तम्बाकू निषेध दिवस पर भाषण speech on anti tobacco day in hindi

speech on anti tobacco day in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं तंबाकू दिवस पर हमारे द्वारा लिखित एक भाषण आप इस भाषण को पढ़कर तंबाकू दिवस के बारे में अच्छी जानकारी पा सकते हैं साथ में आप तंबाकू दिवस पर दिए जाने वाले भाषण की भी तैयारी यहां से कर सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं तंबाकू दिवस पर लिखे हमारे आज के भाषण को।

speech on anti tobacco day in hindi
speech on anti tobacco day in hindi

मेरे प्रिय भाइयों और बहनों आज मैं आप सभी का यहां पर स्वागत करता हूं आज का दिन हमारे लिए बहुत ही खास है आज हम देखें तो देश में कई सारी बीमारियां हैं जिनकी वजह से देश समस्याओं से जूझ रहा है. आज हमारे देश में कई बीमारियां तंबाकू के सेवन करने से भी होती हैं इन बीमारियों में जो सबसे खतरनाक बीमारी है वह है कैंसर।

हमारे देश के लोग जिनमें ज्यादातर युवक तम्बाकू जैसी चीजों का उपयोग करके अपने जीवन को खतरे में डाल रहे हैं वह बीड़ी, सिगरेट, गुटका, चिलम आदि का उपयोग करके अपने जीवन को तो बर्बाद कर ही रहे हैं साथ में वह अपने परिवार को भी खतरे में डाल रहे हैं क्योंकि उनका परिवार उनके लिए ही जीता है, उनके लिए ही सब कुछ करता है। सोचिए जो मां बाप अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए उनका भविष्य बनाने के लिए मेहनत करते है, मजदूरी करते है वही बच्चे अगर ऐसा कार्य करें जिससे आने वाले समय में उनका जीवन ही ना रहे तो फिर माता-पिता की मेहनत किस काम की।

मैं कमलेश कुशवाह तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर आप सभी से यही कहना चाहता हूं आप अपने बारे में सोचिए, अपने परिवार वालों के बारे में सोचिए, इस देश के बारे में सोचिए, देश के भविष्य के बारे में सोचिए क्योंकि यह तम्बाकू हमारे देश के लिए किसी जहर से कम नहीं है जहर तो एक दम से ही हमारे जीवन को मृत्यु में बदल देता है लेकिन तमाकू एक ऐसा धीमा जहर है जो धीरे-धीरे हमारे और हमारे पूरे परिवार की जिंदगी बर्बाद कर डालता है ना हम मर पाते हैं और ना हम जी पाते हैं और अगर जीवन वापस मिल भी जाए तो परिवार को हम कंगाल कर डालते हैं .

इस तमाकू दिवस को सबसे पहले शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की थी जिसका उद्देश्य यही था कि पूरी दुनिया का हर एक नागरिक इस तम्बाकू से होने वाले नुकसानों के बारे में समझे और अपने जीवन में इस खतरे से बच सकें और जीवन को सुरक्षित रख सके। यह तम्बाकू दिवस 31 मई को मनाया जाता है मैं आपसे विनम्र निवेदन करता हूं कि आप दिल से शपथ लें कि आज से ना तो आप खुद तम्बाकू का सेवन करेंगे और ना ही आप अपने परिवार वालों को, अपने जान पहचान वालों को तम्बाकू सेवन करने देंगे क्योंकि यह हमारे देश पर मंडराया हुआ सबसे खतरनाक खतरा है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल speech on anti tobacco day in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *