सादा जीवन उच्च विचार पर निबंध Simple living high thinking essay in hindi

Sada jeevan ucch vichar essay in hindi

sada jeevan uch vichar par nibandh in hindi-हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा ये टॉपिक आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा. दोस्तों सादा जीवन और उच्च विचार अपना कर हम दुनिया में एक इमेज बना सकते हैं दुनिया में एक बहुत बड़ी पहचान बना सकते हैं

Simple living high thinking essay in hindi
Simple living high thinking essay in hindi

सादा जीवन एवं उच्च विचारों के दम पर हम दुनिया में सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं,हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग थे जो सादा जीवन एवं उच्च विचार रखते थे जिन्होंने अपने इन गुणों के द्वारा अपने देश के लिए बहुत कुछ किया है. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कुछ भी छोटा काम करने से पहले अच्छा महसुस नही करते लेकिन हमारे देश के महान लोग हमेशा सादा जीवन अपनाते हैं उनको छोटा,बड़ा काम कुछ नहीं दिखता वह कभी भी अच्छा करने से पहले सोचते नहीं कि लोग इससे क्या कहेंगे

इसके अलावा वह अपनी साधारण भेषभूषा से और अपने उच्च विचारों से जीवन में आगे बढ़ते चले जाते हैं.चाहे वह महात्मा गांधी जी हो या फिर गौतम बुद्ध, महावीर या श्री रामचंद्र जी हो या फिर भगत सिंह जी हो वह कोई भी हो सभी ने सादा जीवन और उच्च विचारों से दुनिया को प्रभावित किया हैं.

आज हमारे देश में लोग धीरे-धीरे अपने सादा जीवन को भूलते जा रहे हैं और विदेशी संस्कृति अपना रहे हैं महात्मा गांधी जी ने सादा जीवन और अपने उच्च विचारों से बहुत बड़ा काम कर दिया था,बह अपना सादा जीवन  और उच्च विचारों से अंग्रेजों तक को प्रभावित कर गए.
जीवन में हमें उच्च विचारों से बहुत कुछ सीख लेनी चाहिए जैसे कि महात्मा गांधी जी और स्वामी विवेकानंद जी के उच्च विचार हम अपने जीवन में अपनाकर सफलता पा सकते हैं.

प्राचीनकाल के बहुत से लोग सादा जीवन अपनाते थे अब ईश्वरचंद्र विद्यासागर जी के बारे में ही जान लेते हैं एक बार की घटना है कि एक अंग्रेज ईश्वर चंद्र विद्यासागर से मिलने आ रहे थे.ईश्वरचंद्र जी उनसे मिलने रेलवे स्टेशन आए हुए थे लेकिन अंग्रेज ईश्वरचंद विद्यासागर को शक्ल से जानता नहीं था

ईश्वर चंद विद्यासागर की साधारण वेशभूषा को देखकर उसने उनको ना पहचान पाया और उनसे अपने सामान को ईश्वरचंद विद्यासागर के घर तक ले जाने को कहा और ईश्वर चंद्र विद्यासागर जी उस अंग्रेज का सामान लेकर उनके घर तक पहुंचे और जब घर पहुंचने के बाद जब अंग्रेज ने कहा कि ईश्वर चंद विद्यासागर जी कहा हैं तो वह कहने लगे कि मैं ही ईश्वर चंद्र विद्यासागर हूं अंग्रेज ने उन्हें इसलिए नहीं पहचाना क्योंकि ईश्वर चंद्र विद्यासागर साधारण से कपड़े पहने हुए थे.

जब अंग्रेज को ईश्वर चंद्र विद्यासागर के बारे में पता लगा तो उन्हें बहुत ही बुरा लगा और उन्होंने ईश्वरचंद विद्यासागर से माफी मांगी. सादा जीवन और उच्च विचार बहुत ही ज्यादा महत्व रखते हैं अब आप हमारे देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम जी को ही देख लीजिए वह उच्च विचारधारा के व्यक्ति हैं साथ में सादा रहना उनकी शुरू से ही आदत है वह सादा जीवन और उच्च विचार पसंद करते हैं.

एपीजे अब्दुल कलाम जी ने स्कूल कॉलेजों में अपने विचारों से बहुत सारे विद्यार्थियों को शिक्षा दी दरअसल डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम को बच्चे बहुत ही पसंद थे वह अक्सर सादा कपड़े और उच्च विचारों के साथ बच्चों से स्कूलों कॉलेजों में मिलने के लिए जाते थे,उनके उच्च विचार विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं हमको इन्हीं की तरह सादा जीवन और उच्च विचार अपनाना चाहिए.

आज हम बात करें महात्मा गांधी जी की तो महात्मा गांधी जी ने अपने सादा जीवन और उच्च विचारों के दम पर अंग्रेजो को अपने देश से हमेशा के लिए भगा दिया था और हमारा देश आजाद हो गया दोस्तों सादा जीवन उच्च विचार हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है हम सभी को सादा जीवन अपनाने में शर्म महसूस नहीं करना चाहिए और सादा जीवन जीना चाहिए और उन महान लोगों की तरह उच्च विचार रखना चाहिए. हमे बड़ों का सम्मान करना चाहिए और की मदद करना चाहिए,हर जीव जंतुओं से प्रेम करना चाहिए,हमें अहिंसा के साथ काम करना चाहिए और किसी भी विकट परिस्थिति में भी असत्य नहीं बोलना चाहिए.

हमारे देश के महान लोगों ने अपने सादा जीवन और उच्च विचारों से हमको यही सीख दी है की हम अपने जीवन में इन्हें अपनाकर अपने जीवन को महान बनाये तभी हम जीवन में कुछ खास,कुछ अच्छा कर सकेंगे.

दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल Simple living high thinking essay in hindi पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूलें और हमारा Facebook पेज लाइक जरूर करें और हमें कमेंट्स के द्वारा यह बताएं कि आपको हमारा ये आर्टिकल Sada jeevan ucch vichar essay in hindi कैसा लगा.अगर आप चाहे हमारी अगली पोस्ट को सीधे अपने ईमेल पर पाना तो हमें सब्सक्राइब जरूर करें.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *