स्टेफ़िनो मायनो का जीवन परिचय Stefano maino biography & history in hindi

Stefano maino biography & history in hindi

Stefano maino – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से स्टेफ़िनो मायनो  के जीवन परिचय के बारे में बतानेेे जा रहे है । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर स्टेफ़िनो मायनो के जीवन परिचय के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Stefano maino biography & history in hindi
Stefano maino biography & history in hindi

स्टेफ़िनो मायनो  के जन्म स्थान व् परिवार के बारे में – स्टेफ़िनो मायनो इटली के निवासी हैं जिनका जन्म 22 सितंबर 1915 को इटली देश के लुसियाना के प्रोविंशिया डी विसेंजा में हुआ था । इनकी पत्नी का नाम पाओलो माइनो था । यह सोनिया गांधी के पिता थे ।

स्टेफ़िनो मायनो के जीवन के बारे में – स्टेफ़िनो मायनो जब बड़े हुए तब उन्होंने इटली देश के लिए एक सिपाही के रूप में अपना योगदान देना प्रारंभ कर दिया था । वह फासीवादी सिपाही के रूप में अपनी पहचान बना चुके थे । जब उनका विवाह पाओलो मायनो से हुआ तब वह अपने गृहस्थ जीवन मे खुशी से रहने लगे थे । जब उनकेेे बच्चे हुए तब वह अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य को  बेहतर बनाने के लिए काम करने लगे थे । उन्होंने अपने बच्चों की परवरिश अच्छी तरह से की थी ।

अपने बच्चोंं को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए बच्चों को इटली के अच्छे स्कूल में भर्ती कराया क्योंकि वह अपने बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाना चाहते थे । उन्होंने कभी भी सिपाही रहकर लापरवाही नहीं की । इटली सरकार की ओर से सिपाही रहकर वीरों की भांति कार्य किया करते थे । वह प्रतिदिन अपनी ड्यूटी जिम्मेदारी सेे निभाते थे ।उन्होंने कभी भी अपनी ड्यूटी पर रहकर कोई भी गलत कार्य नहीं किया। स्टेफ़िनो मायनो पूरी तरह से एक सिपाही की तरह ड्यूटी किया करते थे । उन्होंने पूरी ईमानदारी के साथ इटली सरकार के लिए सिपाही की नौकरी की थी ।

इटली सरकार के द्वारा  उनको सम्मान भी दिया जा चुका है । वह कभी भी अपनी जिम्मेदारियों से भागे नहीं थे । उन्होंने अपनी पत्नी , बच्चों और इटली देश के लिए अपनी सभी जिम्मेदारियां बखूबी निभाई हैं । उनकी एक बेटी है जिसका नाम सोनिया गांधी है । जिनका विवाह भारत के राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखने वाले राजीव गांधी से हुआ था । मैं आपको बता देना चाहता हूं कि इनकी पुत्री सोनिया गांधी का जन्म 1 दिसंबर 1946 को हुआ था । जब इनकी पुत्री सोनिया गांधी की मुलाकात भारत के पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पुत्र राजीव गांधी से हुई तब दोनों की गहरी दोस्ती हो गई और दोनों ने विवाह करने का फैसला किया था ।

सोनिया गांधी और राजीव गांधी 1968 में विवाह के पवित्र बंधन में बंध गए थे । आज उनकी पुत्री सोनिया गांधी भारत देश की कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं । उन्हीं की देखरेख में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता काम कर रहे हैं स्टेफ़िनो मायनो जब बीमारी से जकड़ चुके थे तब उनकी हालत धीरे धीरे बिगड़ने लगी थी । इसके बाद उनकी हालत में कोई भी सुधार नहीं हुआ और 30 अप्रैल 1987 को उनका देहांत हो गया था । जब स्टेफ़िनो मायनो का निधन हुआ तब उनकी पुत्री सोनिया गांधी को काफी दुख हुआ था ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख स्टेफ़िनो मायनो का जीवन परिचय Stefano maino biography & history in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को शेयर करना ना भूलें । दोस्तों यदि आपको आर्टिकल पढ़ते समय कुछ गलती दिखती है तो आप कृपया कर हमें उस गलती के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर अवश्य बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार कर यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *