सबका साथ सबका विकास इन हिंदी Sabka saath sabka vikas in hindi

Sabka saath sabka vikas in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी,आज का हमारा आर्टिकल सबका साथ सबका विकास देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का लोकप्रिय नारा है. सबका साथ सबका विकास जो सुनने में भी अच्छा लगता है.सबका साथ सबका विकास के जरिए नरेंद्र मोदी अपने देशवासियों के दिल में जगह बनाना चाहते हैं जिससे देशवासी मिलकर एक दूसरे का सहयोग करें.नरेंद्र मोदी जी सबका साथ सबका विकास नारे के जरिए वास्तव में सभी को राष्ट्रीय एकता अपनाने के बारे में बताते हैं हमारे देश मे बहुत सारे जाति धर्म के लोग रहते हैं अगर हमारे देश को विकास करना है तो सभी जाति-धर्म के लोगो को मिलकर देश के विकास के लिए कार्य करना होगा.

Sabka saath sabka vikas in hindi
Sabka saath sabka vikas in hindi

image source-https://shillongtoday.com/

हमारे देश में विभिन्न जाति धर्म के लोग झगड़ते रहते है इससे देश का कुछ भी हित नहीं होगा हम सभी को एकता की भावना को अपनाना होगा और सभी के साथ मिलकर विकास के लिए कार्य करना होगा.नरेंद्र मोदी जी ने भाषणों में सबका साथ सबका विकास के जरिये कहा है की राजनीतिक पार्टियां बदलती रहती हैं लेकिन देश की जनता वही है हमको सब के साथ मिलकर विकास का एक बदलाव लाना होगा वास्तव में यह बिल्कुल सही है देश का विकास मिलकर ही संभव है.

नरेंद्र मोदी जी के सबका साथ सबका विकास के नारे ने हम सभी की इच्छाओं को जगाया है.सन 2014 में लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी जी को भारी बहुमत सेबजीत मिली.लोगों को इनसे बड़ी ही उम्मीद थी इसके बाद उन्होंने भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए नोटबन्दी का फैसला लिया वह मानते थे कि थोड़ी सी परेशानी भले ही हो लेकिन इससे फायदा होगा इसके बाद स्वच्छता अभियान जैसे कार्य कर देश के प्रधानमंत्री जी ने सबका साथ सबका विकास का कार्य कुछ हद तक पूरा किया क्योंकि हम सभी का विकास तभी संभव है जब हम स्वच्छ और स्वस्थ रहें.नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छता अभियान के बाद हमारे देश का विकास होना शुरू हो गया है.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के जरिए देश की बेटियों की स्थिति में सुधार हुआ है. आज हमारे देश में हिंदू मुस्लिम सिख इसाई अनेक धर्मों के लोग हैं देश का विकास वास्तव में तभी संभव हो सकेगा जब हम एक दूसरे का साथ दें.देश में अगर एकता हो तो हम किसी मुसीबत में आने से पहले ही बच सकते है क्योंकि एकता की ताकत सबसे बड़ी ताकत होती है अगर सबका साथ होगा तो सबका विकास भी होगा.

Related- कौशल विकास योजना पर निबंध Essay on skill development in hindi

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो धर्म,जाति के आधार पर लोगों को उकसाते हैं और हम सभी को एक दूसरे से लड़ाते हैं हमें ऐसे लोगो से बचकर सबका साथ देना चाहिए तभी सबका विकास होगा.आज नरेंद्र मोदी जी चाय बेचने वाला एक प्रधानमंत्री बन गया है सीधी सी बात है अगर वह प्रधानमंत्री हैं तो सबके साथ की वजह से ही है तभी वह आज इतने आगे भी है वरना सोचना भी मुश्किल होता है कि एक चाय बेचने वाला कैसे प्रधानमंत्री बन सकता है यह सब संभव हुआ है सबके साथ की वजह से.

नरेंद्र मोदी जी ने भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए डिजिटल इंडिया की शुरुआत की आजकल हमारा देश डिजिटल होने लगा है ऑनलाइन का उपयोग करके बहुत सारे लोग इंटरनेट से लेनदेन करने लगे हैं और देश में भ्रष्टाचार कम हुआ है और इसी के साथ और भी बहुत सी समस्याएं कम होंगी क्योंकि सबका साथ होगा तभी देश का विकास होगा.

दोस्तों हमें उम्मीद है कि सबका विकास सबका साथ आर्टिकल आपको पसंद आया होगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल्स को पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं की आपको हमारा यह आर्टिकल Sabka saath sabka vikas in hindi कैसा लगा और हमारा Facebook पेज लाइक जरुर करें और इसे शेयर करना ना भूलें जिससे यह आर्टिकल आपके दोस्तों तक भी पहुंच सके।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *