रजाक खान की जीवनी Razak khan biography in hindi

Razak khan biography in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज हम आपको बॉलीवुड के एक ऐसे कॉमेडियन के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने अपनी बनाई हुई फिल्मों के जरिए हमारा बहुत मनोरंजन किया है हमें बहुत हंसाया है इनकी एक्टिंग वाकई में काबिले तारीफ है इनकी फिल्में इनकी कॉमेडी की वजह से सुपर हिट हो जाती थी. इनके अंदर कॉमेडी की कला थी चलिए पढ़ते हैं एक सहायक अभिनेता और कॉमेडी के बादशाह रजाक खान के बारे में

Razak khan biography in hindi
Razak khan biography in hindi

image source-https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Razak_Khan.jpg

शुरुआती जीवन-

रजाक खान का जन्म सन 1951 में भारत के दिल्ली में हुआ था फिल्मों में ये एक सहायक अभिनेता थे इन्होंने बहुत सारी फिल्मों में कॉमेडी की है.फिल्मों में ज्यादातर इन्होंने भाई के रोल को निभाया है फिल्मों में इनकी एक्टिंग का जलवा एक्शन के साथ में कॉमेडी बहुत ही भाता है.

कैरियर की शुरुआत-

इन्हें एक्टिंग करना बेहद पसंद था इसलिए उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म रूप की रानी चोरों का राजा से की.यह फिल्म बहुत ही अच्छी चली और लोगों ने रजाक की एक्टिंग को भी बेहद पसंद किया इस फिल्म में उनका रोल केशव का था इसके बाद उन्होंने इसी साल फिल्म दिल तेरा है मैं काम किया उन्होंने 1995 की फिल्म बाजी में काम किया.

उन्होंने आमिर खान की फिल्म Raja Hindustani में एक टैक्सी ड्राइवर के रोल को निभाया. उन्होंने अजय देवगन और आमिर खान की जबरदस्त कॉमेडी फिल्म इश्क में काम किया उन्होंने 1997 में रिलीज हुई फिल्म लोहा में काम किया इस फिल्म में उन्होंने मुन्ना मोबाइल के रोल को निभाया.1998 में उन्होंने प्यार किया तो डरना क्या नामक फ़िल्म में भोलू के रोल को निभाया.उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म Gunda मैं काम किया इस फिल्म में उन्होंने लकी चिकना का रोल निभाया.

अन्य फिल्मे-

1998 की जबरदस्त कॉमेडी फिल्म Bade Miyan Chote Miyan में उन्होंने कालिम ढीला का रोल निभाया इन्होंने 1999 में अनारी नंबर वन मूवी में काम किया. गोविंदा की जबरदस्त कॉमेडी फ़िल्म हसीना मान जाएगी मैं भी उन्होंने काम किया.इन्होंने 1999 की जबरदस्त फ़िल्म बादशाह में शाहरुख खान के साथ एक सहायक अभिनेता के रोल निभाया इस फिल्म का नाम मनीकचंद था इसके बाद उन्होंने 2000 में अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी की जबरदस्त कॉमेडी फिल्म Hera Pheri में काम किया. 2001 में रिलीज होने वाली फिल्म क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता मैं उन्होंने काला भाई के रोल को निभाया.

उन्होंने अनिल कपूर की जबरदस्त फिल्म Nayak में काम किया उन्होंने 2002 में आई गोविंदा की जबरदस्त फिल्म अंखियों से गोली मारे मैं भी काम किया.2003 में एक कॉमेडी फिल्म हंगामा में उन्होंने काम किया. 2011 में उन्होंने बिन बुलाए बाराती नामक फिल्म में मास्टर जी के रोल को निभाया. 2012 की फिल्म क्या सुपर कूल है हम में पोपट के रोल को निभाया.उन्होंने अजय देवगन की फिल्म Action Jackson में भी काम किया.2016 की क्या कूल है हम 3 में उन्होंने पोपत के रोल को निभाया.

ये एक बेहतरीन कलाकार है इन्होंने अपनी कॉमेडी के जरिए हर किसी का मनोरंजन किया है और बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

इनकी मृत्यु-

1 जून 2016 को दिल का दौरा पड़ने की वजह से इनकी मृत्यु हो गई इनकी मृत्यु मुंबई में हुई थी लेकिन अपनी एक्टिंग की वजह से ये हमेशा लोगो के दिलो में जिंदा रहेंगे।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया है ये आर्टिकल Razak khan biography in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *