स्टार्ट अप इंडिया स्टैंड अप इंडिया निबंध startup india standup india essay in hindi

startup india standup india essay in hindi

स्टार्टअप इंडिया स्टैंड अप इंडिया हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा एक अभियान चलाया गया है जो युवाओं के उज्जवल भविष्य को मजबूत करेगा । यह अभियान देश के युवाओं के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है । चलिए अब हम और भी जानेंगे की स्टार्ट अप इंडिया स्टैंड अप इंडिया के बारे में ।

startup india standup india essay in hindi
startup india standup india essay in hindi

image source – https://www.pcquest.com

स्टार्ट अप इंडिया स्टैंड अप इंडिया की शुरुआत मोदी सरकार के द्वारा की गई थी । यह योजना 16 जनवरी 2016 को प्रारंभ हुई थी । इस योजना का मकसद था कि देश के युवाओं को नए अवसर एवं बेहतर से बेहतर अवसर दिए जाएं । जिससे वह आगे बढ़ सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2015 को दिल्ली के लाल किले से झंडा फेराने के बाद जनता को संबोधित करते समय उन्होंने इस योजना के बारे में कहा था । यह युवाओं के लिए सबसे जबरदस्त योजना थी । यह योजना युवा उद्यमियों को उद्यमशीलता में शामिल करके उनके बेहतर भविष्य को बनाएगी । इस योजना के द्वारा देश के युवा देश के सभी बैंकों से ऋण लेकर अपना खुद का रोजगार कर सकता है । जिससे हमारे देश से बेरोजगारी की समस्या समाप्त होगी । इस योजना के तहत युवा अपने द्वारा कोई काम को स्टार्ट करके आगे बढ़ सकता है । इस योजना से कई युवा सक्षम होंगे जब इस योजना की शुरुआत की गई थी तब देश के युवाओं के चेहरे पर रौनक आ गई थी ।

इस योजना का लाभ देश का कोई भी युवा किसी भी बैंक से ले सकता है और अपना कोई रोजगार शुरू कर सकता है । हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने देश के युवाओं के बारे में सोचा और इस योजना को शीघ्र से शीघ्र लागू करने की घोषणा की थी । इस योजना का लाभ दलित, आदिवासी युवा, महिला लेकर आगे बड़े । जब कोई युवा इस योजना के तहत बैंक के द्वारा ऋण लेकर अपना कोई उद्योग खोलता है तो वह अपने साथ साथ कई लोगों को रोजगार दे सकता है । इस योजना से युवा अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकता है । इस योजना का लाभ लेकर जो युवा अपना खुद का उद्योग लगाता है उसके लिए कुछ सालों के लिए टैक्स की छूट भी दी जाती है और वह अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकता है । इस योजना से कई युवा लाभ ले रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं । स्टार्टअप इंडिया योजना की शुरुआत होने के बाद कई चुनौतियों का सामना भी सरकार और बैंक को करना पड़ा है । क्योंकि देश की जितनी बैंक हैं उन बैंकों में पर्याप्त धन ना होने के कारण कई युवाओं को इस योजना का लाभ लेने में थोड़ा समय का इंतजार भी करना पड़ा है।

जब हमारे देश के युवा इस योजना का लाभ लेकर आगे बढ़ेंगे तब हमारा देश भी विकास की ओर बढ़ेगा। यह हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रारंभ की गई थी । उनका उद्देश्य था कि देश के सभी युवाओं को रोजगार दिया जाए ।क्योंकि देश में बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है । सरकारी डिपार्टमेंट में तो सभी को नौकरियां नहीं दी जा सकती हैं लेकिन नरेंद्र मोदी जी मैं सोचा कि देश के युवा अपना कुछ छोटा सा उद्योग लगा कर पैसा कमाए जिसके लिए उन्होंने इस योजना की शुरुआत की । यह योजना सबसे महत्वपूर्ण योजना थी क्योंकि यह देश के युवाओं के लिए थी । इस योजना को प्रारंभ करने का एक ही लक्ष्य था कि देश में बेरोजगारी की समस्या को समाप्त किया जाए । देश के युवा ऋण लेकर अपना खुद का बिजनेस प्रारंभ करें और आगे बढ़े । कई युवा इस योजना का लाभ लेकर अपना उद्योग शुरू कर चुके हैं और जो लोग अपना खुद का उद्योग लगाना चाहते हैं वह भी इस योजना का लाभ ले सकते है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल स्टार्ट अप इंडिया स्टैंड अप इंडिया निबंध startup india standup india essay in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *