पृथ्वी बचाओ पर भाषण save earth speech in hindi

save earth speech in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं पृथ्वी बचाओ पर भाषण चलिए अब हम पढ़ेंगे पृथ्वी बचाओ पर भाषण को।

दोस्तों आप सभी कैसे हो, मैं आप सभी लोगों को धन्यवाद करता हूं कि आपने मुझे इस मंच पर बुलाया और भाषण देने के लिए कहा । मंच पर बैठे सभी लोगों का मैं धन्यवाद करता हूं और मेरे सामने बैठे सभी विद्यार्थियों को भी मैं धन्यवाद करता हूं । आज यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए रखा गया है इस कार्यक्रम के माध्यम से आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि हमें पृथ्वी को बचाना चाहिए । आज पृथ्वी बंजर होती जा रही है, इस पृथ्वी की सुंदरता पेड़ ,पौधों से होती है । आजकल कुछ व्यक्ति अपने स्वार्थ के लिए पेड़ों को नष्ट कर रहे हैं मैं इस मंच के माध्यम से आपको बताना चाहता हूं कि पेड़ो को नष्ट करने से हमें किसी तरह का कोई फायदा होने वाला नहीं है क्योंकि पेड़ो से हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त होती है ।

save earth speech in hindi
save earth speech in hindi

जिस ऑक्सीजन को लेकर हम जिंदा रहते हैं । यदि हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त नहीं हुई तो हम 1 सेकंड भी जीवित नहीं रह पाएंगे । पहले हमारे देश में कितने बड़े-बड़े जंगल मौजूद थे वहां पर कितने सारे पेड़ लगे हुए थे । कुछ लोगों ने अपने मकान एवं इमारत बनाने के लिए उन पेड़ों को काट दिए है , धरती को बंजर कर दिया है । यदि हमारे शरीर से खाल निकाल ली जाए तो हमें कैसा प्रतीत होगा उसी तरह से पृथ्वी की सुंदरता पेड़ , पौधों से होती है । हमें कोशिश करना चाहिए कि अपने जीवन में एक पेड़ अवश्य लगाएं यदि हम अपने जीवन में एक पेड़ लगाते हैं तो आने वाली पीढ़ी उस पेड़ के माध्यम से शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त करेगी और कई तरह के फल आने वाली पीढ़ी को प्राप्त हो पाएंगे ।

इस कार्यक्रम में यहां पर बैठे विद्यार्थियों से मैं यह कहना चाहता हूं कि वह अपने घर परिवार वालों से भी पृथ्वी की सुरक्षा पर बातचीत करें । आप अपने परिवार वालों को भी जागरूक करें कि हमें पेड़ लगाना कितना जरूरी है उन्हें बताएं कि जिस पृथ्वी को हमें सुंदर बनाना चाहिए वहीं कुछ लोग अपने फायदे के लिए पृथ्वी को बंजर करने में लगे हुए हैं । यहां पर कुछ बच्चों ने भी पृथ्वी बचाओ नाम का नाटक दिखाने के लिए हिस्सा लिया है । आज हम उस नाटक को देखेंगे और समझेंगे कि किस तरह से हमें अपनी पृथ्वी को सुंदर बनाना चाहिए । इस नाटक के बाद कई तरह के नाच , गाने किए जाएंगे जो विद्यार्थी अच्छा परफॉर्मेंस करेगा उसे इनाम भी दी जाएगी ।

जब मैं आप ही की तरह पढ़ाई करने के लिए स्कूल में जाता था तब इस तरह के कई कार्यक्रम होते थे तो मैं भी आप ही की तरह आप ही के स्थान पर बैठा करता था । तब कई महान लोग इस मंच पर भाषण देने के लिए आया करते थे मैं उनकी बातों को बड़े ध्यान से सुनता था और ज्ञान की बातें ग्रहण किया करता था । जब मैंने एक भाषण में यह सुना कि हमारी पृथ्वी को सुंदर बनाने के लिए पेड़ लगाना कितना आवश्यक है तब से मैंने पेड़ लगाना प्रारंभ कर दिया था । मैं हर साल एक पेड़ अवश्य लगाता हूं और उस पेड़ को पानी देता हूं मैं आप सभी विद्यार्थियों से अनुरोध करता हूं कि आप भी पेड़ , पौधे अवश्य लगाएं । जब पृथ्वी पर पेड़ पौधे कम होंगे तो पानी भी कम मात्रा में बरसेगा । मैं सभी विद्यार्थियों से कहना चाहता हूं कि आज हम सभी लोगों का दायित्व है कि हमें हमारी पृथ्वी को उजड़ने से बचाना होगा जो लोग पेड़ ,पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं उन को रोकना हमारा दायित्व है। सरकार के द्वारा भी पेड़ों को काटने पर सजा दी जाती है यदि हमें आने वाले समय में शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त करना है तो हमें पेड़ , पौधे लगाने की जरूरत है और हमें पेड़, पौधे अवश्य लगाना चाहिए । अब मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं और सभी लोगों से आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई बातों को अमल करोगे और अपने जीवन में एक पेड़ अवश्य लगाओगे धन्यवाद ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पृथ्वी बचाओ पर भाषण save earth speech in hindi आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *