शिक्षा और युवा पर निबंध Shiksha aur yuva par essay hindi

Shiksha aur yuva par essay hindi

Shiksha aur yuva – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शिक्षा और युवा पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर शिक्षा और युवा पर लिखे निबंध के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Shiksha aur yuva par essay hindi
Shiksha aur yuva par essay hindi

शिक्षा और युवा के बारे में – शिक्षा युवा के लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि शिक्षा के द्वारा ही युवा के जीवन में ज्ञान का प्रकाश होता है । जब युवा के जीवन में ज्ञान का प्रकाश होता है तब वह अपने विकास के लिए आगे बढ़ता है और अपना विकास करने के साथ-साथ अपने देश का भी विकास करता है । युवा ही देश की रीड की हड्डी होते हैं और युवा का शिक्षित होना बहुत ही जरूरी है । शिक्षा प्राप्त करके युवा हर क्षेत्र में एक सफल इंसान बन सकता है । शिक्षा के बिना व्यक्ति के जीवन में अंधकार ही अंधकार रहता है जिस अंधकार को व्यक्ति के जीवन से सिर्फ और सिर्फ शिक्षा ही दूर करती है ।

शिक्षा से व्यक्ति ज्ञान प्राप्त करता है और ज्ञान प्राप्त करने के बाद वह हर क्षेत्र में कार्य करने से पहले उस कार्य को किस तरह से करना है इसके बारे में पूरी रणनीति तैयार करता है । जब वह अपने ज्ञान के माध्यम से रणनीति तैयार करता है तब उसे सफलता अवश्य प्राप्त होती है । आज जिस देश के युवा शिक्षित हुए हैं उस देश का विकास अवश्य हुआ है ।आज हम देख रहे हैं कि एक से एक टेक्नोलॉजी आ रही है उस टेक्नोलॉजी को बनाने में युवा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है । युवा के द्वारा अपने ज्ञान का उपयोग करके नए जमाने की टेक्नोलॉजी लाई जा रही है ।

आज के युवाओं की सोच और शिक्षा दोनों ही बहुत ताकतवर है यदि युवा शिक्षा प्राप्त करके देश के विकास के लिए कार्य करें तो देश की उन्नति हो ना तय है । आज के युवा को शिक्षा प्राप्त करने के कई साधन प्राप्त हो चुके हैं । ऑनलाइन टेक्नोलॉजी के माध्यम से युवा पीढ़ी शिक्षा प्राप्त करने की ओर कदम बढ़ा रही है । पिछले कुछ वर्षों से भारत देश में शिक्षा का स्तर काफी बड़ा है क्योंकि भारत देश की युवा पीढ़ी शिक्षा प्राप्त करने में विश्वास करने लगी हैं ।

देश के सभी युवा शिक्षा प्राप्त कर सकें इसके लिए सरकार के द्वारा युवाओं की मदद की जा रही है । शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार सभी को होता है चाहे वह गरीब हो या अमीर इसीलिए भारत सरकार के द्वारा गरीब परिवार के बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने की योजना बनाई गई है जिससे कि गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले युवा भी शिक्षा प्राप्त कर सकें और अपने जीवन को अंधकार से निकालकर शिक्षा प्राप्त करके उजाला कर सकें । व्यक्ति के भविष्य को यदि उज्जवल करना है तो उसे शिक्षित करना बहुत ही आवश्यक है ।

जब युवा पीढ़ी शिक्षित होकर नई सोच के साथ आगे बढ़ेंगे तब देश उन्नति की ओर बढ़ेगा यदि युवा पीढ़ी शिक्षित नहीं होगी तो युवा पीढ़ी को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा । आज हर कार्य टेक्नोलॉजी के माध्यम से किए जाने लगे हैं । जब युवा पीढ़ी रोजगार प्राप्त करने के लिए जाएगी तो उसे शिक्षित होना बहुत ही जरूरी होगा यदि युवा अपने जीवन में एक सफल इंसान बनना चाहता है तो उसे शिक्षा प्राप्त करना ही पड़ेगी । युवा ही देश की शक्ति होती है और इस शक्ति को और मजबूत करने के लिए युवा को शिक्षित होना भी जरूरी है ।

जब युवा शिक्षित होगा तब एक नए समाज का निर्माण होगा । जब युवा शिक्षित होगे तब समाज के अंदर जो बुराइयां हैं वह बुराइयां नष्ट हो जाएंगी क्योंकि शिक्षा से ही अज्ञान का नाश होता है । पिछले समय में समाज में कई तरह की बुराइयां थी जिस बुराई को युवा पीढ़ी के द्वारा ही खत्म किया गया है क्योंकि युवा पीढ़ी शिक्षा की ओर बढ़ रही है । आने वाले समय में  युवा पीढ़ी के द्वारा ही देश का विकास होने वाला है । जब युवा शिक्षा के क्षेत्र में कदम रखता है तब वह ज्ञान प्राप्त करता है और उस ज्ञान का उपयोग है वह अपने परिवार को बुराइयों से बचाने मे करता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल शिक्षा और युवा पर निबंध Shiksha aur yuva par essay hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस लेख मे कुछ कमी या गलती नजर आए तो आप हमें कृपया कर उस गलती या कमी के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर हमें अवश्य बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार कर यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *