आत्मनिर्भर भारत पर भाषण simple and short speech on atmanirbhar bharat in hindi

Simple and short speech on atmanirbhar bharat in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं आत्मनिर्भर भारत पर स्पीक, आत्मनिर्भर भारत की पहल भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई उनका मानना है कि हर कोई व्यक्ति आत्मनिर्भर बने।चलिए पढ़ते हैं आत्मनिर्भर भारत पर मेरे इस भाषण को।

simple and short speech on atmanirbhar bharat in hindi
simple and short speech on atmanirbhar bharat in hindi

भारत देश में कोरोनावायरस तेजी से पैर पसार रहा है कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने सबसे पहले लॉकडाउन में शक्ति दिखाई उसके बाद जब लॉकडाउन होने के बावजूद भी कोरोनावायरस का संक्रमण पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा तो सरकार ने धीरे-धीरे लॉकडाउन में शक्तियों को थोड़ा कम करना शुरू कर दिया और भारत देश को आत्मनिर्भर बनाने के बारे में सोचा।

भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अपने कई भाषाओं में कहा जिससे भारत आत्मनिर्भर बने और फिर से हम अपने जीवन को सही ढंग से जीवन यापन कर सकें। जैसे कि आत्मनिर्भर का आशय है खुद पर निर्भर रहना। प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर का मकसद यही है कि कोई व्यक्ति अपने आप पर निर्भर रहे।

हम आने वाले समय तक जरूरी चीजों के लिए खुद पर निर्भर रहेंगे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए देश के लोगों को कई तरह के पैकेज दिए जिनका उद्देश्य देश की जनता को आत्मनिर्भर बनाना है। आत्मनिर्भर बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्थानों को 4 दशमलव 22 लाख करोड़ रुपए का देने का फैसला किया। इसका उद्देश्य यही था कि किसान आत्मनिर्भर बने।

इस कृषि लोन में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें किसानों को 3 महीने तक लोन वापस करने की जरूरत नहीं है इसके साथ प्रधानमंत्री ने अपने आत्म निर्भर पैकेज में शहर के गरीब लोगों एवं प्रवासी मजदूर जो हाल ही में अपने शहर या गांव वापस लौटे हैं उनके लिए भी कई घोषणाएं की। प्रवासी मजदूर के लिए उन्होंने स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड के रकम के उपयोग की इजाजत दी जो इन सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण कदम है।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने अपने इस आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कई ऐसे ऐलान किए जो हर किसी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुए। हम आशा करते हैं कि आप आत्मनिर्भर है इसके साथ देश कोरोना महामारी से डटकर सामना कर सकेगा और फिर से हमारे भारत देश की आर्थिक स्थिति पहले से कई गुना ज्यादा होगी।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा आत्मनिर्भर भारत पर भाषण से आप अपने विषय की तैयारी कर सकते हैं, आप अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *