शक्ति कपूर की जीवनी Shakti kapoor biography in hindi

Shakti kapoor biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको जिस इंसान के बारे में बताने वाले हैं वह बॉलीवुड के एक ऐसे जाने माने अभिनेता हैं जिन्होंने बॉलीवुड की बहुत सारी फिल्मों में काम किया है यह फिल्मों में एक विलेन के रूप में जाने जाते हैं इन्होंने कुछ फिल्मों में कॉमेडी भी की है वास्तव में आज यह किसी पहचान के मोहताज नहीं है बच्चा-बच्चा इन्हें इनके नाम से जानता है तो दोस्तों आज हम पढेंगे बॉलीवुड के एक विलेन शक्ति कपूर के बारे में

Shakti kapoor biography in hindi
Shakti kapoor biography in hindi

शुरुआती जीवन

शक्ति कपूर का जन्म 3 सितंबर 1958 को दिल्ली में हुआ था इनके पिता का नाम सिकंदर लाल कपूर एवं माता का नाम सुशीला कपूर था। मां बाप ने शक्ति कपूर का नाम सुनील कपूर रखा था लेकिन बॉलीवुड में आने के बाद यह सुनील कपूर से शक्ति कपूर बन गए। जब ये बड़े हुए तो इनकी शादी शिवांगी कपूर से हुई जिनसे इनके दो बच्चे भी हैं लड़के का नाम सिद्धांत कपूर है एवं लड़की का नाम श्रद्धा कपूर है। शक्ति कपूर ने अपनी शुरूआती शिक्षा दिल्ली से ही की और आगे चलकर इन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त की इसके बाद उन्होंने अभिनय की शिक्षा भी ली थी।

शक्ति कपूर के पिता कपड़ों की सिलाई किया करते थे इनके पिता चाहते थे कि शक्ति इनके व्यापार में हाथ बताएं लेकिन शक्ति कपूर कुछ और करना चाहते थे।

फिल्मों में शुरुआत

शक्ति कपूर एक मॉडल बनना चाहते थे एक समय की बात है कि वह अपने कार से कहीं जा रहे थे तभी सामने से टक्कर हो गई जब यह एक्सीडेंट हुआ तब शक्ति कपूर एकदम से से तेजी से गाड़ी में से उतरे और कार के मालिक को उतार कर उनसे पैसे की मांग करने लगे। यह मामला तो उस समय खत्म हो गया लेकिन उस कार के मालिक यानी उस समय के बेहतरीन अभिनेता फिरोज खान की नजरों में शक्ति कपूर छा गए और उन्होंने एक विलेन के रूप में शक्ति कपूर को एक फिल्म में ब्रेक दिया इस तरह से शक्ति कपूर Ek Villain के रूप में बॉलीवुड में छा गए ।

बॉलीवुड में आने के बाद इनका नाम सुनील कपूर से बदलकर शक्ति कपूर रख दिया गया इनकी सबसे पहली फिल्म 1975 में दो जासूस आई उन्होंने इसके बाद और भी कई फिल्मों में काम किया। 1979 की चर्चित फिल्म Jani Dushman में भी इन्होंने कार्य किया। फिल्म Qurbani में भी इन्होंने कार्य किया जो 1980 में रिलीज हुई थी।

अन्य फिल्मे

उन्होंने अमिताभ बच्चन की फिल्म सत्ते पे सत्ता मैं कार्य किया। 1983 की फिल्म Hero में इन्होंने जैकी श्रॉफ के साथ कार्य किया ज्यादातर फिल्मों में इन्होंने विलेन का रोल निभाया लेकिन कुछ फिल्मों में ये कॉमेडी करते हुए भी दिखें। जीतेंद्र की 1983 में रिलीज हुई फिल्म हिम्मतवाला में भी उन्होंने बेहतरीन अभिनय किया। जितेंद्र और श्रीदेवी की फिल्म मवाली में भी इन्होंने रंजीत के रोल को निभाया। धर्मेंद्र और रजनीकांत की जबरदस्त मूवी इंसाफ कौन करेगा में इन्होंने पतलू के रोल को निभाया अनिल कपूर जैकी श्रॉफ की फिल्म Karma में भी उन्होंने जग्गा के रोल को निभाया।

इन्होंने रजनीकांत की फिल्म असली नकली में कार्य किया। 1987 की मिथुन और धर्मेंद्र की फिल्म वतन के रखवाले में इन्होंने कार्य किया। 1987 की फिल्म आग ही आग में उन्होंने गंगवा के रोल को निभाया इन्होंने मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म Bees Saal Baad में काम किया इसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्में जैसे कि पाप की दुनिया, Khatron Ke Khiladi, रामअवतार, ताकतवर, मजदूर, अमीरी गरीबी, जमाई राजा, वीरता, त्रिनेत्र, शंकरा, झूठी शान, विरोधी, Shola Aur Shabnam आदि है.

इसके आलावा इन्होने त्यागी, बोल राधा बोल, आंखें, पुलिसवाला, आदमी, दलाल, खुद्दार, हथकड़ी, कुली नंबर 1, एक था राजा, Loafer, Diljale, हीरो नंबर 1, Loha, हीरो हिंदुस्तानी, बंधन, इंडियन, मवाली नंबर वन, The Hero, नो प्रॉब्लम, दीवाना मैं दीवाना, क्या कूल है हम 3 जैसी कई फिल्मों में काम किया। उन्होंने अपने अभी तक के जीवन में लगभग 700 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

शक्ति कपूर वास्तव में एक बेहतरीन अभिनेता है हमें उम्मीद है कि ये इसी तरह की फिल्में बनाकर हमारा मनोरंजन करते रहेंगे।

दोस्तों ये आर्टिकल Shakti kapoor biography in hindi पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *