शिक्षक दिवस पर भाषण Shikshak diwas speech in hindi

Shikshak diwas speech in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं शिक्षक दिवस पर हमारे द्वारा लिखा भाषण। आप इसे जरूर पढ़े, आप हमारे इस भाषण को पढ़कर शिक्षक दिवस पर भाषण की अच्छी तैयारी कर सकते हैं चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस भाषण को

Shikshak diwas speech in hindi
Shikshak diwas speech in hindi

मेरे आदरणीय गुरुजन एवं मेरे प्यारे साथियों, शिक्षक दिवस के इस अवसर पर आप सभी को मेरी शुभकामनाएं हैं। आज का दिन हम सभी के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण दिन है आज शिक्षकों का दिन है, हम सभी विद्यार्थियों का दिन है। शिक्षक जो एक विद्यार्थी के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं वह एक विद्यार्थी को इतना काबिल बनाते हैं कि विद्यार्थी जीवन को सही तरह से जी पाता है और सफलता की नई-नई ऊंचाइयों को छू पाता है। यहां पर बैठे सभी मेरे साथियों आज हम इस स्कूल में शिक्षकों से ज्ञान प्राप्त करके कल कहीं और होंगे। शिक्षकों का यह ज्ञान हमें उन्नति के मार्ग पर ले जाता रहेगा, हम इस ज्ञान के जरिए सही और गलत को समझ पाएंगे और देश का नाम रोशन करेंगे वास्तव में इस धरती पर मनुष्य के जीवन में शिक्षक की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। शिक्षक दिवस हम इसलिए मनाते हैं जिससे कि हम शिक्षकों के महत्व को समझ सके।

वास्तव में एक शिक्षक के बगैर विद्यार्थी कुछ भी नहीं है। कहा भी गया है कि ईश्वर से बढ़कर भी गुरु होता है गुरु हमें वास्तव में इंसान बनाता है क्योंकि विद्या के बगैर इंसान पशु के समान ही होता है। आज का दिन हमारे देश के एक शिक्षक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का भी जन्मदिन है, उन्होंने अपने ज्ञान को देश के कई कॉलेजों में बांटा वास्तव में वह महान थे उनकी याद में भी हम सभी शिक्षक दिवस मनाते हैं। आज के दिन हम सभी विद्यार्थियों का कर्तव्य है कि हम इस शिक्षक दिवस के महत्व को समझे क्योंकि विद्यार्थी के जीवन में शिक्षा और शिक्षक दोनों का महत्व है और इस शिक्षक दिवस के जरिए हम शिक्षा और शिक्षक के महत्व को समझ पाते हैं वास्तव में इन दोनों के बगैर हमारी कोई भी वैल्यू नहीं है। हम जो भी हैं या जो भी बनेंगे अपने गुरु के द्वारा दी हुई शिक्षा के जरिए ही बनेंगे।

हमें गुरु का सम्मान करना चाहिए और उनके ज्ञान को आगे बढ़ाना चाहिए। शिक्षक दिवस को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए। आज के दिन हमें यह भी प्रण लेना चाहिए कि हम गुरु को सबसे ज्यादा महत्व देंगे और उनके द्वारा सिखाए गए हर ज्ञान को अपने अंदर उतारेंगे और निरंतर तरक्की की राह पर चलेंगे। आने वाली परीक्षाओं में अच्छे अंक हम लाएंगे इसी विचार के साथ मैं अपने शब्दों को विराम देता हूं, अपने गुरुओं का मैं चरण स्पर्श करता हूं आप सभी को मेरा धन्यवाद।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा शिक्षक दिवस पर यह भाषण Shikshak diwas speech in hindi आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *