रोहित शर्मा की जीवनी Rohit sharma biography in hindi

Rohit sharma biography in hindi

आज हम आपको एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपनी बल्लेबाजी से क्रिकेट में भूचाल ला दिया और कई गेंदबाजों को अपने बल्ले से पीछे कर दिया । हम बात कर रहे हैं भारत के बेस्ट क्रिकेटर ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा के बारे में. रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ उनको बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बड़ा ही शौक था और वह सचिन तेंदुलकर को अपना बेस्ट क्रिकेटर मानते थे

Rohit sharma biography in hindi
Rohit sharma biography in hindi

वह एक अच्छे क्रिकेटर भी बनना चाहते थे उन्होंने अपने अंकल की सहायता से नागपुर से मुंबई आकर स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल और ज्यूयर कॉलेज मुंबई में एडमिशन लिया । वहां पर उनकी मुलाकात दिनेश लाद से हुई, उस कॉलेज में क्रिकेट की सारी सुविधाएं थी और वहां पर वह क्रिकेट खेलने लगे । रोहित शर्मा ऑफ स्पिन गेंदबाज बनना चाहते थे और वह गेंदबाजी की प्रैक्टिस किया करते थे लेकिन वह कभी कभी बल्लेबाजी भी करते थे उनके कोच को गेंदबाजी से अच्छी उनकी बल्लेबाजी लगती थी और वह उनसे कहते थे कि तुम बल्लेबाजी की प्रेक्टिस करो क्योंकि तुम्हारे अंदर सबसे बड़ा हुनर बल्लेबाजी का ही है और वह बल्लेबाजी सीखने लगे ।

धीरे-धीरे वह जिला स्तर पर खेलने लगे और कई रन उन्होंने बनाए और अपनी टीम को जीत हासिल करवाई इसके बाद वे क्रिकेट की दुनिया में आगे बढ़ने लगे और उन्होंने राज्य लेवल पर खेलना चालू किया और वहां पर भी उन्होंने सफलता हासिल की फिर वह 23 जून 2007 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के एकदिवसीय मैच में शामिल कर लिए गए जो मैच उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ खेला और वहां से उनकी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत हुई ।

आज रोहित शर्मा को छक्कों का बादशाह कहा जाता है कई मैचों में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से अपनी टीम को जीत दिलाई है और कई शतक भी लगाए हैं । रोहित शर्मा जी का विवाह उनके बचपन की फ्रेंड रितिका के साथ 13 दिसंबर 2015 को हो गया और वह अपने विवाहित जीवन को सरलता से जीने लगे ।

एक दिवसीय मैच के साथ साथ बे आईपीएल में भी अपना कमाल दिखाने लगे आईपीएल मैं उनका शानदार प्रदर्शन रहा और आईपीएल के साथ साथ बे टेस्ट मैचों में भी अपने बल्लेबाजी से सामने वाली टीम के छक्के छुड़ाने लगे । आईपीएल में वह मुंबई इंडियन के तरफ से खेलते हैं और उनकी आगवाई में मुंबई इंडियन को कई बार जीत भी दिलाई है वह सबसे तेज बल्लेबाज हैं. जब वह बल्लेबाजी करने आते हैं अगर वह 5 से 10 ओवर तक पिच पर रुक जाते हैं तो रनों की बौछार सी हो जाती है । वह इतने क्लासिक शॉट खेलते हैं कि उनके शॉट बोंद्री के बाहर ही जाकर गिरते है जब वह रन बनाते हैं तो सभी गेंदबाज परेशान हो जाते हैं ।

आज उनके इस बेहतर प्रदर्शन को हम सभी देख रहे हैं और हमारे भारत की टीम एक मजबूत टीम होती जा रही है. आज रोहित शर्मा के इस प्रदर्शन से हम बहुत ही खुश हैं और 2019 के वर्ल्ड कप में हम उनसे कल्पना करते हैं कि वे अपने बल्लेबाजी से अपनी टीम और अपने देश को वर्ल्ड कप जिताने में अपना योगदान दें जिससे कि 2019 का वर्ल्ड कप भारत जीत सके ।

वह अपनी बल्लेबाजी के कारण आईपीएल में फेमस हो गए है और बे आईपीएल में छाने लगे है । रोहित शर्मा का एक मैच में 16 छक्के मारने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है, 16 छक्के मारकर बे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल के बराबर और डिविलियर्स के बराबर पहुंच गए हैं. एक बार तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 171 की पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई यह रोहित शर्मा के सर्वाधिक रन हैं । ‘

एकदिवसीय मैचों के साथ साथ वह टी20 मैचों में भी शतक मार चुके हैं इन्होने 66 गेंदों में 106 रन बनाए थे , यह मैच उनके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण था क्योंकि इस मैच में उन्होंने 66 गेंद पर 106 रन बनाए थे अपनी इस धमाकेदार बल्लेबाजी से उन्होंने सबका दिल जीत लिया है और सभी क्रिकेट प्रेमी उनको बहुत ही पसंद करते हैं. रोहित शर्मा अगर 2019 के वर्ल्ड कप में अपने बल्लेबाजी से अपनी टीम को जीत दिलाएंगे तो उनका रुतबा और भी बढ़ जाएगा।

हमे बताये की ये लेख Rohit sharma biography in hindi आपको कैसा लगा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *