ग्लोबल वार्मिंग पर भाषण speech on global warming in hindi

speech on global warming in hindi

दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल ग्लोबल वार्मिंग पर भाषण आप सभी के लिए बहुत ही हेल्पफुल और प्रेरणादायक है क्योंकि आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने ग्लोबल वार्मिंग पर विस्तृत जानकारी दी है तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस भाषण को।

speech on global warming in hindi
speech on global warming in hindi

मेरे प्रिय साथियों नमस्कार मैं कमलेश कुशवाह आप सभी का स्वागत करता हूं। दोस्तों मैं अपने आप को बहुत ही खुशनसीब समझता हूं कि आज मुझे आप सभी के बीच में ग्लोबल वार्मिंग जैसे विषय पर बोलने का अवसर प्राप्त हुआ। प्रिय साथियों ग्लोबल वार्मिंग एक ऐसी समस्या है जो हमारे सामने लगातार तेजी से बढ़ती ही जा रही है दरअसल ग्लोबल वार्मिंग से तात्पर्य भूमंडलीय भाग के तापमान में वृद्धि होना है.

आजकल हम देखें तो यह तापमान में वृद्धि दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं भूमंडलीय तापमान में वृद्धि होने की वजह से आजकल मौसमों में भी काफी बदलाव देखने को मिलता है ठंड के मौसम में ठीक तरह से ठंड नहीं पड़ती ऐसी कई समस्याएं हमारे समक्ष आती हैं। ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याएं की वजह से आज मनुष्य, जीव जंतु, पेड़-पौधों आदि की स्थिति काफी खराब हुई है दरअसल ग्लोबल वार्मिंग की समस्या वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड या ओजोन गैसो के अधिक मात्रा में बढ़ने के कारण हुई है .

जिस वजह से इन गैसों की वजह से ओजोन परत में छिद्र होता जा रहा है और जिसके चलते सूर्य से आने वाली हानिकारक किरने सीधे ही हमारे पृथ्वी पर पड़ती हैं और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या हमारे सामने खड़ी हो जाती है। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से कई जीव जंतु की प्रजातियां आजकल लुप्त होती देखी जा रही हैं इस ग्लोबल वार्मिंग की वजह से जंगलों में आग भी लग जाती है यह काफी खतरनाक भी हो जाता है। मनुष्य, जीव, जंतुओं को रहने में काफी समस्याएं उत्पन्न होती हैं मनुष्य ने अपने स्वार्थ के लिए पेड़ पौधों का विनाश किया है, कटाई की है जिस वजह से ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को बढ़ावा मिल रहा है.

मनुष्य ने अपने क्रियाकलापों की वजह से चारों और प्रदूषण फैला रखा है आजकल हम देखें जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण चारों और देखने को मिलता है। क्रियाकलापों की वजह से एवं वाहनों के चलाने की वजह से वातावरण में वायु प्रदूषण होता है जिससे ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं इन समस्याओं को रोकना बेहद जरूरी है क्योंकि यह समस्या हमारे प्रकृति के लिए काफी घातक साबित हो सकती है इन समस्याओं को रोकने के लिए हमें चाहिए कि हम अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाए वृक्षारोपण करें, विज्ञान के द्वारा किए गए आविष्कारों का एक सीमा में रहकर ही उपयोग करें।

अधिक से ज्यादा इसका उपयोग ना करें। जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण आदि ना करें रोकने के लिए प्रयास करें क्योंकि जब हम सब मिलकर इस और प्रयास करेंगे तभी हम एक बदलाव ला सकते हैं हमें चाहिए कि हम ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं को रोकने के लिए खुद जागरूक हो और दूसरों को भी जागरूक करें जिससे यह समस्या कुछ हद तक खत्म हो सके. अगर हमने इस ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं को खत्म करने के लिए प्रयास नहीं किया तो यह पक्का है कि आने वाले समय में यह ग्लोबल वार्मिंग और भी तेजी से बढ़ता जाएगा और हमें समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

हमारे वातावरण का चक्र बिगड़ जाएगा और फसलों पर भी काफी दुष्प्रभाव होगा वास्तव में ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याएं हमारे लिए, हमारे देश के लिए और सारी दुनिया के लिए काफी घातक है। ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से निपटने के लिए हर एक देश को इस और जागरूक होना चाहिए और अपने पर्यावरण को प्रदूषण से बचाना चाहिए इन्हीं बातों के साथ में अपने शब्दों को विराम देता हूं धन्यवाद।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल speech on global warming in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *