संचार के साधन पर निबंध sanchar ke sadhan essay in hindi

sanchar madhyam essay in hindi

आज पूरी दुनिया में संचार के साधन बहुत तेजी से फैलते जा रहे हैं आज हम देखते हैं कि दुनिया के सभी लोग संचार के साधन को अपनाकर उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं संचार के साधन के बारे में अगर हम बात करें तो पहले बहुत सारी परेशानियां इंसान को होती थी जैसे की मुझे किसी दोस्त या रिश्तेदार से बातचीत करना है तो उसको खत लिख कर भेजना पड़ता था और वह खत 10 से 15 दिनों के बाद ही वहां पर पहुंचता था ।

पुराने जमाने में तो कबूतरों के माध्यम से खत को भेजा जाता था । लेकिन आज हम संचार के क्षेत्र में काफी उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं । आज अगर हमको एक शहर से दूसरे शहर में किसी से बात करना है तो मोबाइल फोन के माध्यम से हमारी बात हो जाती है । अब तो बात करने के साथ-साथ मोबाइल के माध्यम से एक दूसरे को देख भी सकते है. यह सभी मानव के द्वारा संचार के क्षेत्र में सबसे बड़ी उपलब्धि है ।

sanchar ke sadhan essay in hindi
sanchar ke sadhan essay in hindi

टेलिविजन आज दुनिया के लिए मनोरंजन का साधन बन गया है । टेलीविजन के माध्यम से हम अपने जीवन में मनोरंजन कर सकते हैं । टेलीविजन के माध्यम से देश विदेश से जुड़ी खबरें हमें मालूम पड़ जाती हैं । टेलीविजन पर हम कुछ भी देख सकते हैं यह बहुत बड़ी उपलब्धि है , जिसने इंसान के जीवन में नया सवेरा किया । जब इंसान काम खत्म करने के बाद फ्री होता है तो टेलीविजन उसके जीवन मैं खुशियां लाता है ।

संचार के साधन दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं और मनुष्य के फायदे के लिए एक के बाद एक संचार के साधन बढ़ते जा रहे हैं । संचार के बढ़ते युग में हम कल्पना कर सकते हैं की दुनिया कितनी तेजी से बदल रही है । पहले अगर किसी से मिलना होता था तो बैल गाड़ियों के माध्यम से वहां पर जाना पड़ता था । लेकिन संचार के माध्यम से टेलीफोन हमारी जिंदगी मे आया जिसके माध्यम से हम किसी को भी टेलीफोन लगाकर उससे बात कर सकते हैं । टेलीफोन का आविष्कार 10 मार्च 1876 को हुआ जिसके बाद मनुष्य की जिंदगी मैं बदलाव आया ।

आज हम पूरे संसार की बात करें तो पूरा संसार इंटरनेट मैं समाहित हो गया है. इंटरनेट का उपयोग संसार के सभी देश कर रहे है, सरकारी कार्यालय मे और प्राइवेट सेक्टर में कई कंपनियां इसका उपयोग करके अपनी कंपनियों को ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं । कंप्यूटर के माध्यम से 10 घंटे का काम 1 घंटे में ही कर लिया जाता है । इंटरनेट के बिना यह दुनिया अधूरी मानी जाती है । इंटरनेट के माध्यम से इंसान को आज पूरी दुनिया को बदलने की शक्ति मिली है । इंटरनेट से कई जानकारियां मिलती हैं जिसका उपयोग मनुष्य अपने जीवन में करता है ।

संचार के बदलते इस स्वरूप के माध्यम से हमें कई साधन मिल चुके हैं जिससे हमारी जिंदगी बेहतर बन गई है और कई काम है जो हम इंटरनेट के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। संचार की इस दुनिया मैं हमें कई साधन मिले जैसे कि रेडियो , इंटरनेट , ईमेल , लैंड लाइन ,मोबाइल फोन, टेलीफोन , वीडियो कॉलिंग , वीडियो कॉन्फ्रेसिंग , या मुद्रण माध्यम जैसी सुविधाएं दी है जिसके माध्यम से इंसान को जीने का मकसद मिल गया और उसे अपनी जिंदगी को सही तरह से जीने में मदद मिली.

इन सुविधाओं के माध्यम से उसने अपनी जिंदगी को शानदार जिंदगी बनाने की ओर कदम बढ़ाया जिसमें सफलता भी मिली । इंटरनेट के माध्यम से इंसान को कई सुविधाएं उपलब्ध हो सकी हैं. इंटरनेट का आविष्कार 1969 में किया गया इसका आविष्कार अमेरिका में किया गया है और सबसे पहले अमेरिका में सरकारी कार्यों के लिए इसका उपयोग किया गया और इसमें सफलता मिली ।

आज हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन अवश्य मिलेगा क्योंकि मोबाइल फोन के बिना इंसान अधूरा है क्योंकि व्यक्ति हर काम मोबाइल के माध्यम से करने लगा है । किसी से बात करना है तो मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं । आज मोबाइल के माध्यम से हम बात करने के साथ – साथ वीडियो कॉलिंग के द्वारा एक-दूसरे को देख भी सकते हैं । मोबाइल हमारी हर जरूरतों को पूरा कर रहा है । आज फोटो खींचने की आदत सभी को बहुत तेजी से लग रही है आज हम देखते हैं की पूरी दुनिया में दिन प्रतिदिन नये नये मोबाइल फोन लॉन्च हो रहे हैं । मोबाइल फोन का आविष्कार सबसे पहले मोटरोला कंपनी ने किया इसका आविष्कार सन 1973 में किया गया इसके बाद कई कंपनियां मोबाइल के क्षेत्र में आई.

वास्तव में संचार के साधन हम सभी के लिए बहुत ही उपयोगी है संचार के साधनों ने जीवन को बहुत ही सरल बना दिया है.

हमे जरुर बताये की ये आर्टिकल sanchar ke sadhan essay in hindi आपको कितना अच्छा लगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *