जीवन पर भाषण Speech on Life in Hindi language

Speech on Life in Hindi language

दोस्तों आज हम आपके लिए लाएं हैं जीवन पर भाषण । चलिए अब हम पढ़ेंगे जीवन पर भाषण को।

दोस्तों आप सभी कैसे हो , मैं आप सभी लोगों का धन्यवाद करता हूं कि आप लोगों ने मुझे इस कार्यक्रम में बुलाया और मुझे मान सम्मान दिया । मैं मंच पर बैठे सभी महान लोगों को प्रणाम करता हूं और इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाता हूं । दोस्तों आज मैं आपको जीवन के बारे में बताने जा रहा हूं कि हमारा जीवन कितना महत्वपूर्ण है । इस जीवन को हमें व्यर्थ नहीं गवाना चाहिए । इस जीवन को हमें अच्छे कामों में लगाना चाहिए । हमारा जीवन कठिनाइयों से भरा रहता है । हमें सदा परिश्रम करने के लिए तत्पर रहना चाहिए । हमारे इस जीवन का कोई भी मोल नहीं होता है ,हमारा यह जीवन अनमोल होता है । इस जीवन को सच्चाई के साथ जीना चाहिए ।

Speech on Life in Hindi language
Speech on Life in Hindi language

हमें कभी भी अपने जीवन में ऐसे कार्य नहीं करना चाहिए जिससे कि दूसरे व्यक्ति को नुकसान पहुंचे । दोस्तों जब मैं कॉलेज में पढ़ता था तब मैं अपने जीवन को गंभीरता से लेता था । मैंने विद्यार्थी जीवन में अपने लिए कुछ कठिन फैसले लिए और उन फैसलों के कारण ही आज में सफलता प्राप्त कर सका हूं । विद्यार्थी जीवन सबसे महत्वपूर्ण जीवन होता है। विद्यार्थी जीवन में ही हम अपने कैरियर के बारे में सोचते हैं । विद्यार्थी जीवन में ही हम एक सफल व्यक्ति कैसे बने इसके बारे में सोचते हैं । जीवन जीने के लिए हमें सुख , शांति चाहिए होती है । सुख ,शांति हमें हमारे कर्मों के हिसाब से प्राप्त होती है । हम जो कर्म करते हैं उसी का परिणाम हमको प्राप्त होता है। आज हम यदि अपने फायदे के लिए गलत काम करते हैं तो उसके दुष्परिणाम भी हमको देखने को मिल जाते हैं । कुछ लोग गलत काम करने से पहले यह नहीं सोचते हैं कि यह जीवन बड़ी मुश्किल से प्राप्त होता है इस जीवन को हमें अच्छे कामों में लगाना चाहिए ।

हमें सदैव यह जीवन दूसरों की भलाई के कामो में लगाना चाहिए । मनुष्य का जीवन जन्म से लेकर मृत्यु तक कठिनाइयों से भरा हुआ होता है । वह हर रास्ते पर कठिनाइयों से लड़ता है । जब कोई मनुष्य अपने जीवन में गलत काम नहीं करता है ,सदैव सच्चाई के रास्ते पर चलता है वह सफलता जरूर हासिल करता है । जब कोई व्यक्ति अपने जीवन में सफलता प्राप्त करता है तब उसे मालूम पड़ता है कि हमारा यह जीवन कितना प्यारा एवं सुंदर है । इस जीवन को हमें बर्बाद होने से बचाना चाहिए। हमारा जीवन तब सफल होगा जब हम अच्छे काम करेंगे । हमारे कामों से लोग खुश होंगे ,हमारी प्रशंसा करेंगे तब जाकर हमारा जीवन सफलता की ओर बढ़ेगा । यहां पर बैठे सभी लोग यह सोच रहे हैं की एक अच्छे जीवन से ही मनुष्य कैसे सफलता प्राप्त कर लेता है तो मैं उन लोगों से यह कहना चाहता हूं कि जब मनुष्य सच्चाई के साथ अपने जीवन को जीता है तो उसके प्रारंभ में उसे कठिनाइयों से लड़ना पड़ता है । जो व्यक्ति कठिनाइयों से लड़ जाता है वह आगे बढ़ जाता है और वह सफलता प्राप्त कर लेता है ।

जो व्यक्ति कठिनाइयों से डर कर पीछे हट जाता है वह कभी भी अपने जीवन में सफल व्यक्ति नहीं बन पाता है । हमारे पूरे जीवन में हमें कुछ भी काम करने से पहले उसके बारे में सोच लेना चाहिए कि उस काम से किसी अन्य व्यक्ति को तो नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं । तब जाकर हमारा यह जीवन सफल होगा । कुछ लोग यह मानते हैं कि धन कमाने से जीवन खुशियों से भर जाता है यह सही नहीं है । धन से हम साधन खरीद सकते हैं लेकिन प्रेम नहीं । यदि हमें सभी लोगों का प्रेम हासिल करना है तो हमें वही काम करना चाहिए जिससे दूसरा व्यक्ति हमारी प्रशंसा करें , हमारा मान सम्मान करें । जब दूसरा व्यक्ति हमारा मान सम्मान करता है तब हमें अंदर से एक खुशी महसूस होती है। तब हमें यह लगता है कि हमारा यह जीवन सफलता की ओर बढ़ रहा है । अब मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं धन्यवाद ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल जीवन पर भाषण Speech on Life in Hindi language आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *