तनाव से घिरा महानगरों का जीवन पर निबंध Tanav se ghira mahanagro ka jeevan essay in hindi

Tanav se ghira mahanagro ka jeevan essay in hindi

शहर के लोगों की जिंदगी तनाव से भरी होती है शहर के लोग अपनी जिंदगी को बड़ी कठिनाइयों से जीते हैं । छोटी सी बात पर ही उनको तनाव हो जाता है । शहर में किसी को कमाने की टेंशन के कारण तनाव होता है तो किसी को अपने बच्चों का तनाव तो किसी को सड़कों पर लग रहे जाम का तनाव । आज हम देख रहे हैं कि शहरों का विकास तेजी से हो रहा है जिसके कारण लोगों को लगातार मेहनत करना पड़ रही है और लोग तनावपूर्ण जिंदगी जी रहे हैं ।

Tanav se ghira mahanagro ka jeevan essay in hindi
Tanav se ghira mahanagro ka jeevan essay in hindi

छोटे-छोटे बच्चों से लेकर बड़े बड़े लोगों को भी तनाव का सामना करना पड़ रहा है । छोटे बच्चे जब स्कूल जाते हैं तो उनको होमवर्क पूरा करने की टेंशन के कारण उनको तनाव पैदा हो जाता है । जिसका असर उन बच्चों के दिमाग पर पड़ता है और वह मानसिक रोग के शिकार हो जाते हैं । बड़े बड़े लोगों को अपने ऑफिस का तनाव तो कई लोगों को अपने बच्चों के भविष्य को लेकर तनाव होता है । जिसके कारण हमारे शरीर पर इसका दुष्प्रभाव पड़ रहा है और हमारी आयु भी कम होती जा रही है । शहर में बढ़ती आबादी से प्रदूषण फेल रहा है जिसका असर हमारे शरीर और दिमाग पर पड़ रहा है ।

शहरों में वाहनों का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है जिससे उत्पन्न होने वाला प्रदूषण हमारे दिमाग को बीमार करता है जो हमारे सेहत के लिए ठीक नहीं है । जिस से बचने के लिए हमको व्यायाम करना चाहिए शहर के इस ट्रैफिक को तो हम बंद नहीं करा सकते लेकिन हम व्यायाम करके अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं । इसीलिए हम शहर के सभी लोगों से कहते हैं की किसी छोटी बात को लेकर टेंशन नहीं लेना चाहिए बल्कि उस बात का हल ढूंढना चाहिए जिससे हमारे शरीर को बीमारियों का सामना ना करना पड़े । टेंशन मुक्त रहने के लिए हमको फल फ्रूट खाना चाहिए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहे ।

बच्चों के तनाव को रोकने के लिए घर के बड़ों को उन पर ध्यान देना चाहिए, पढ़ाई के इस तनाव को रोकने के लिए बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ अच्छा भोजन देना चाहिए और भोजन के साथ साथ उनको खेलकूद की ओर बढ़ाना चाहिए जिससे बच्चों का मानसिक संतुलन सही रहे और पढ़ाई का तनाव उनके शरीर पर हावी ना हो सके और वह अपनी पढ़ाई बिना तनाव के कर सकें और शहरों में अपना जीवन बिना तनाव के जी सकें.

हमे सब्सक्राइब करे और बताये की ये Tanav se ghira mahanagro ka jeevan essay in hindi लेख केसा है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *