तेमसुला आओ का जीवन परिचय Temsüla ao biography in hindi

Temsüla ao biography in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसी कवित्री के बारे में जानकारी जिन्होंने अंग्रेजी भाषा में कई कविताएं लिखी हैं। वह अंग्रेजी की प्रोफ़ेसर भी हैं कई कविता, कहानियां आदि लिखकर उन्होंने प्रसिद्धि पाई एवं कई पुरुस्कार भी उन्होंने जीते। उनका जीवन भी काफी प्रेरणादायक है चलिए जानते हैं इनके पूरे जीवन के बारे में।

Temsüla ao biography in hindi
Temsüla ao biography in hindi

image-https://en.wikipedia.org/wiki/Tems%C3%BCla_Ao

जन्म और परिवार – इनका जन्म 1945 को असम में हुआ था इनके पिता एक ईसाई अस्पताल में सुपरवाइजर के पद पर आश्रित थे एवं इनकी माता एक ग्रहणी थी। ए जब छोटी थी तभी बचपन में ही इनके माता-पिता का देहांत हो गया था जिस वजह से इन्हें बचपन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा।

माता पिता के बगैर जीवन बिताना कितना मुश्किल होता है हम समझ सकते हैं लेकिन कहते हैं कि जो इंसान आगे बढ़ना चाहे वह हर परेशानी का सामना करता है ऐसा ही इन्होंने भी किया।

पढ़ाई – इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा असम की एक विद्यालय से करने के बाद आगे की पढ़ाई की। उन्होंने सबसे पहले बीए की डिग्री प्राप्त की फिर पोस्ट ग्रेजुएशन में इन्होंने अंग्रेजी विषय से m.a. किया उसके बाद उन्होंने आगे पीएचडी भी की और लोगों को दिखा दिया कि महिला कुछ कर सकती हैं।

आगे का जीवन ये नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर भी रही और महिला आयोग की अध्यक्ष भी बनी।उन्होंने अपने जीवन में अंग्रेजी भाषा की कई कविता, कहानियां लिखी हैं जो काफी प्रसिद्ध भी हैं। जो बहुत सारे लोगों ने पसंद की इनका जीवन काफी प्रेरणादायक रहा।

पुरुस्कार – इन्होंने अपने जीवन में कई ऐसे कार्य किए जिनकी वजह से इस सम्मान की हकदार थी इसलिए इन्हें कई पुरुस्कार मिले। इनमें से कुछ प्रमुख पुरुस्कार इस प्रकार हैं इन्हें 2007 में पद्म श्री पुरुस्कार से नवाजा गया इसके बाद इन्हें 2009 में राज्यपाल स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ।

वास्तव में यह अंग्रेजी भाषा की एक ऐसी कवित्री एवं कथाकार हैं जो हर किसी के लिए एक उदाहरण है उन्होंने बचपन में जिस तरह से माता-पिता के बगैर दिन गुजारे हैं और परेशानियों का सामना किया है और उसके बाद जीवन में जिस तरह से उन्होंने सफलता हासिल की है वह वास्तव में लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है।

दोस्तों मुझे बताएं कि यह जीवनी Temsüla ao biography in hindi आपको कैसी लगी। यदि इनकी जीवनी से आपको प्रेरणा मिलती हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *