कैंसर पर भाषण Speech on cancer in hindi

Speech on cancer in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कैंसर पर लिखे भाषण के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर कैंसर पर लिखे भाषण के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Speech on cancer in hindi
Speech on cancer in hindi

नमस्कार दोस्तों मैं अरुण नामदेव आप सभी लोगों का इस कार्यक्रम में स्वागत बंधन अभिनंदन करता हूं । मैं आप लोगों को बता देना चाहता हूं कि आज हम यहां पर कैंसर जैसी घातक बीमारी के विषय में बातचीत करने के उद्देश्य से उपस्थित हुए हैं । आज हम कैंसर के विषय में चर्चा करने वाले हैं । कैंसर एक ऐसी घातक बीमारी है जिस व्यक्ति को भी लग जाती है वह व्यक्ति अपने जीवन में दुखी दुखी रहता है , उसका पूरा परिवार परेशान हो जाता है । ऐसी घातक बीमारी को हम अपने शरीर के अंदर कई समय से जन्म देते रहते हैं ।

जब यह बीमारी बढ़ जाती है तब इसके दुष्प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ने लगते हैं और हम कैंसर से ग्रसित हो जाते हैं । आज मैं आप लोगों को बता देना चाहता हूं कि कैंसर बीमारी के लक्षण क्या होते हैं ?  जिन लक्षणों को महसूस करके हम यह पता लगा सकते हैं कि हमारे अंदर कोई बीमारी पनप रही है और इन लक्षणों को महसूस करके हम तुरंत उपचार कराने के उद्देश्य से चिकित्सक के पास चले जाएंगे और सही समय पर हम इस घातक बीमारी का इलाज कर सकते हैं । तो चलिए अब मैं आपको कैंसर बीमारी के कुछ लक्षण बताने जा रहा हूं ।

यदि व्यक्ति का वजन अचानक से घटना प्रारंभ हो जाए  तो तुरंत जांच कराना चाहिए क्योंकि  वजन घटना भी कैंसर का एक लक्षण होता है । थकान अधिक होना , तेज खांसी चलना भी फेफड़ों का कैंसर हो सकता है । यदि खांसी 1 सप्ताह से अधिक तक चले और उपचार कराने पर भी खांसी बंद ना हो तो व्यक्ति को तुरंत चिकित्सक की सलाह पर जांच करा लेना चाहिए । ऐसा होने पर व्यक्ति को फेफड़ों का कैंसर हो सकता है । कैंसर के कुछ और भी लक्षण होते हैं जैसे कि मल त्याग में परिवर्तन कैंसर का कारण हो सकता है ।

लंबे समय के घाव , गांठ संरचना , स्तन के समीप गठन या स्तन का अधिक से अधिक मात्रा में बढ़ना स्तन कैंसर का संकेत माना जाता है । यदि इस तरह के कोई संकेत दिखाई दे तो तुरंत चिकित्सक की सलाह पर जांच करा लेना चाहिए ।दोस्तों मैं आपको कैंसर के बारे में यह बता देना चाहता हूं कि कैंसर  का एक प्रकार नहीं होता है कैंसर के 100 से भी अधिक प्रकार होते हैं । जो कैंसर बृहदांत्र मे शुरू होता है उस कैंसर को हम पेट का कैंसर कहते हैं ।  जो कैंसर त्वचा की बैसल   की कोशिकाओं में शुरू होता है उस कैंसर को   बेसल सेल कार्सिनोमा कैंसर कहते है ।

कैंसर की कुछ श्रेणियां भी होती हैं जिस श्रेणी के नाम इस प्रकार से हैं । ल्यूकेमिया नाम का कैंसर रक्त बनाने बाली जो अस्थि मज्जा होती है उस अस्थि मज्जा जैसे  ऊतकों में ल्यूकेमिया नाम का कैंसर  होता है । लिंफोमा और मायलोमा नाम का कैंसर अधिकतर प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं मे होता है । कार्सिनोमा कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो कैंसर आंतरिक अंगों के आवरण को बनाते हैं ।सार्कोमा कैंसर एक ऐसा कैंसर हैै जो कैंसर उपास्थि , हड्डी , बसा , मांसपेशियों , रक्त वाहिकाओं मे यह कैंसर उत्पन्न होता है । केंद्रीय तंत्रिका तंत्र कैंसर रीड की हड्डी , मस्तिष्क मेे बनता है । इस तरह से कैंसर बीमारियों के नाम है ।

कैंसर  इतनी घातक बीमारी है यदि इस बीमारी का सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है । कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के उद्देश्य से आज हम सभी यहां पर उपस्थित हुए हैं । कैंसर की बीमारी से बचने के लिए  हम सभी को तंबाकू  का सेवन  करना बंद करना होगा । इसके बाद हमें स्वच्छ खाना खाना चाहिए । तली हुई तेल की चीजें कम से कम खाना चाहिए । हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए । प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए । यदि मेरे द्वारा बताए गए  लक्षण दिखाई दे तो तुरंत चिकित्सक के पास जाकर चिकित्सक की सलाह पर जांच कराना चाहिए ।

चिकित्सक के द्वारा  दी गई सलाह को मानना चाहिए । यदि किसी का  बजन अचानक घटना प्रारंभ हो जाता है और वह थकान अधिक महसूस करने लगता है या फिर मल त्याग में परिवर्तन दिखाई देने लगता है तो तुरंत चिकित्सक के पास जाकर इसका इलाज कराना चाहिए । कैंसर की बीमारी से बचने के लिए हमें निरंतर अच्छे भोजन का सेवन करना चाहिए । इस तरह से दोस्तों हम कैंसर की बीमारी से बच सकते हैं । इसी बात के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं और आप सभी लोगों से यह आशा करता हूं कि हमारा यह कार्यक्रम आपको पसंद आया होगा और इस कार्यक्रम के माध्यम से आप सभी लोगों ने कैंसर पर बहुत कुछ सीख प्राप्त की होगी धन्यवाद ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त लेख कैंसर पर भाषण Speech on cancer in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें । इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस लेख में कुछ कमी नजर आती है तो आप हमें उस कमी के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर अवश्य बताएं जिससे कि हम इस आर्टिकल को सुधार कर आपके समक्ष पुनः अपडेट कर सकें धन्यवाद ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *