ताजमहल पर भाषण Speech on taj mahal in hindi

Speech on taj mahal in hindi

Speech on taj mahal in hindi
Speech on taj mahal in hindi

मेरे प्रिय साथियों नमस्कार, मैं कमलेश कुशवाह आप सभी का अभिनंदन करता हूं आज मुझे आप सभी के समक्ष ताजमहल के बारे में कुछ कहने का मौका मिला है इसलिए मैं अपने आपको खुशनसीब समझता हूं ताजमहल वास्तव में ऐसे प्रेम का प्रतीक है जिसको लोग हमेशा हमेशा के लिए याद करते रहेंगे। ताजमहल शाहजहां और मुमताज महल के प्रेम का प्रतीक है।

शाहजहां अपनी पत्नी मुमताज महल से बहुत प्रेम करते थे लेकिन बच्चे के जन्म के समय मुमताज महल की मृत्यु हो गई थी अपनी रानी की मृत्यु के बाद शाहजहां काफी दुखी रहने लगे उन्होंने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में ताजमहल का निर्माण करने के बारे में सोचा उन्होंने दूर-दूर से कई कारीगर बुलवाये और फिर ताजमहल का निर्माण का कार्य शुरू करवाया.

दरअसल ताजमहल का निर्माण मुमताज महल की याद में शाहजहां ने करवाया था। ताजमहल का निर्माण लगभग 20 साल तक चला इसके निर्माण में कई हजारों लोगों ने सहयोग किया ताजमहल वास्तव में हमारे भारत देश का एक प्रसिद्ध स्थल है। ताजमहल को देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं यह दुनिया के सात आश्चर्य में से एक है। ताजमहल का रंग हमेशा बदलता रहता है सुबह, शाम, रात में इसका रंग अलग अलग होता है ताजमहल के चारों ओर मीनारें हैं इन मीनारों की छाया एक आईने जैसा प्रतिबिंब बनाती है जो काफी आश्चर्य में डालती है।

ताजमहल के चारों ओर कई गार्डन, इमारतें आदि हैं जो वास्तव में हमें जरूर देखना चाहिए। ताज महल में ही मुमताज महल की कब्र का स्थान है उसके पास मे ही शाहजहां की कब्र बनाई गई। ताजमहल सफेद संगमरमर से बना है वह काफी महंगे हैं और जरूर ही शाहजहां ने इन्हें विदेशों से मंगवाया होगा वास्तव में ताजमहल की सुंदरता हम सभी को एक बार जरूर देखनी चाहिए। कहते हैं कि शाहजहां ने ताजमहल का निर्माण करने के बाद कारीगरों के हाथ काट दिए थे जिससे वह दूसरा ताजमहल ना बना सके। हम सभी को जीवन में एक बार ताजमहल जरूर देखने जाना चाहिए इसकी सुंदरता वास्तव में काबिले तारीफ है इन्ही शब्दों के साथ मै यहीं पर विराम लेता हू धन्यवाद।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Speech on taj mahal in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *