3000 रुपये की नौकरी करने वाले सूरज मीणा कैसे बने डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस के जरिये लोगो के प्रेरणास्त्रोत Suraj meena sir

Suraj meena sir HHI biography in hindi

दोस्तों नमस्कार, आज मैं आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने वाला हूं जिन्होंने डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के जरिए बहुत कुछ बड़ा किया है। इनका नाम है सूरज मीणा लेकिन इन्हें लोग सूरज परफॉर्मर भी कहते है।

Suraj meena sir Happy Health India biography in hindi
Suraj meena sir Happy Health India biography in hindi

सूरज मीना जी एक ऐसे शख्स हैं जिनकी आवाज भी बहुत अच्छी है और वो हमेशा सूरज की तरह चमकते हुए देखे जाते हैं तो चलिए जानते हैं गुना के सूरज परफॉर्मर कहे जाने वाले सूरज मीणा जी के जीवन के बारे में

जन्म और परिवार- इनका जन्म 2 जनवरी 1991 में गुना जिले के लालोनी नामक ग्राम में हुआ था।

इनके पिता का नाम राम किशन मीणा है जो कि एक किसान हैं, इनकी मां का नाम श्रीमती मुन्नी बाई है।

शुरुआती जीवन– सूरज मीणा जी किसान परिवार से है। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने गांव लालोनी, तहसील बमोरी, जिला गुना से की।

इन्होंने आगे की पढ़ाई गुना से की। गुना में इन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई करना शुरू कर दी थी लेकिन कुछ समय बाद ही इनके एक फ्रेंड के जरिए इन्हें डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के बारे में जानने का मौका मिला और इन्होंने एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में बिजनेस की शुरुआत की।

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आगे का सफर- सूरज मीणा जी ने 2009 में सबसे पहले डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में कार्य शुरू किया था लेकिन कुछ साल मेहनत करने के बाद भी उन्हें उनके मुताबिक अच्छे परिणाम नहीं मिले, जिस वजह से उन्होंने बिजनिस बीच में छोड़कर फिर से अपनी पढ़ाई करना शुरू कर दिया था। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने हॉस्पिटल में जॉब भी की लेकिन उन्हें अपनी जॉब में कुछ खास परिणाम नहीं मिला।

दरहसल हॉस्पिटल की जॉब में उन्हें काफी समय देना पड़ता था। सूरज मीणा जी ने 2 साल तक केवल ₹3000 की नौकरी की उसके बाद उन्हें समझ आ गया था कि जॉब मेरे लिए नहीं है मुझे कुछ बड़ा करना चाहिए और

फिर उन्होंने फिर से नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की शुरुआत की। इस बार उन्होंने बिजनेस को सीखकर बहुत ही बेहतरीन ढंग से कार्य किया और केवल 1 साल के अंदर ही बहुत से रुपये कमाए।

उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में मेहनत करके अपने लिए एक अच्छा सा घर बनाया है। इसके अलावा इस बिजनेस के जरिए ही उन्होंने एक बहुत अच्छी कार खरीदी।

आज सूरज मीणा सर एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी हैप्पी हेल्थ इंडिया के साथ कार्य कर रहे हैं। हैप्पी हेल्थ इंडिया में उन्होंने केवल 4 महीने में ही बहुत अच्छा कार्य किया है, इनके कार्यों की वजह से कंपनी ने भी इन्हें सम्मानित किया है।

कुछ बातें जिनसे हम सबको कुछ सीखना चाहिए– सूरज मीणा जी हॉस्पिटल में नाइट शिप्ट में जॉब करते थे और रोजाना ट्रेन से अशोकनगर के लिए आना जाना होता था। वह दिन में डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में कार्य करते थे और रात में ड्यूटी करते थे।

हमको भी इनकी तरह अपने कार्यों से समय निकालकर पार्टटाइम में नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस जरूर करना चाहिए जिससे हम अपने फ्यूचर में अपने सपनों को पूरा कर सकें।

इनका एक संदेश– हमेशा बेहतर के लिए प्रयास करें और अपना बेस्ट दें।
अपना कुछ समय डायरेक्ट सेलिंग यानी नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में जरूर दें।

प्रेरणा स्त्रोत– सूरज मीणा जी सोनू शर्मा, संतोष नायर और हैप्पी हेल्थ इंडिया कंपनी के पवनदीप अरोरा एवं जितेंद्र प्रजापति जी से काफी प्रेरित हैं।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा यह लेख Suraj meena HHI biography in hindi अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें और हमें सब्सक्राइब भी करें जिससे इस तरह के लेख आपको पढ़ने के लिए मिल सकें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *