड़ पौधों से ही हमें अनाज प्राप्त होता है गेहूं, चावल, ज्वार, मक्का ये सभी हमें पेड़ पौधों से प्राप्त होता है. पेड़ पौधे निस्वार्थ ही हमारी मदद करने के लिए हमेशा तैयार हो जाते हैं गाय, भैंस जिनका हम दूध पीते हैं उनको पेड़ पौधों से प्राप्त चारे की जरूरत भोजन के रूप में होती हैं जिससे यह उनके भी अच्छे मित्र हैं.

गर्मियों के मौसम में इनकी और भी ज्यादा आवश्यकता पड़ती है जब भी हम कहीं बाहर जाते हैं और गर्मी के मौसम में हम पसीना-पसीना हो जाते हैं तो इन्हीं पेड़-पौधों की छाया में बैठकर हम कुछ पल का सुकून हासिल कर पाते हैं. छाया में बैठकर हम शांति प्राप्त कर पाते हैं जिस तरह से एक सच्चा मित्र हर तरह से अपने मित्र की मदद करता है वह निस्वार्थ भाव से अपने मित्र की मदद करता है वह उसकी बीमारी में मदद करता है उसी तरह से पेड़ पौधे भी हमारी मदद करते हैं.

कई पेड़ पौधे ऐसे होते हैं जिनका उपयोग दवाइयों के रूप में किया जाता है उनके फल, पत्तियां सभी जड़ी बूटियो के रूप में उपयोग में लाये जाते हैं वास्तव में पेड़ पौधे हमारे सच्चे मित्र होते हैं. पेड़ पौधों से प्राप्त लकड़ियों से हम घर एवं घर की सामग्री बनाते हैं लकड़ियों का हम ईंधन के रूप में भी उपयोग करते हैं. घर में उपयोग किए जाने वाला फर्नीचर, दरवाजे ये सभी लकड़ियों के ही बनाए जाते हैं. पेड़ पौधे हर तरह से हमारे लिए मददगार होते हैं इसलिए हमें जीवन में अधिक से अधिक पेड़ पौधे भी लगाने चाहिए.

आजकल मानव अपने स्वार्थ बस पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई किए जा रहा है यह सभी हमें रोकने की जरूरत है क्योंकि पेड़ पौधे हमारे सच्चे मित्र होते हैं यह लोगों की सेवा करते हैं.हमें फल फूल, पत्तियां, टहनियां, लकड़ी, जड़ी बूटियां यह सभी पेड़ पौधों से ही प्राप्त होता है वास्तव में अगर पेड़ पौधे ना हो तो हमारा कुछ अस्तित्व ही नहीं होगा. आज इस आधुनिक युग में लोग शहरों की ओर बढ़ रहे हैं यानी गांव से शहरों की ओर रहने के लिए जाते हैं और शहरों में विकास की वजह से पेड़ पौधों की कटाई भी की जाती है.

गांव के मुकाबले शहरों में पेड़ पौधे बहुत ही कम होते हैं. हम सभी को आगे बढ़ना चाहिए लेकिन पेड़ पौधों के महत्व को भी समझना चाहिए, पेड़ पौधों की कटाई नहीं करना चाहिए हमे पेड़ पौधों के महत्व को समझकर पेड़ पौधों को अपना एक सच्चा मित्र समझकर उनकी हमेशा रक्षा करना चाहिए और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिए क्योंकि पेड़ पौधे ही वास्तव में हमारे सच्चे मित्र होते हैं.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Trees are our best Friends Essay in Hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल ped hamare mitra essay in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *