राष्ट्र निर्माण पर निबंध Rashtra nirman essay in hindi

Rashtra nirman essay in hindi

राष्ट्र निर्माण में हम सभी को मिलकर योगदान देना चाहिए क्योंकि हम सभी के लिए हमारा राष्ट्र सबसे बढ़कर है। आज हम देखे तो हमारा भारत देश तेजी से आगे बढ़ रहा है यह देश इसी तरह से और भी आगे बढ़ता रहे इसमें हम सभी को मिलकर योगदान देना चाहिए। हम सभी को चाहिए कि हम राष्ट्र निर्माण के लिए एक अच्छे नेता को वोट दें जिससे देश का विकास हो सके।

देश के विद्यार्थियों को उचित शिक्षा प्रदान करना चाहिए क्योंकि देश के विद्यार्थी देश का भविष्य होते हैं उनको देश की संस्कृति, देश में ईमानदारी, सत्य आदि को अपना कर आगे बढ़ना चाहिए। मां बाप को चाहिए कि वह अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दे क्योंकि बच्चे ही देश का भविष्य होते हैं और राष्ट्र निर्माण में सहयोग प्रदान करते हैं। बड़े बुजुर्गों को भी चाहिए कि वह अपने बच्चों का मार्गदर्शन करें जिससे वह गलत रास्ते पर ना भटक पाए और हमारा राष्ट्र तेजी से प्रगति करें।

Rashtra nirman essay in hindi
Rashtra nirman essay in hindi

देश के युवाओं को भी अपना कार्य पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाना चाहिए देश के युवा अपने भविष्य के लिए जो भी कर रहे हैं उन्हें पूरी ईमानदारी के साथ, पूरी मेहनत और लगन से करना चाहिए क्योंकि अगर वो उन्नति करेंगे तो हमारा देश भी तेजी से उन्नति करेगा। देश के युवा जो भी कामकाज, नौकरी या बिजनेस कर रहे हैं वह पूरी ईमानदारी से करें। सरकार को टैक्स दें तो राष्ट्र का तेजी से विकास होगा देश के युवाओं को अपना कार्य सही तरह से करना चाहिए और हमेशा जागरूक रहना चाहिए।

हमारे देश में युवाओं की संख्या काफी अधिक हैं देश के युवाओं को वोट डालने के प्रति जागरूक होना चाहिए क्योंकि इससे देश में एक अच्छी सरकार बनेगी और देश का विकास होगा। देश के युवाओं को भ्रष्टाचार से दूर रहना चाहिए, भ्रष्टाचारियों के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए तभी देश का विकास तेजी से होगा।

देश के युवाओं को हमेशा सत्य के मार्ग पर चलकर ईमानदारी पूर्वक अपना कार्य करना चाहिए तभी राष्ट्र का निर्माण होगा। राष्ट्र के निर्माण में नारी का भी विशेष योगदान है नारी को कुछ लोग कमजोर असहाय भी समझते हैं लेकिन वास्तव में आज की नारी तेजी से आगे बढ़ती जा रही है वह हर एक क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा रही है। आजकल हम देखें तो हर तरह की नौकरी या बिजनेस में महिलाओं की संख्या भी है महिलाएं पुरुषों से पीछे नहीं है वह पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है वास्तव में राष्ट्र निर्माण में महिलाएं विशेष योगदान देती हैं।

हमारे देश में कई महिलाएं ऐसी हैं वास्तव में जिन्होंने यह सब साबित कर दिया है कि महिलाएं किसी से भी कम नहीं है जैसे की महारानी लक्ष्मीबाई जिन्होंने अपने राज्य की सुरक्षा के लिए काफी प्रयत्न किया और अंत में वीरगति को प्राप्त हुई वह एक ऐसी नारी थी जिनके पराक्रम को देखकर अच्छे अच्छों के पसीने आ जाते थे वास्तव में हमें गर्व है कि ऐसी महान स्त्रियों ने हमारे भारत देश की मिट्टी पर जन्म लिया है देश की स्वतंत्रता में भी महिलाओं ने विशेष रूप से योगदान दिया है।

सरोजनी नायडू ,विजय लक्ष्मी पंडित एक उदाहरण है वास्तव में यह अपने राष्ट्र निर्माण के लिए भी संघर्ष करती रही हैं वही देश की महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है राष्ट्र निर्माण के लिए यह भी जरूरी है कि हमारे देश के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके जिससे वह बेरोजगारी की चपेट में आकर अपने भविष्य को बर्बाद ना करें।

वह अपने भविष्य को बनाने में एकजुट हो जाएं क्योंकि यदि देश के लोगों का भविष्य बनेगा तो वास्तव में हमारे राष्ट्र का निर्माण भी तेजी से होगा। देश में फैली गरीबी दूर होगी, देश में आर्थिक स्थिति मजबूत होगी तभी राष्ट्र का निर्माण होगा। हमें चाहिए कि हम सभी मिलकर देश से गरीबी, अनपढ़ता, बेरोजगारी को खत्म कर दें हम सभी को इस ओर कार्य करने की जरूरत है।

सरकार को भी चाहिए कि वह इस ओर विशेष ध्यान दें जिससे हर कोई युवा युवती राष्ट्र निर्माण में अपना सहयोग प्रदान कर सके। आज की नारी भी पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है वह पुरुषों से कम नहीं है राष्ट्र के निर्माण में वास्तव में हम देखें तो हर किसी की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है देश के युवा, देश के विद्यार्थी, देश की महिलाएं और देश के बुजुर्ग इन सभी का राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका है.

अगर ये सभी मिलकर अपने राष्ट्र के निर्माण में सहयोग प्रदान करें, राष्ट्र के प्रति पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करें, देश में भ्रष्टाचार बिल्कुल ना पनपने दें, जागरूक होकर चुनावों में वोट दें, हमेशा देश के लिए समर्पित रहे तो वास्तव में राष्ट्र निर्माण तेजी से हो सकेगा फिर वो दिन दूर नहीं होगा जिस दिन हमारा भारत देश हर एक क्षेत्र में सबसे आगे होगा क्योंकि वास्तव में राष्ट्र निर्माण में हर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है चाहे वह स्त्री हो या पुरुष चाहे नवयुवक हो हर एक की राष्ट्र निर्माण में बराबर बराबर भूमिका होती है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Rashtra nirman essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *