सामाजिक दूरी पर निबंध Social distancing par ek hindi essay

Social distancing par ek hindi essay

Social distancing – दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सामाजिक दूरी पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर सामाजिक दूरी पर लिखे निबंध के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Social distancing par ek hindi essay
Social distancing par ek hindi essay

सामाजिक दूरी के बारे में – सामाजिक दूरी बनाए रखने का तात्पर्य यह है कि एक दूसरे से मेल मिलाप ना करना। सामाजिक दूरी एक दूसरे से संपर्क ना बनाकर की जा सकती है । आज पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर  टूट पड़ा है । कई देशों के द्वारा सामाजिक दूरी बनाए रखने पर जोर दिया जा रहा है । सामाजिक दूरी बनाए रखने पर ही हम कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को  तोड़ सकते हैं । सामाजिक दूरी बनाने के लिए हमें जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की आवश्यकता है और हमें सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति से हाथ नहीं मिलाना चाहिए ना ही किसी व्यक्ति के संपर्क में आना चाहिए ।

यदि हम सामाजिक दूरी बनाए रखना चाहते हैं तो हमें किसी से भी मेल मिलाप नहीं करना चाहिए । आज देश को सभी नागरिकों की आवश्यकता है क्योंकि हम सभी मिलकर ही कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करके दुनिया के भलाई के लिए कार्य कर सकते हैं इसलिए हमें सामाजिक दूरी  बनाए रखना है । यदि हम बाजार में किराने की दुकान पर या फिर दूध डेयरी की दुकान पर सामान लेने के लिए जाते हैं तो हमें दुकानदार और दुकान पर स्थित सभी ग्राहकों से 1 मीटर दूरी बनाए रखना चाहिए । किसी भी व्यक्ति से चिपक कर खड़े नहीं होना चाहिए ।

यदि हम सामाजिक दूरी बनाकर देश के कानून व्यवस्था को सहायता करें तो कोरोना जैसी घातक बीमारी को हम खत्म कर सकते हैं ।सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए हमें अपने पड़ोसियों से भी दूर रहना चाहिए । यदि हम किसी ऑफिस या दुकान पर काम कर रहे हैं तो हमें वहां के लोगों से भी 1 मीटर की दूरी आपस में बनाए रखने के लिए कहना चाहिए । सामाजिक दूरी का फैसला सरकार के द्वारा किया गया है जिस फैसले का हम सभी भारतीयों को सम्मान करना चाहिए । जो लोग सामाजिक दूरी नहीं बना रहे हैं वह कोरोना वायरस की घातक बीमारी को बढ़ावा दे रहे हैं ।

हमको यह सोचना चाहिए कि यदि हम सभी ने सामाजिक दूरी नहीं बनाई तो यह रोग तेजी से फैलेगा और कई लोगों की जान भी चली जाएगी इसीलिए हमें सावधानी रखने की आवश्यकता है । यह सावधानी  रखकर हम अपनी और अपने परिवार की रक्षा सुरक्षा कर सकते हैं । घर के छोटे-छोटे बच्चों को भी सामाजिक दूरी से अवगत कराना चाहिए कि वह भी किसी बाहरी व्यक्ति के साथ दूरी बनाए रखें । यदि हम हमारे देश को  कोरोना वायरस से बचाना चाहते हैं तो आज हम सभी को यह प्रण लेना चाहिए कि हम सभी सामाजिक दूरी बनाए रखने में सरकार की सहायता करेंगे , सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए एक जागरूकता अभियान चलाएंगे और हम हमारे देश के विकास को बढने से रुकने नहीं देंगे ।

आज हमें सामाजिक दूरी बनाए रखना है क्योंकि कोरोना वायरस का संक्रमण जाति धर्म देखकर शरीर के अंदर प्रवेश नहीं करता है । कोरोना वायरस का संक्रमण किसी के भी शरीर में प्रवेश कर सकता है जिसका सबसे बड़ा इलाज सामाजिक दूरी बनाए रखना है । जो लोग इस बात को समझ नहीं रहे हैं वह  लोग कोरोना वायरस को आमंत्रित कर रहे हैं । भारत देश के साथ-साथ विदेशों के भी कई देशों ने एक दूसरे से सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा है । सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए व्यक्ति को भीड़भाड़ वाले स्थान पर नहीं जाना होता है और ना ही वह दुकानदार के पास में भीड़ जमा करनी होगी ।

ग्राहक को दुकानदार से 1 मीटर की दूरी बनाए रखना चाहिए । सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए देश के प्रधानमंत्री के द्वारा यह प्रार्थना की गई है कि सभी एक दूसरे से सामाजिक दूरी बनाए रखें । समाजिक दूरी बनाए रखने के लिए रिश्तेदारों , दोस्तों से ना मिले यदि मिलते हैं तो तकरीबन 1 मीटर की दूरी बनाए रखना  चाहिए । जब हम सभी लोग इसी तरह से एक दूसरे से सामाजिक दूरी बनाए रखेंगे तब हम जल्द ही कोरोना वायरस की बीमारी को नष्ट कर देंगे ।

जब हम किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो हम सभी हाथ मिलाकर एक दूसरे का उत्साहवर्धन करते हैं यदि हम सामाजिक दूरी बनाए रखना चाहते हैं तो हमें हाथ मिलाने की जगह , गले मिलने की जगह हम सभी को हाथ जोड़कर प्रणाम करना ही सही है क्योंकि हम सामाजिक दूरी बनाना चाहते हैं और सामाजिक दूरी तब बनेगी जब हम हाथ मिलाना बंद कर देंगे इसलिए आज हमको है प्रण लेना चाहिए कि जब तक हम कोरोना वायरस  संक्रमण को नष्ट नहीं कर देते तब तक हमें सामाजिक दूरी सभी लोगों से बनाकर रखनी है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख सामाजिक दूरी पर निबंध Social distancing par ek hindi essay यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को शेयर करना ना भूले धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *