रवीना टंडन का जीवन परिचय Raveena tandon biography in hindi

Raveena tandon biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री रवीना टंडन के बारे में बताने वाले हैं ये एक ऐसी अभिनेत्री है जो कभी भी फिल्मों में काम करना पसंद नहीं करती थी लेकिन आज वह बॉलीवुड में बहुत सारी फिल्में कर चुकी हैं और बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं चलिए पढते हैं रवीना टंडन के बारे में शुरू से

Raveena tandon biography in hindi
Raveena tandon biography in hindi

Image source-https://commons.wikimedia.org/wiki/File:RaveenaTandon.jpg

जन्म और परिवार-

रवीना टंडन का जन्म 26 अक्टूबर 1974 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था इनके पिता का नाम रवि टंडन जो कि एक निर्माता रह चुके हैं और माता का नाम वीना टंडन है उनके भाई राजीव टंडन है इनकी शादी अनिल थडानी से हुई है जो कि पहले से ही शादीशुदा थे इनके दो बच्चे भी हैं.

पढ़ाई और कैरियर-

रवीना टंडन ने अपने स्कूल की पढ़ाई मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल से की अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन करने के लिए इन्होंने मीठीबाई कॉलेज में एडमिशन लिया लेकिन ये अपनी पूरी पढ़ाई नहीं कर पाई क्योंकि अपनी पूरी पढ़ाई से पहले ही ये बहुत ही पॉपुलर हो गई थी क्योंकि उन्होंने बॉलीवुड की कुछ बेहतरीन फिल्मों में काम किया था जिस वजह से उनके कॉलेज जाने में बहुत परेशानी होती थी कॉलेज के अध्यापक और अधिकारी रवीना टंडन के आने पर बहुत ही भीड़ भाड़ हो जाने पर परेशानी महसूस करते थे उन्हें मुश्किल होता था

इसलिए रवीना टंडन को अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ना पड़ी. इन्हें फिल्मों में काम करना पसंद नहीं था लेकिन जब वह एक विज्ञापन निर्माता के साथ काम कर रही थी तो सभी ने उनके कार्य की प्रशंसा की और कहा कि तुम्हें बॉलीवुड में काम करना चाहिए तभी सभी के कहने पर उन्होंने बॉलीवुड में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया उनके कैरियर की सबसे पहली फिल्म 1991 में रिलीज हुई ये फिल्म Patthar Ke Phool थी जिसमें उन्होंने किरण खन्ना के रोल को निभाया था इस फिल्म में एक्टर सलमान खान थे.

अन्य फिल्में-

रवीना टंडन ने Patthar Ke Phool नामक मूवी के बाद और भी कई फिल्में की इनमें से कुछ प्रसिद्ध फिल्में के बारे में हम जानकारी दे रहे हैं उन्होंने अजय देवगन की फिल्म एक ही रास्ता में काम किया जो कि सन 1993 में रिलीज हुई इसमें इनका रोल प्रिया चौधरी का था. अजय देवगन और सुनील शेट्टी की एक बेहतरीन फिल्म Dilwale में उन्होंने सपना के रोल को निभाया यह फिल्म जबरदस्त सुपरहिट रही.इन्होने अनिल कपूर की जबरदस्त मूवी Laadla में काम किया जो कि सन 1994 में रिलीज हुई इस फिल्म में इन्होंने काजल के रोल को निभाया.सलमान खान और आमिर खान की फिल्म Andaz Apna Apna में भी इन्होंने रवीना के रोल को निभाया.

1994 की फिल्म Mohra में इन्होंने रोमा सिंह के रोल को निभाया.अक्षय कुमार की फिल्म में खिलाड़ी तू अनाड़ी में भी उन्होंने काम किया. एक कॉमेडी मूवी तकदीरवाला में भी उन्होंने काम किया.अक्षय कुमार की फिल्म Khiladiyon Ka Khiladi में इन्होंने प्रिया के रोल को निभाया इन्होंने गोविंदा और अनिल कपूर की फिल्म दीवाना मस्ताना में मैं भी काम किया इन्होंने सनी देओल की जबरदस्त मूवी Salaakhen में काम किया.

गोविंदा की जबरदस्त कॉमेडी मूवी आंटी नंबर वन में भी उन्होंने संध्या के रोल को निभाया उन्होंने गोविंदा की जबरदस्त कॉमेडी फिल्म दूल्हे राजा में भी काम किया इन्होंने उसके बाद Bade Miyan Chote Miyan, परदेसी बाबू, अनाडी नंबर 1, खौफ, ऑफिसर,अंखियों से गोली मारे, वाह तेरा क्या कहना, Qayamat ,पहचान जैसी और भी कई जबरदस्त मूल्यों में काम किया है वाकई में रवीना टंडन बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक है.

Related-आयशा जुल्का की जीवनी Ayesha jhulka biography in hindi

लव अफेयर-

रवीना टंडन का प्रेम संबंध अक्षय कुमार था अक्षय कुमार और रवीना टंडन ने एक साथ कई फिल्मे की और फिल्मों के दौरान इन्हें एक दूसरे से प्रेम हो गया कुछ लोगों की माने तो इन दोनों की सगाई भी हुई थी लेकिन फिर किसी वजह से उनकी सगाई बीच में टूट गई और फिर रवीना टंडन ने अनिल थडानी से शादी कर ली थी.

पुरस्कार-

रवीना टंडन वास्तव में एक बेहतरीन अभिनेत्री हैं इन्हें कई फिल्मों के लिए पुरस्कार प्राप्त हुआ है.इन्हें अपनी पहली फिल्म पत्थर के फूल के लिए फिल्म फेयर अवार्ड प्रदान किया गया है. इन्हें 1994 में बनी लाडला मूवी के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया है इन्हें इसके अलावा भी कई फिल्मों के लिए कई अवार्ड प्रदान किए गए हैं.
वास्तव में रवीना टंडन एक अच्छी अभिनेत्री हैं इनकी एक्टिंग की तारीफ हर कोई करता है हमें उम्मीद है कि इसी तरह से ये हमारा मनोरंजन करती रहें

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया है ये आर्टिकल Raveena tandon biography in hindi पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल  कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *