सलमान ख़ान की जीवनी Salman khan biography in hindi

Salman khan biography in hindi

Salman khan biography- दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सलमान खान के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और फिल्म जगत के महान अभिनेता एवं भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे  अच्छे अभिनेता सलमान खान के बारे में पढ़ते हैं ।

Salman khan biography in hindi
Salman khan biography in hindi

जन्म स्थान व् परिवार Place of birth and family- सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को भारत देश के मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर शहर में हुआ था । उनके पिता का नाम सलीम खान है जोकि फिल्म डायरेक्टर के तौर पर एवं एक लेखक के तौर पर जाने जाते हैं । सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है । सलमान खान की माता का नाम सुशीला चरक है । सलमान खान की माता हिंदू धर्म की थी लेकिन जब उनकी मां सुशीला चरक ने सलीम खान से विवाह किया था तब उन्होंने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया था ।

सलमान खान आज भी अपने आपको आधा हिंदू एवं आधा मुसलमान समझते हैं । सलमान खान के दादा जी की बात करें तो उनके दादा जी अफगानिस्तान में रहते थे । इसके बाद उनके दादाजी अपने पूरे परिवार को लेकर भारत आए और मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर शहर में आकर बस गए थे । उसके बाद उनके पिता इंदौर से मुंबई गए और वहां पर कहानियां लिखने लगे और फिल्म बनाने लगे थे । सलमान खान के दो भाई हैं जिनके नाम अरबाज खान एवं सोहेल खान हैं ।सलमान खान के भाई भी एक अच्छे अभिनेता हैं । सलमान खान की दो बहनें भी हैं जिनके नाम अलविरा खान एवं अर्पिता खान है ।

सलमान खान अपनी बहनों से बहुत प्रेम करते हैं । सलमान खान जब भी किसी मुसीबत में होते हैं तब उनकी बहन ही मदद किया करती हैं ।सलमान खान की बड़ी बहन अलवीरा का विवाह जाने-माने अभिनेता एवं फिल्म निर्देशक अतुल अग्निहोत्री से हो  गया है । सलमान खान के पिता सलीम खान ने दो विवाह किए थे । पहला विवाह सुशीला चरक से एवं दूसरा विवाह फिल्म इंडस्ट्रीज की जानी मानी अभिनेत्री हेलन से  किया था । हेलन सलमान खान की सौतेली मां हैं ।

शिक्षा Education- सलमान खान ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के ही स्कूल से प्राप्त की थी । इसके बाद सलमान खान आगे की पढ़ाई करने के लिए अपने भाई के साथ ग्वालियर के कॉलेज में पढ़ाई करने लगे थे और वहां से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की थी । सलमान खान पढ़ाई करने के बाद मुंबई चले गए थे  और फिल्मी दुनिया में अपने आप को खड़ा करने की कोशिश करने लगे थे ।

सलमान खान की सबसे सफल  फिल्म Salman Khan’s most successful film – सलमान खान की सबसे सफलतम फिल्म 2004 में रिलीज हुई थी और उस फिल्म का नाम किक था । 2014 में जब किक फिल्म रिलीज हुई तब बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे क्योंकि यह फिल्म सुपरहिट रही थी । इस फिल्म ने सबसे अधिक 200 करोड़ रुपए की कमाई की थी । इस फिल्म के बाद सलमान खान फिल्म इंडस्ट्रीज में छा गए थे और उनको फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए भी चुना गया था । इस फिल्म ने सलमान खान को ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया था ।

इस फिल्म को दर्शकों ने खूब सराहा और  सलमान खान को पसंद किया था । इस फिल्म के बाद सलमान खान के प्रति लोगों की आस्था बहुत अच्छी हो गई थी और सभी  सलमान खान को पसंद करने लगे थे ।

सलमान खान की 100 करोड़ रुपए से ऊपर की फिल्में Salman Khan’s films above 100 crores-  सलमान खान ने अपने कैरियर की शुरुआत करने के बाद  कभी भी पीछे मुड़कर नहीं  देखा है । सलमान खान हर फिल्म में अपने अभिनय से उस फिल्म से लोगों को खुश करते हैं । जब भी सलमान खान किसी फिल्म में अभिनय करते हैं अपनी पूरी मेहनत , लगन से ,अपनी कला से उस फिल्म को सुपरहिट बना देते हैं । जब वह फिल्म दर्शकों के बीच जाती है तो दर्शक उस फिल्म को देखकर खुश हो जाते हैं । सलमान खान की सर्वाधिक एवं 100 करोड़ से ऊपर की कमाई करने वाली फिल्मों के नाम इस प्रकार से हैं । एक था टाइगर फिल्म सलमान खान के द्वारा बनाई गई थी ।

इस फिल्म में  जब सलमान खान ने अभिनय किया तब इस फिल्म को सुपरहिट होने के लिए मजबूर कर दिया था । सलमान खान की इस फिल्म ने 198 करोड़ रुपए कमाए थे । सलमान खान की अगली फिल्म दबंग 2 रिलीज हुई । इस फिल्म को देखने के लिए फिल्म थियेटरों में काफी भीड़ देखने को मिली थी और यह फिल्म सुपरहिट रही थी । इस फिल्म में सलमान खान का जो किरदार था वह इतना जबरदस्त था कि लोगों को बहुत पसंद आया  था । इस फिल्म में सलमान खान ने पुलिसवाले की भूमिका अदा की थी ।

इस फिल्म में सलमान खान की स्टाइल  को लोगों ने पसंद किया था ।सलमान खान हमेशा से ही अपनी फिल्मों में स्टाइल के लिए जाने जाते हैं । उनकी स्टाइल को लोगों ने पसंद किया हैंं । उनकी फिल्म दबंग 2 सुपरहिट रही थी और इस फिल्म ने 158 करोड रुपए कमाए थे । इसके बाद सलमान खान ने बॉडीगार्ड फिल्म बनाई थी ।  बॉडीगार्ड फिल्म में  सलमान खान ने बेहतर अभिनय किया था । बॉडीगार्ड फिल्म में सलमान खान एक बॉडीगार्ड के रूप में नजर आए थे ।

उनके अभिनय को देखने के बाद दर्शकों ने उनको पसंद किया और इस फिल्म को देखकर सलमान खान को ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया था । सलमान खान की इस फिल्म ने 142 करोड़ रुपए कमाए थे । इसके बाद सलमान खान की फिल्म दबंग सुपरहिट रही  थी । सलमान खान की दबंग फिल्म ने 145 करोड रुपए कमाए थे । इसके बाद सबसे अच्छी एवं 100 करोड़ रुपए से ऊपर का बिजनेस करने वाली फिल्म 2011 में रिलीज हुई और उस फिल्म का नाम रेडी था । यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म ने 120 करोड़ रुपए की कमाई की थी ।

सलमान खान की जय हो फिल्म भी सुपरहिट रही थी । सलमान खान ने जब जय हो फिल्म में अपना रोल किया तब वह फिल्म सुपरहिट होने के काबिल हो गई थी । जब  जय हो फिल्म थिएटर में लगी तब लोगों ने उस फिल्म को देखा और पसंद किया । इस फिल्म ने 111 करोड़ रुपए की कमाई की थी ।

कैरियर की शुरुआत salman khan career- सलमान खान ने अपने करियर की शुरुआत 1988 में बनी फिल्म बीवी हो तो ऐसी फिल्म मेंं एक सहायक कलाकार के रूप में की थी । जब फिल्म डायरेक्टर ने उनकी यह  अदा देखी तब वह फिल्म डायरेक्टर यह समझ चुका था कि यह आगे चलकर फिल्म इंडस्ट्रीज में तहलका मचाने वाला हैं । इसके बाद सलमान खान को फिल्म का मुख्य किरदार निभाने के लिए ऑफर दिया गया था । जब फिल्म निर्देशक सूरज आर बड़जात्या एक रोमांस फिल्म मैंने प्यार किया बना रहे थे तब उन्होंने सलमान खान को अभिनय करने का मौका दिया था ।

सलमान खान ने उस मौके को जाने नहीं दिया । उस फिल्म में काम किया और अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया था । 1989 में बनी यह फिल्म सलमान खान के कैरियर की सबसे अच्छी और बेहतरीन फिल्म थी । इस फिल्म से सलमान खान ने अपने कैरियर की धमाकेदार शुरुआत की थी । जब यह फिल्म थियेटरों में पहुंची तब इस फिल्म ने कमाई का सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया था । यह सबसे कमाई वाली फिल्मों में से एक थी । इस फिल्म के बाद सलमान खान दर्शकों की नजरों में आ गए थे । उनके अभिनय को सभी दर्शकों ने पसंद किया था ।

उनकी स्टाइल को दर्शकों ने पसंद किया था । इस फिल्म के माध्यम से सलमान खान एक सुपरहिट हीरो के तौर पर दर्शकों के सामने आए थे । यह फिल्म सुपरहिट रही जिसके लिए सलमान खान को फिल्म फेयर पुरस्कार  के लिए चुना गया था ।

सलमान खान का फिल्मी कैरियर salman khan movie career-  सलमान खान ने जिस फिल्म में काम किया है वह फिल्म सुपरहिट रही है ।कुछ ऐसी फिल्में भी सलमान खान के द्वारा बनाई गई थी जो असफल रही थी । परंतु सलमान खान  के अभिनय के कारण  वह फिल्म सुपरहिट हो गई थी ।  1988 को सलमान खान ने अपने कैरियर की शुरुआत की थी । 1988 को सलमान खान ने बीवी हो तो ऐसी फिल्म में काम किया और वह फिल्म अच्छी रही क्योंकि उस फिल्म में सलमान खान ने एक सहायक कलाकार के रूप में काम किया था ।

इसके बाद उनके अभिनय को देखकर फिल्म निर्देशक सूरज बड़जात्या ने एक रोमांस फिल्म में सलमान खान को मौका दिया और उस फिल्म का नाम था मैंने प्यार किया । उस फिल्म में सलमान खान ने अपना अभिनय किया और वह 1989 को रिलीज हुई थी । यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी । इस फिल्म के लिए सलमान खान को फिल्म फेयर पुरस्कार से भी नवाजा गया था । इसके बाद सलमान खान को 1990 में एक बार फिर मौका मिला । सलमान खान को बागी के लिए चुना गया था और उन्होंने अपने किरदार से इस फिल्म में जान डाल दी थी ।

इस फिल्म में सलमान खान के साथ मुख्य अभिनेत्री के रूप में दक्षिण भारत की नगमा काम कर रही थी । यह फिल्म सुपरहिट रही थी । इसके बाद 1991 में सलमान खान ने लगभग 3 फिल्मों में काम किया और वह तीनों की तीनों फिल्में सुपरहिट रही थी ।1992 में  सलमान खान ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन वह फिल्म असफल रही थी । उन फिल्मों को दर्शकों ने नकार दिया था । 1993 में भी सलमान खान ने कई फिल्मों में  मेहनत की परंतु वह फिल्म भी असफल रही । सलमान खान के यह 2 साल बहुत ही खराब  थे क्योंकि इन 2 सालों में सलमान खान ने जितनी फिल्मों में काम किया वह फिल्म असफल रही थी ।

इन 2 सालों में सलमान खान अपने केरियर से जूझ रहे थे , लड़ रहे थे ।उनके इस जज्बा को ऊपर उठाने के लिए फिल्म निर्देशक सूरज आर बड़जात्या  ने सलमान खान को दोबारा से मौका दिया । 1994 को सूरज बड़जात्या के निर्देशन में हम आपके हैं कौन फिल्म बनाई जा रही थी । उस फिल्म के लिए सलमान खान को चुना गया था । सलमान खान ने अपने अभिनय से उस फिल्म में जान डाल दी थी । सलमान खान के अभिनय के कारण ही वह फिल्म सुपरहिट हुई थी ।  इस फिल्म के लिए सलमान खान को फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।

इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा । सलमान खान ने  कई और सुपरहिट फिल्में बनाई थी । 1995 को  डायरेक्टर राकेश रोशन के निर्देशन में बनी फिल्म करण अर्जुन में सलमान खान को चुना गया था । सलमान खान के साथ उस फिल्म में शाहरुख खान भी थे । दोनों की जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था । यह फिल्म बहुत ही अच्छी थी । इस फिल्म के बाद सलमान खान ने दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बना ली थी ।1995 के बाद 1996 को सलमान खान के द्वारा खामोशी द म्यूजिकल फिल्म बनाई गई थी ।

इस फिल्म में सहायक अभिनेत्री के रूप में सलमान खान के साथ मनीषा कोइराला काम कर रही थी और सहायक अभिनेता के रूप में सलमान खान के साथ नाना पाटेकर एवं सीमा विश्वास थी । इसी साल सलमान खान एक और फिल्म में काम कर रहे थे । उस फिल्म का नाम जीत था । जीत फिल्म में सलमान खान ने अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता था । इस फिल्म में सहायक हीरो के रूप में सनी देओल सलमान खान के साथ में काम कर रहे थे ।मुख्य अभिनेत्री के रूप में करिश्मा कपूर इस फिल्म में थी । 1997 के दौरान सलमान खान ने कई फिल्मों में काम किया और  उन फिल्मों में कुछ सुपरहिट फिल्मे भी थी ।

जुड़वा फिल्म में सलमान खान ने बहुत मेहनत की थी क्योंकि इस फिल्म में सलमान खान को दो अलग-अलग रोल अदा करने थे । यह फिल्म डेविड धवन के  निर्देशन में बन रही थी ।  यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही थी । 1998 को सलमान खान को प्यार किया तो डरना क्या फिल्म में काम करने का मौका मिला और सलमान खान इस फिल्म में काम करने के लिए तैयार हो गए थे । प्यार किया तो डरना क्या फिल्म  भी सुपर हिट रही थी ।  जब प्यार किसी से होता है फिल्म में सलमान खान  ने अपने अभिनय से सभी लोगों का दिल जीत लिया था ।

सलमान खान कई समय से करण जोहर की फिल्म में काम करना चाहते थे । उन्होंने कई चक्कर करण जोहर के पास लगाए परंतु उनको मौका नहीं मिला । जब करण जोहर कुछ कुछ होता है फिल्म बना रहे थे  तब उस फिल्म में सलमान खान को एक  सहायक अभिनेता के रूप में चुना गया था । सलमान खान ने करण जोहर के इस  लोफर को  स्वीकार कर लिया था । सभी दर्शकों ने इस फिल्म में सलमान खान के सह कलाकार के अभिनय को पसंद किया था । यह फिल्म सुपरहिट रही थी । इस फिल्म को फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए भी नामित किया गया था ।

1999 को सलमान खान को हम साथ साथ हैं फिल्म में काम करने का मौका मिला और यह फिल्म सुपरहिट रही थी । 1999 को ही सलमान खान को बीवी नंबर वन एवं हम दिल दे चुके सनम आदि फिल्मों में भी काम करने का मौका मिला ।  सलमान खान ने अपने अभिनय से इन फिल्मों को सुपरहिट करा दिया था । इन फिल्मों के लिए सलमान खान को फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । इसके बाद 2000 में सलमान खान ने तकरीबन 6 फिल्मों में काम किया था  परंतु इनमें से चार फिल्में असफल रही थी ।  इन 6 फिल्मों में दो फिल्में थोड़ी बहुत सफल रही थी ।

उन दो फिल्मों के नाम हर दिल जो प्यार करेगा और चोरी चोरी चुपके चुपके है । इन दोनों फिल्मों में मुख्य अभिनेत्री के रूप में रानी मुखर्जी एवं प्रीति जिंटा काम कर रही थी । 2002 में सलमान खान को हम तुम्हारे हैं सनम फिल्म में काम करने का मौका मिला और उन्होंने अपने अभिनय से इस फिल्म में काम किया । यह फिल्म हिट रही थी लेकिन पूरी तरह से इस फिल्म को सफलता प्राप्त नहीं हो पाई थी । 2003 में सलमान खान को तेरे नाम फिल्म में काम करने का मौका मिला और यह फिल्म सुपरहिट रही थी ।

इस फिल्म में सलमान खान के किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया था । 2004 में सलमान खान ने मुझसे शादी करोगी फिल्म में भी काम किया और यह फिल्म भी सुपरहिट रही थी । इसके बाद सलमान खान ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया था । 2005 में सलमान खान को नो एंट्री फिल्म में काम करने का मौका मिला और वह फिल्म सुपरहिट  रही थी । 2006 में सलमान खान को जान ए मन  फिल्म में काम करने का मौका मिला और वह फिल्म असफल  रही थी । 2006 में सलमान खान ने बाबुल फिल्म में भी काम किया परंतु वह  फिल्म असफल रही थी ।

2007 में सलमान खान ने सलाम ए इश्क फिल्म में काम किया और वह फिल्म सुपरहिट रही थी । इसके बाद 2007 में सलमान खान ने पार्टनर फिल्म में काम किया और सलमान खान ने ब्लॉकबस्टर की छवि प्राप्त की थी ।

सलमान खान की सौतेली मां हेलन के साथ की गई फिल्में Salman khan and helen movies-  सलमान खान ने अपनी  सौतेली मां के साथ तकरीबन 2 फिल्मों में काम किया है और उन फिल्मों के नाम इस प्रकार से है । 1996 को हेलन ने सलमान खान के साथ खामोशी फिल्म में काम किया था । इसके बाद 1999 को हम दिल दे चुके सनम फिल्म में भी हेलन  नजर आई थी ।

सलमान खान के विवाद Salman khan Controversy-एक तरफ जहां सलमान खान फिल्म इंडस्ट्रीज में छाए हुए थे वहीं दूसरी ओर सलमान खान कई विवादों में घिरे हुए थे । पहला विवाद  सलमान खान का तब हुआ जब उन्होंने 28 सितंबर 2002 को अपनी लापरवाही से गाड़ी चला कर एक बेकरी में टक्कर मार दी और उस बैटरी से गाड़ी टकराती हुई फुटपाथ पर सो रहे लोगों के पैरों पर  चढ़ गई जिसके कारण वहां पर सो रहे एक व्यक्ति की जान चली गई थी । उस घटना में कई लोग घायल हो गए थे ।

पुलिस ने सलमान खान को गिरफ्तार किया और मुंबई की मुख्य अदालत में सलमान खान को पेश किया  गया था लेकिन सलमान खान के खिलाफ पुख्ता सबूत ना होने के कारण मुंबई की अदालत ने सलमान खान को रिहा कर दिया था । इसके बाद 17 फरवरी  2006 को सलमान खान के ऊपर  वन्य जाति चिंकारा  के शिकार करने का आरोप सलमान खान के ऊपर लगाया गया था ।  सलमान खान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था और गिरफ्तार कर लेने के बाद सलमान खान को अदालत में पेश किया गया था । इस केस में सलमान खान को 1 साल की सजा सुनाई गई थी ।

इसके बाद सलमान खान के वकील ने इस केस को उच्च अदालत में पहुंचाया था । जब इस केस की सुनवाई की गई तब सलमान खान को जो सजा दी गई थी उस सजा को खारिज कर दिया गया था । इन मुसीबतों के बाद भी सलमान खान की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही थी । 6 मई 2015 को सलमान खान  को हिट एंड रन केस का दोषी माना गया और पुलिस ने उनको अपनी गिरफ्त में लेकर अदालत में पेश किया । न्यायालय के न्यायधीश ने सलमान खान को 5 वर्ष के श्रम कारावास की सजा सुनाई थी । सलमान खान को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया था ।

वन्य प्रजाति का शिकार करने पर सलमान खान को 5 साल की सजा सुनाई गई थी । जिसके बाद सलमान खान को जोधपुर की जेल में तकरीबन 13 दिनों तक रखा गया था लेकिन बाद में सलमान खान को जमानत पर रिहा कर दिया गया था ।जमानत मिलने के बाद सलमान खान अपनी फिल्मी दुनिया में चले गए थे । इसके बाद 31 अगस्त 2007 को जोधपुर की एक सेंट्रल जेल में सलमान खान तकरीबन 6 दिनों तक रहे थे । 5 अप्रैल 2018 को सलमान खान की  काला हिरण केस  पर सुनवाई की गई थी । शिकार मामले में अदालत ने कई सालों बाद सलमान खान को दोषी करार दिया था और सलमान खान को काले हिरण केस में 5 साल की सजा सुनाई थी ।

इस केस में सलमान खान पर ₹10000 का जुर्माना भी लगाया गया था । इसके बाद सलमान खान के वकील ने  7 अप्रैल 2018 को काले हिरण शिकार मामले में जोधपुर की सेंसर कोर्ट में जमानत  याचिका दायर की और जोधपुर की सेंसर कोर्ट ने सलमान खान को ₹50000 जुर्माने के साथ जमानत दे दी थी और सलमान खान को जमानत पर रिहा कर दिया था ।

सलमान खान पुरस्कार Salman khan awards-  सलमान खान को फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । 2007 में सलमान खान को राजीव गांधी पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है ।2004 में अमेरिका की पीपुल्स पत्रिका के द्वारा सलमान खान को दुनिया का सातवा सबसे सुंदर व्यक्ति माना था एवं भारत का सबसे सुंदर पुरुष का खिताब सलमान खान को दिया गया था ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह  बेहतरीन लेख सलमान खान का जीवन परिचय salman khan biography in hindi यदि पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *