सोनू सूद की जीवनी sonu sood biography in hindi

sonu sood biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सोनू सूद की जीवनी के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर सोनू सूद के जीवन के बारे में जानते हैं ।

sonu sood biography in hindi
sonu sood biography in hindi

जन्म स्थान व् परिवार – सोनू सूद का जन्म 30 जुलाई 1973 को पंजाब राज्य के लुधियाना के मोगा में हुआ था । सोनू सूद एक अभिनेता है जिन्होने हिंदी , तेलुगू , कन्नड़ , तमिल , इंग्लिश भाषा में फिल्में बनाई हैं । इनके पिता का नाम शक्ति सागर  सूद था । इनकी माता का नाम सरोज सूद था जो एक प्रिंसिपल थी । इनकी दो बहने भी हैं जिनके नाम मालविका एवं मोनिका है । सोनू सूद ने 1996 को सोनाली के साथ विवाह किया था और सोनू सूद एवं सोनाली शूद के दो बेटे भी हैं जिनके नाम अयान और इशांत है ।

सोनू सूद एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने बॉलीवुड , टॉलीवुड , कॉलीवुड एवं कन्नड़ फिल्मों में अभिनय किया है । इनकी कई फिल्में तमिल एवं तेलुगु भाषा में सुपरहिट रही है । जिन फिल्मों से उनको कई अवार्ड भी प्राप्त हुए हैं । तेलुगू , तमिल , कन्नड़ भाषा के अलावा सोनू सूद ने बॉलीवुड की हिंदी भाषा फिल्मों में भी सफलता प्राप्त की है । उनके द्वारा हिंदी फिल्मों में अभिनय किया गया और कई फिल्में सुपरहिट रही थी ।

आज सोनू सूद का नाम हिंदी फिल्मों के साथ-साथ तमिल , कन्नड़ आदि भाषा फिल्मों में छा गया है । सोनू सूद जिस फिल्म में भी काम करते हैं पूरी मेहनत और लगन से अपना अभिनय करते हैं । ज्यादातर सोनू सूद को हिंदी फिल्मों में विलेन का रोल दिया गया था और सोनू सूद विलेन के रोल में सुपरहिट रहे थे । उन्होंने दबंग जैसी फिल्मों में काम किया है और अपने अभिनय में किसी तरह की कोई कमी नहीं रखी थी । आज सोनू सूद सभी को अच्छे लगते हैं , उनकी फिल्में अच्छी लगती हैं ।

शिक्षा – सोनू सूद ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंजाब के लुधियाना से की थी । इसके बाद सोनू सूद आगे की पढ़ाई करने के लिए , उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए नागपुर चले गए थे । सोनू सूद ने आगे की पढ़ाई प्रारंभ करने के लिए यशवंतराव चौहान अभियांत्रिकी महाविद्यालय में ऐडमिशन ले लिया था । इसी कॉलेज से उन्होंने एक इलेक्ट्रॉनिक विषय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी ।पढ़ाई पूरी करने के बाद वह अभिनय की दुनिया में कदम रखने की सोच रहे थे ।

फिल्मी कैरियर – सोनू सूद को बचपन से ही फिल्में देखना पसंद थी । वह एक अभिनेता बनना चाहती थे । उन्होंने जब अपनी पढ़ाई पूरी की इसके बाद मॉडलिंग करना चालू कर दिया था । कई कंपनियों के साथ उन्होंने काम किया था । एयरटेल जैसी कंपनियों के साथ सोनू सूद ने काम किया था और अपने आपको साबित किया था । उनकी फैमिली के बारे में बात करें तो उनकी फैमिली का ताल्लुक कहीं से कहीं तक फिल्मों में नहीं था ।

सोनू सूद ने कई एडवरटाइजमेंट में काम किया है और अपने आप को साबित किया है । इसके बाद उनको एक एल्बम बनाने का मौका मिला था । उन्होंने एक एल्बम बनाई और वह एल्बम सुपरहिट रही थी । इसके बाद फिल्म जगत में सोनू सूद ने अपने करियर की शुरुआत 1999 को एक तमिल फिल्म कल्ला झागर से की थी । यह फिल्म बहुत ही सुपरहिट रही थी ।

इस फिल्म के बाद सोनू सूद ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा  और उन्होंने तमिल भाषा में कई फिल्में बनाई । तमिल भाषा की सभी फिल्म सुपरहिट रही थी । जैसे कि अब मैं आपको बता दूं कि सोनू सूद एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अभिनय करके अपने आप को फिल्मी दुनिया में कामयाब बनाया है ।

सोनू सूद के द्वारा की गई फिल्में 

तमिल फिल्में – 1999-कालजघर , नेंजिनिले ,  2001 में मजनू  , 2002 में राजा , 2003 में कोविलपट्टी वीर लक्ष्मी ,  2005 में चंद्रमुखी , 2011 में ओस्टे , 2013 में माधा गजा राजा , 2013 में राणा आदि फिल्में सोनू सूद के द्वारा बनाई गई है । इन फिल्मों में अपने अभिनय से सोनू सूद ने सभी लोगों का दिल जीता है ।

तेलुगु फिल्में – 2000 में हैंडस अप , 2003 में अमैंलु अब्बीलु , 2005 में सुपर , 2005 में अथाड़ू  , 2006 में अशोक , 2008 में मिस्टर मेधावी , 2009 में अरुंधति , 2009 में अंजानेयुलु  , 2009 में बंगारू बाबू  , 2009 में एक निरंजन , 2011 में शक्ति , 2011 में तीन मार , 2011 में कंदिरीगा , 2011 में दूकुडू  , 2012 में ऊ कोदथारा ? उलिक्की पडथारा ?  , 2012 में जुलाई , 2013 में भाई आदि फिल्में तेलुगू भाषा में सोनू सूद के द्वारा बनाई गई है । इन फिल्मों के माध्यम से सोनू सूद को बहुत प्यार और स्नेह दर्शकों के माध्यम से प्राप्त हुआ है।

हिंदी फिल्में – 2002 में शहीद-ए-आजम , 2003 में कहां हो तुम , 2004 में मिशन मुंबई , 2004 में युवा , 2005 में आशिक बनाया आपने , 2005 में सिसकियां , 2005 में डाइवोर्स , 2008 में जोधा अकबर , 2008 में सिंग इज़ किंग , 2008 में एक विवाह ऐसा भी , 2009 में ढूंढते रह जाओगे , 2010 में दबंग , 2011 में बुड्ढा होगा तेरा बाप , 2012 में मैक्सिमम , 2013 में सूट आउट एट वडाला , 2013 में रमैया वस्तावैया , 2013 में कुछ दिन कुछ पल आदि फिल्में सोनू सूद के द्वारा हिंदी भाषा में बनाई गई है ।

सोनू सूद के द्वारा बनाई गई यह फिल्में भारत के साथ-साथ कई देशों में भी रिलीज हुई थी । आज भारतीय दर्शक सोनू सूद को जानते हैं और उनके अभिनय को पहचानते हैं ।

पुरस्कार – सोनू सूद को उनके अभिनय एवं 2009 में बनी फिल्म अरुंधती के लिए , बेस्ट विलेन का रोल करने के लिए सोनू सूद को आंध्र प्रदेश की तरफ से बेस्ट विलेन का नंदी पुरस्कार दिया गया था । तेलुगू फिल्मों के लिए भी सोनू सूद को फिल्म फेयर पुरस्कार मिल चुका है । 2009 में सोनू सूद को बेस्ट एक्टर का अप्सरा अवॉर्ड्स और आइफा पुरस्कार भी सोनू सूद को प्राप्त हो चुका है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख सोनू सूद की जीवनी sonu sood biography in hindi यदि अच्छी लगे तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर अवश्य करें धन्यवाद ।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *