रिसाइक्लिंग पर निबंध व कविता Recycling Essay, Slogans in Hindi

Recycling Essay in Hindi

रीसाइक्लिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कचरे को नई सामग्री या पुनः उपयोग करने वाली सामग्री में बदला जाता है। रीसाइक्लिंग की प्रक्रिया वास्तव में बहुत ही लाभदायक है इस प्रक्रिया के जरिए सामग्री जैसे कि कई तरह की धातुओं, प्लास्टिक, पेपर, फर्नीचर, बर्तन, कूड़ा-करकट आदि का रिसाइकलिंग किया जाता है और उनका पुनः उपयोग किया जाता है।

Recycling Essay, slogans in Hindi
Recycling Essay, slogans in Hindi

हम सब अपने उपयोग के लिए बाजार से सामग्री खरीदते ही हैं लेकिन हम लोग अपने उपयोग के बाद सामग्री को व्यर्थ ही फेंक देते हैं लेकिन अगर यह हमारे या किसी और के पुनः उपयोग हो तो वास्तव में हम इन चीजों को बचा सकते हैं और पर्यावरण प्रदूषण को भी रोक सकते हैं और सामग्री का सही तरह से उपयोग कर सकते हैं और व्यर्थ का उपयोग करने से भी बच सकते हैं। हम सभी को रीसाइक्लिंग की यह प्रक्रिया करनी चाहिए क्योंकि इससे हमारा ही लाभ है चलिए जानते हैं रिसाइकलिंग के लाभ या महत्व

रीसाइक्लिंग का महत्व

वास्तव में रिसाइक्लिंग हम सबके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है रिसाइक्लिंग कि इस प्रक्रिया की वजह से हम अपने पैसो को भी बचा सकते हैं। कोई भी चीज खरीदने के लिए अधिक पैसा लगता है लेकिन अगर हम उसी चीज को दोबारा उपयोग करते हैं तो इससे हमारा पैसा भी बचता है साथ में हम पर्यावरण की सुरक्षा करते हैं, पर्यावरण को प्रदूषित होने से भी बचाते हैं.

जैसे कि यदि आप अपने घर के कूड़े करकट को यूंही फेंक देते हैं तो इससे सिर्फ पर्यावरण प्रदूषण होता है और कुछ भी नहीं होता लेकिन अगर आप घर के कूड़े करकट को जमा करके इस प्रक्रिया के द्वारा उसे खाद पदार्थ बनाते हैं और उसका उपयोग करते हैं तो यह प्राकृतिक खाद आपके उपयोग में आती है इससे आपके पैसे की भी बचत होती है और साथ में पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं होता और ग्लोबल वॉर्मिंग जैसी समस्याओं से भी हमें धीरे-धीरे छुटकारा मिलता है।

बहुत से लोग अपने कपड़े पहनने के बाद उन्हें फेंक देते हैं उनका कोई भी उपयोग नहीं करते हैं अगर हम किसी गरीब व्यक्ति को वह कपड़े देते हैं तो वास्तव में उसका एक अलग महत्व होगा वह आपको दुआएं भी देगा। रीसाइक्लिंग का एक और महत्व भी है कि किसी भी नए उत्पाद या सामग्री को बनाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है लेकिन किसी उत्पाद को रीसाइक्लिंग करने में कम ऊर्जा खर्च होती है जिस वजह से हमें लाभ होता है और पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है वास्तव में रिसाइक्लिंग हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर हम इसके प्रति जागरूक हो तो इससे काफी लाभ हो सकते हैं।

रिसाइक्लिंग न कर पाने के कारण

बहुत से लोग रीसाइक्लिंग प्रक्रिया को नहीं कर पाते जिस वजह से हमारी सामग्री का पुनः उपयोग नहीं हो पाता दरअसल बहुत सारे लोग इस प्रक्रिया को नहीं समझ पाते वह इस प्रक्रिया को व्यर्थ ही समझते हैं और इस ओर ध्यान नहीं देते वह इस और जागरूक नहीं होते जिस वजह से वह यह प्रक्रिया नहीं करते। कुछ लोग ऐसा भी समझते हैं कि रिसाइकलिंग करने से क्या लाभ है ? क्या रिसाइकलिंग करने से मुझे कोई लाभ होगा? मेरी आमदनी होगी और इस वजह से वह रिसाइकलिंग नहीं करते।

लोगों का मानना है कि रीसाइक्लिंग से कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा इसी तरह की सोच की वजह से लोग रीसाइक्लिंग नहीं करती वह नहीं समझते कि हम अगर कचरा व्यर्थ ही फेकेंगे तो इससे हमारा पर्यावरण प्रदूषित होगा। अगर हम कचरे का सही उपयोग करेंगे तो हम इससे लाभ प्राप्त कर सकते हैं दरअसल कुछ लोगों को रीसाइक्लिंग समझ नहीं आता जिस वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग इस प्रक्रिया में भाग नहीं लेते और अपनी वस्तुओं को यूं ही व्यर्थ फेंक देते हैं।

अगर हम थोड़ी सी सूझबूझ से काम लें तो हम घर में उपस्थित बहुत सी सामग्री जैसे कि स्टील, एलुमिनियम, पेपर, प्लास्टिक, घरेलू सामग्री आदि का रिसाइकलिंग करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं हमें इस और जागरूक रहने की जरूरत है तभी हम अपने पैसे को और अपने पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं।

रिसाइक्लिंग पर कविता Recycle slogans in hindi

  1. आओ हम सब पुनर्चक्रण करें वस्तुओं का पुनः उपयोग करें
  2. पुनर्चक्रण जरूरी है पर्यावरण के लिए जरूरी है
  3. पुनर्चक्रण हम करेंगे खाद्य मुफ्त में पाएंगे
  4. पुनर्चक्रण हम करें जीवन को नए ढंग से हम जिए
  5. पुनर्चक्रण हम करें व्यर्थ का खर्च ना करें

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Recycling Essay in Hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Recycling slogans in Hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *