कौशल विकास योजना पर निबंध Essay on skill development in hindi

Essay on skill development in hindi

Essay on skill development in hindi-हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल Skill india essay in hindi आप सभी के लिए बहुत ही हेल्पफुल है दोस्तों हमारे आज के इस निबंध का उपयोग विद्यार्थी अपनी परीक्षा की तैयारी करने के लिए यहां से जानकारी ले सकते हैं और यह निबंध आपको कौशल विकास योजना के बारे में पूरी जानकारी देगा तो चलिए पढते हैं हमारे आज के इस निबंध को

Essay on skill development in hindi
Essay on skill development in hindi

कौशल विकास योजना माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है ये योजना हर एक भारतीय के लिए लाभप्रद है नरेंद्र मोदी जी जो कि पहले गुजरात के मुख्यमंत्री थे लेकिन 2014 में जब चुनाव हुए तो भारतीय जनता पार्टी बहुमत से जीती और नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री बने उन्होंने हमारे देश के विकास के लिए बहुत सारी ऐसी योजनाएं बनाई जिनसे हर किसी को लाभ हुआ.इनकी योजना में डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया जैसी कई योजनाएं हैं जिनसे हर किसी को लाभ पहुंचा है इसी के साथ में इनकी कौशल विकास योजना हर किसी बेरोजगार नौजवान के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है.

कौशल विकास योजना का उद्घाटन 15 जुलाई 2015 को माननीय श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है.ये जब शुरू की गई उस दिन अंतरराष्ट्रीय युवा कौशल दिवस था नरेंद्र मोदी जी ने अपने भाषण में इस योजनाओं के द्वारा लोगों को मिलने वाले बहुत सारे फायदों के बारे में बताया.हर एक भारतीय इस योजना के बारे में जानकारी लेकर बहुत ही खुश है.

कौशल विकास योजना ऐसी नहीं है कि कोई नई योजना है लेकिन नरेंद्र मोदी के आने के बाद योजना एक नए तरह से शुरू की गई और इसमें कई तरह के नए बदलाव लाए गए जिससे वह हर एक नौजवान के लिए और भी लाभप्रद हुई है.कौशल विकास योजना हमारे भारत देश के विकास के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण योजना मानी जाती है हम देखें तो हमारे इस देश में गरीबी,बेरोजगारी,अनपढ़ता जैसी कई समस्याएं हैं लेकिन कौशल विकास योजना के द्वारा इन समस्याओं को खत्म करने में मदद मिलेगी.कौशल विकास योजना लोगों को रोजगार देने में मदद करेगी.

कौशल विकास योजना का उद्देश्य यही है कि लोगों को और रोजगार पाने के नए नए अवसर मिले.अपनी रुचि के अनुसार किसी क्षेत्र में काम करने के प्रति जागरुक किया जाए और उन्हें इस क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाए जिससे हर एक भारतीय को रोजगार मिल सके.

एक सर्वे के अनुसार हमारे देश में 65% जनसंख्या 35 वर्ष से कम उम्र के लोगों की है और इनमें बहुत ज्यादा ऐसे लोग भी हैं जो बेरोजगार हैं जो बेरोजगारी से जूझ रहे हैं कौशल विकास योजना की वजह से इन सभी लोगों को रोजगार मिल सकेगा और एक नई तरह से काम करने की जानकारी मिल सकेगी. बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिनके पास पैसे नहीं हैं उनको भी इसमें लाभ मिल सकेगा और वह किसी भी क्षेत्र में रोजगार पाने के लिए ट्रेनिंग ले सकेंगे.

Related- स्वरोजगार योजना निबंध swarojgar yojana in hindi

बहुत सारे लोग हमारे देश में ऐसे भी हैं जो बेरोजगार हैं वह बेरोजगारी की चपेट में आकार बहुत सारी परेशानियों का सामना करते हैं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पढ़ाई करने के बावजूद भी कुछ अच्छा काम काज नहीं कर पाते.कौशल विकास का उद्देश्य इन्हीं बेरोजगार लोगों को रोजगार पाने के लिए उचित ट्रेनिंग देना है जिससे हमारा देश बेरोजगारी की चपेट में आने से बच सके.

कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाती है कंप्यूटर,टेक्निकल जैसे क्षेत्रों में ट्रेनिंग देकर उन्हें आगे बढ़ने में मदद मिलती है. इस योजना का उद्देश्य 2022 तक अलग अलग कौशल में प्रशिक्षण देना है. कौशल विकास योजना के अंतर्गत अन्य योजनाएं भी हैं जैसे कि राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, कौशल विकास एवं एंटरप्रेन्योरशिप, स्किल लोन स्कीम जैसी योजनाएं.

कौशल विकास योजना से लाभ

हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनके पास हुनर है लेकिन पैसा नहीं है वह किसी भी क्षेत्र में पैसे ना होने की वजह से ट्रेनिंग नहीं ले पाते हैं कौशल विकास योजना इन लोगों के लिए एक वरदान है यह योजना हर किसी को किसी क्षेत्र में ट्रेनिंग देती है जिससे लोगों को रोजगार प्राप्त हो. इसी के साथ में जब लोगों को रोजगार प्राप्त होता है तो हमारे देश का विकास होता है.

इस योजना की वजह से लोगों को नई नई तकनीकी जानकारी,उन्हें नए तरह के प्रशिक्षण दिए जाते हैं और जब लोगों को रोजगार मिलता है तो हमारे देश से गरीबी खत्म होती है, लोगों को जीवन निर्वाह करने के लिए आय की जरूरत होती है और कौशल विकास योजना की वजह से लोगों को रोजगार मिलता है और उनकी आय होती है उनके परिवार का भरण पोषण होता है लोगो के जीवन में सुधार होता है और परिवार के साथ देश तरक्की करता है.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल Essay on skill development in hindi पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंट के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *