शाहिद कपूर की जीवनी Shahid kapoor biography in hindi

Shahid kapoor biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे एक्टर के बारे में बताने वाले जो फिल्मों से ज्यादा अपने अफेयर्स की वजह से चर्चे में रहते है। बॉलीवुड की कई मशहूर एक्ट्रेस के साथ इनके अफेयर के चर्चे थे चलिए जानते हैं एक चॉकलेटी बॉय शाहिद कपूर के जीवन के बारे में

Shahid kapoor biography in hindi
Shahid kapoor biography in hindi

शुरुआती जीवन

इनका जन्म न्यू दिल्ली में 25 फरवरी सन 1981 को हुआ था इनके पिता का नाम पंकज कपूर है जो कि एक एक्टर थे एवं माता का नाम नीलिमा है इनकी माता एक अभिनेत्री के साथ में एक डांसर भी थी। शाहिद कपूर जब 3 साल के थे तभी इनके माता पिता के बीच में तलाक हो गया था इस वजह से शाहिद कपूर को अपनी मम्मी के साथ अपने नाना के पास रहना पड़ता था। इनके नाना इनकी उंगली पकड़कर स्कूल ले जाया करते थे।

कुछ समय बाद इनकी मां मुंबई में आ गई और शाहिद कपूर अपनी पढ़ाई करने लगे उन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ में डांस का एक इंस्टिट्यूट भी ज्वाइन किया क्योंकि उन्हें बचपन से ही डांस करना बेहद पसंद था। उन्होंने अपने जीवन की शुरुआत डांस करके की थी। इनकी मां ने कुछ समय अभिनेता राजेश खट्टर जी से शादी कर ली थी इसलिए शाहिद कपूर अपने नाम के पीछे शाहिद खट्टर भी लगाते हैं।

कैरियर की शुरुआत

उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत फिल्म दिल तो पागल है में एक डांसर के रूप में की थी इसके बाद उन्होंने सुभाष घई की एक फिल्म 1999 में जो रिलीज हुई थी ताल मैं भी एक डांसर के रोल को निभाया था। 2003 में रिलीज होने वाली फिल्म इश्क विश्क मैं उन्होंने बहुत ही अच्छा रोल निभाया इनकी ये फिल्म सुपरहिट रही और इसके लिए उन्हें पुरस्कार भी प्रदान किया गया लेकिन आगे उनका कैरियर ऐसा नहीं था इन्हें जीवन में कई उतार-चढ़ाव झेलने पड़े।

नाकामयाबी

इन्हें सफलता के बाद एक बहुत बड़ी नाकामयाबी भी मिली इनकी लगातार कई फिल्में फ्लॉप रही इनकी फिल्म फ़िदा जो कि 2004 में रिलीज हुई थी बुरी तरह से फ्लॉप हो गई। उसके बाद इनकी फिल्म दिल मांगे मोर, दीवाने हुए पागल जैसी फिल्में भी फ्लॉप रही हैं लेकिन यह अभिनेता फिर भी रुके नहीं और लगातार प्रयत्न करते रहे।

अन्य फिल्में और सफलता

उन्होंने कुछ और फिल्में भी की इनकी फिल्म 36 चाइना टाउन जो कि 2006 में रिलीज हुई थी इसके बाद उन्होंने इसी साल Chup Chup Ke फिल्म बनाई लेकिन इन्हें सबसे बड़ी कामयाबी 2006 में विवाह फिल्म के जरिये मिली उन्होंने इस फिल्म में बहुत ही अच्छा रोल किया है यह एक पारिवारिक फिल्म है इसके बाद उन्होंने फुल एंड फाइनल, क्या लव स्टोरी है, जब भी मैट जैसी अच्छी फिल्में भी बनाई।

2013 में उन्होंने फटा पोस्टर निकला हीरो जैसी एक्शन फिल्म बनाई इसके बाद इन्होंने R Rajkumar फ़िल्म बनाई जो 2013 में रिलीज हुई ये फ़िल्म दर्शकों ने बेहद पसंद की। 2014 में उन्होंने फिल्म Haider मैं काम किया। ये फिल्म Action Jackson मूवी में भी देखे गए इस तरह से आने वाले कुछ सालों में उन्होंने और भी कुछ फिल्में बनाई वास्तव में शाहिद कपूर एक अच्छे अभिनेता हैं।

पुरुस्कार

इन्हें अपनी अच्छी एक्टिंग के लिए कई पुरस्कार प्रदान किए गए इनकी सबसे पहली जबरदस्त फिल्म इश्क विश्क के लिए इन्हें फिल्मफेयर अवार्ड प्रदान किया गया था इसके बाद इन्हें जब भी मैट फ़िल्म के लिए भी इनका नाम नॉमिनेट किया गया था। फिल्म हैदर के लिए भी इन्हें फिल्म फेयर अवार्ड प्राप्त हुआ है वास्तव में ये एक बेहतरीन कलाकार हैं हमें उम्मीद है कि ये इसी तरह से नई-नई बेहतरीन फिल्में बनाकर हमारा मनोरंजन करते रहेंगे।

अफेयर और शादी

शाहिद कपूर अपने अफेयर की वजह से हमेशा चर्चा में रहते हैं थे जब इन्होंने प्रियंका चोपड़ा के साथ काम किया तब इनका नाम प्रियंका चोपड़ा के साथ जोड़ा जाता था उन्होंने थर्टी सिक्स चाइना टाउन में करीना कपूर के साथ काम किया तब इनका नाम करीना कपूर के साथ जोड़ा गया लेकिन कुछ समय बाद सन 2015 में उन्होंने मीरा राजपूत से शादी कर ली और यह एक बंधन में बंध गए।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Shahid kapoor biography in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *