रथ यात्रा पर निबंध rath yatra essay in hindi

rath yatra essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं रथ यात्रा पर लिखे इस लेख को जिस लेख को पढ़कर हम रथ यात्रा के बारे में जानेंगे . चलिए अब हम रथ यात्रा पर लिखे इस निबंध को पढ़ते है . रथ यात्रा जगन्नाथ पुरी में  निकाली जाने वाली यात्रा पूरे देश में प्रसिद्ध है . यह यात्रा बड़ी धूमधाम से निकाली जाती है . आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन यह यात्रा बड़े धूमधाम से निकाली जाती है . यह यात्रा पूरी जगन्नाथपुरी में निकाली जाती है . यह यात्रा सबसे पहले श्री कृष्ण जी की मौसी के मंदिर पहुंचती है .

rath yatra essay in hindi
rath yatra essay in hindi

वहां पर सभी भक्त मौसी मंदिर के दर्शन करते है . श्री कृष्ण जी  और  बलराम और बहन सुभद्रा जी की मूर्ति को भी मंदिर के दर्शन कराए जाते हैं . हर जगह पर जगन्नाथ पुरी यात्रा का स्वागत किया जाता है . पालकी का जगह-जगह पर स्वागत किया जाता है . फूल मालाओं से स्वागत किया जाता है , प्रसाद बांटी जाती है . दूर-दूर से लोग इस यात्रा में शामिल होने के लिए आते हैं और श्री कृष्ण जी के जयकारे लगाते हैं . यह सालाना यात्रा जगन्नाथपुरी में निकाली जाती है . जगन्नाथ पुरी यात्रा देखने के लायक होती है . यात्रा के समय पूरा शहर देखने के लायक होता है क्योंकि पूरे शहर को फूल मालाओं से सजाया जाता है .

जगन्नाथ पुरी यात्रा की तैयारी 2 महीने पहले से  की जाती है . हर तरह की व्यवस्था यात्रा में  की जाती है . यात्रा में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना आए इसलिए कोई भी व्यवस्था अधूरी नहीं छोड़ी जाती है . वहां की प्रशासन भी रथ यात्रा को सफल बनाने के लिए अपना योगदान देती है . पुलिस व्यवस्था से लेकर साफ-सफाई की व्यवस्था तक का जिम्मा प्रशासन होता है क्योंकि जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा हमारे देश के साथ-साथ विदेशों में भी  प्रसिद्ध  है . जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा में  भगवान श्री कृष्ण बलराम और उनकी बहन सुभद्रा को रथ में बैठा कर पूरी जगन्नाथ पुरी का भ्रमण कराया जाता है . हर चौराहे पर प्रसाद बांटा जाता है .

हिंदू धर्म के लोगों की आस्था जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा से काफी जुड़ी हुई है . इसीलिए भारत देश के कोने कोने से लोग इस यात्रा में शामिल होने के लिए आते हैं . इस यात्रा को टीवी चैनल पर भी दिखाया जाता है . जो लोग जगन्नाथ पुरी नहीं जा पाते वह टीवी पर ही जगन्नाथपुरी यात्रा को देख लेते हैं . पूरा शहर यात्रा के समय खुशियां मनाता है . देश में  जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा बहुत ही फेमस है . यह प्रतिवर्ष निकलने वाली रथ यात्रा है .  जो लोग भगवान श्री कृष्ण से जुड़े हुए हैं वह सभी रथ यात्रा को देखने के लिए जगन्नाथ पुरी अवश्य आते हैं और भगवान श्री कृष्ण बलराम और सुभद्रा के एक साथ दर्शन करते हैं .

भगवान जगन्नाथ पुरी की रथयात्रा निकलने  से पहले सड़कों की सफाई की जाती है , पूरी सड़कों को साफ किया जाता है और जैसे-जैसे रथ यात्रा आगे  बढ़ती जाती है वैसे-वैसे लोग रथयात्रा के आगे फूलों की बरसात करते जाते हैं . इस रथ  यात्रा में गरीब से गरीब और अमीर से अमीर लोग शामिल होने के लिए जगन्नाथपुरी आते हैं .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरजस्त आर्टिकल रथ यात्रा पर निबंध rath yatra essay in hindi आपको अच्छा लगे तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद .

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *