सुगम्य भारत अभियान पर निबंध Sugamya bharat abhiyan essay in hindi

Sugamya bharat abhiyan essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों अक्सर विद्यालयों में उनसे कई विषयों पर निबंध पूछे जाते हैं इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना सुगम्य भारत पर अभियान पर निबंध तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस निबंध को

Sugamya bharat abhiyan essay in hindi
Sugamya bharat abhiyan essay in hindi

हमारा भारत देश एक विशालकाय देश है इस भारत देश में सभी लोग मिलजुलकर एकजुट होकर रहते हैं लेकिन भारत देश में कई समस्याएं भी हैं हमारे भारत देश में कई सारे ऐसे लोग हैं जो अपाहिज हैं वो किसी भी कार्य को करने के लिए असक्षम है। वो कई तरह की सुविधाओं का सही तरह से लाभ नहीं उठा पाते हैं ऐसे ही विकलांग लोगों के लिए सुगम्य भारत की योजना शुरू की गई दरअसल इस योजना का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि शिक्षा, रोजगार आदि के क्षेत्रों में एवँ विभिन्न स्थानों जैसे कि रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, स्कूल-कॉलेज, खेल के मैदान आदि में अपाहिज लोगों के अनुकूल वातावरण बनाना है जिससे विकलांग लोग अपने काम को सही तरह से कर सके।

यह सुगम्य भारत योजना 2015 में शुरू की गई और ये पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस के रुप में मनाया जाता है इस योजना के शुरू होने के कुछ सालों बाद ही सरकारी स्थानों एवं अन्य उपर्युक्त स्थानों को विकलांगों के अनुकूल बनाना है अब इस और तेज गति से कार्य हो रहा है।

विकलांगों को कई तरह के पुरस्कार भी दिए जाते हैं इस योजना को तेजी से विकसित करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट और ऐप्स का उपयोग भी किया गया। बड़े-बड़े शहरों जहां पर विकलांगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता था उन्हें पूरी तरह से विकलांगों के अनुकूल बनाया गया जिससे उन्हें किसी तरह की समस्या ना हो। आज हम देखें तो विकलांगों को शिक्षा प्राप्त करने में, चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठाने में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है विकलांग एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से नहीं पहुंच पाते तो किसी और विकलांग को कोई और समस्या होती है लेकिन सरकार के द्वारा चलाए जा रहे सुगम्य भारत अभियान के द्वारा इसमें काफी मदद मिलेगी।

इस योजना से विकलांग लोगों को राहत मिलेगी दरहसल विकलांग की अगर कोई मदद नहीं करता तो उन्हें कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है इस योजना का मकसद ही विकलांगो के हित में है उन्हें पढ़ाई का भी उचित लाभ मिल सकेगा और एक नए ढंग से सब कुछ उन्हें उपलब्ध हो सकेगा।

आज हम देखें तो पूरे भारत की आबादी में विकलांग लोग भी बहुत हैं अगर उन्हें इस तरह की सुविधाएं दी जाती हैं और उनको सभी जगह सुविधाये मिल पाती हैं तो वह कुछ भी कार्य आसानी से कर सकते हैं और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और वह अगर दिमागी रूप से सक्षम हैं तो जीवन में निरंतर आगे बढ़ते चले जाएंगे वास्तव में देश के विकास में यह भारत सरकार की सुगम्य भारत अभियान बहुत ही महत्वपूर्ण है हम सभी को इसका सहयोग करना चाहिए और हर संभव प्रयत्न करना चाहिए कि यह अभियान सफल हो।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Sugamya bharat abhiyan essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *