सेल्फी सही या गलत निबंध selfie right or wrong essay in hindi

selfie sahi ya galat essay in hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल selfie right or wrong essay in hindi आप सभी के लिए बड़ा ही हेल्पफुल होगा दोस्तों जैसे कि हम सभी जानते हैं कि आज मोबाइल हर कोई उपयोग करता है मोबाइल का इतनी तेजी से चलन बढ़ा है कि आज हमारे भारत देश की जितनी आबादी है उतने मोबाइल फोन है आज मोबाइल फोन के जरिए हम इंटरनेट चला सकते हैं वीडियो कॉलिंग के जरिए दूसरों को देख और बातचीत कर सकते हैं,वॉइस कॉलिंग कर सकते हैं,फोटो खींच सकते हैं और तो और सेल्फी भी ले सकते हैं.

मोबाइल फोन का सबसे ज्यादा उपयोग इसलिए होता है क्योंकि आजकल एक मोबाइल फोन के जरिए हम बहुत सारे कार्य कर सकते हैं आज हम मोबाइल फोन के द्वारा खींची जाने वाली सेल्फी के बारे में जानेंगे तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस आर्टिकल को

selfie right or wrong essay in hindi
selfie right or wrong essay in hindi

प्रस्तावना-

सेल्फी खुद के द्वारा खुद का ही खींचा जाने वाली एक फोटो है जिसे खींचकर लोग सोशल मीडिया Facebook,WhatsApp, Twitter पर शेयर करते हैं और अपने दोस्तों को दिखाते हैं पहले जहां मोबाइल फोन में केवल बेक कैमरा होते थे लेकिन बदलते जमाने के साथ स्मार्टफोन के जमाने में आगे के भी कैमरा हो चुके हैं जिससे हम सेल्फी ले सकते हैं.

सेल्फी सही या गलत-

सेल्फी हमारे लिए सही है या गलत यह तो पूरी तरह से कहना सही नहीं है क्योंकि जैसे की हम सभी जानते हैं कि अगर हम किसी भी चीज का सही तरह से लिमिट में उपयोग करें तो वह हमारे लिए बड़ी ही उपयोगी होती है लेकिन अगर हम उसका हद से ज्यादा उपयोग करें तो वह हमारे लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकती है.मोबाइल फोन से भी हमें कई फायदे हैं लेकिन हद से ज्यादा उपयोग करने पर बहुत सारी बीमारियां होती हैं इसी तरह से सेल्फी का अगर हम लिमिट में उपयोग करें तो ठीक है लेकिन कुछ ज्यादा ही सेल्फी लेने पर हमें इससे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं जिनका खामियाजा हमें भुगतना पड़ सकता है.

या हम यह भी कह सकते हैं कि हो सकता है हम अगर सेल्फी खींचने की आदत से जूझ रहे हैं तो खामियाजा भुगतने के लिए हमारे पास समय ही ना हो क्योंकि सेल्फी की वजह से लोगों को बहुत सारे नुकसान हुए हैं उनकी जान तक गई है वहीं दूसरी ओर बदलते इस आधुनिक युग में सेल्फी की वजह से लोगों को बहुत फायदा हुआ है यह पूरी तरह से कहना सही नहीं होगा कि सेल्फी सही है या गलत लेकिन हमको इतना ही जानना चाहिए कि सेल्फी का उपयोग करें लेकिन लिमिट में करें. सेल्फी लेना सही  है या गलत इसका अंदाजा हम सेल्फी से होने वाले फायदे या नुकसान के बारे में जानकार समझ सकते हैं

सेल्फी के फायदे-

सेल्फी के कुछ फायदे हैं जो हम निम्नलिखित बिंदुओं में पढ़ेंगे
पहले जहां हम सिर्फ दूसरों की तस्वीर खींचते थे वही बदलते जमाने के इस स्मार्टफोन के जरिए हम अपनी खुद की तस्वीर खींच सकते हैं जिससे हम अपने आप में एक खुशी का अनुभव कर सकते हैं.

अगर हमें अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ फोटो खिंचवाना है तो इसमें एक व्यक्ति का सामने से फोटो खींचना होता था और इस ग्रुप फोटो में उस फोटो खींचने वाले व्यक्ति का फोटो नहीं आ पाता था जिस वजह से एक प्रॉब्लम होती थी लेकिन बदलते जमाने के साथ लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ग्रुप में अपनी खुद की और अपने पूरे परिवार या दोस्तों की फोटो साथ में खींच सकते हैं जिससे हमें एक अलग ही खुशी का अनुभव होता है.

पहले जहां केवल कोई दूसरा हमारी फोटो खीच सकता था और हम फ़ोटो में दिखाए गए बैकग्राउंड को या उसकी पिछली दीवार को या अपने चेहरे के हाव भाव को नहीं देख पाते थे जिस वजह से हम अपनी पसंद की फोटो नहीं खींच पाते थे लेकिन सेल्फी के जमाने में हम अपने चेहरे के हाव-भाव,दीवार,बैकग्राउंड सभी को अपने मुताबिक कर सकते हैं हमें जैसा भी पसंद हो उस तरह से हम सेल्फी ले सकते हैं.

Related- मोबाइल फोन पर निबंध Essay on mobile phone in hindi

सेल्फी से नुकसान-

दोस्तों सेल्फी से कई फायदे हैं तो इससे नुकसान भी हैं जो हम निम्नलिखित बिंदुओं में जानेंगे

लोग सेल्फी खींचने में इतने व्यस्त रहते हैं कि एक दिन में बहुत सारे फोटो खींच लेते हैं और उसे सोशल मीडिया में शेयर करते जाते हैं अगर सोशल मीडिया Facebook WhatsApp Twitter पर कोई उनके फोटो को पसंद नहीं करता तो वह फिर से फोटो खींचते हैं और एक दिन में कई सारे सेल्फी खींचते हैं जिससे उनका समय बर्बाद होता है.

सेल्फी बार-बार लेने से हमारी जिंदगी भी बर्बाद हो जाती है कुछ बीमारियां हैं जो बार-बार सेल्फी लेने से हो जाती हैं इसलिए बार बार खींचे जाने वाली सेल्फी की इस आदत को जल्द से जल्द भुलाना चाहिए तभी हम सुख से जीवन जी सकते हैं.
जब लोग तरह-तरह के सोशल मीडिया पर सेल्फी शेयर करते है तो बार-बार अपनी अपने सोशल मीडिया के अकाउंट को खोलकर देखते हैं की मेरी सेल्फी पर कितने लाइक या शेयर हुए जिससे हमारा समय बर्बाद और जीवन बर्बाद होता है.

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें सेल्फी खींचने की इतनी बड़ी आदत होती है कि वह चलती ट्रेन के सामने या चलती ट्रेन में या किसी पर्वत की ऊंचाई पर सेल्फी खींचते हैं जिससे कभी-कभी तो उनकी जान पर भी बन जाती है पूरी दुनिया में जितनी सेल्फी खींचने वाले लोगों की मृत्यु हुई है उनमें भारतवासियों के मरने वाले की संख्या लगभग आधी है बहुत सारे लोग इस सेल्फी की वजह से मारे जाते हैं.

उपसंहार-

हम सेल्फी से होने वाले फायदे या नुकसान के बारे में जानकर यह समझ सकते हैं कि सेल्फी सही है या गलत क्योंकि एक तरफ जहा इससे फायदा है वही ज्यादा सेल्फी खींचने से या सेल्फी खींचने की आदत बनने से इसके कई नुकसान भी है इसलिए हमें इस तरह की आदत से दूर ही रहना चाहिए.

अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल selfie right or wrong essay in hindi पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल selfie sahi ya galat essay in hindi कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल पाने के लिए कृपया कर हमें सब्सक्राइब जरूर करे.

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *