कवि राम बदावर का जीवन परिचय Ram bhadawar kavi biography in hindi

Ram bhadawar kavi biography in hindi

Ram bhadawar kavi – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत देश के महान युवा कवि राम बदावर के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर युवा कवि राम बदावर के जीवन परिचय के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Ram bhadawar kavi biography in hindi
Ram bhadawar kavi biography in hindi

Image source – http://wapwon.live/category/ram-bhadawar-kavi.html

भारतीय कवि राम बदावर के बारे में – कवि राम बदावर भारत के युवा कवि हैं जिनका जन्म इटावा में हुआ है । राम बदावर अपनी कविताओं के माध्यम से लोगों को खुश करते हैं । कवि राम बदावर की कविताओं को सुनने के लिए काफी लोग एकत्रित होते हैं । जब राम बदावर मंच पर अपनी कविताएं  दोहराते  हैं तब सभी तालियां बजाकर उनकी कविताओं का उत्साह वर्धन करते हैं । कवि राम बदावर के द्वारा हास्य कविताएं मंच पर दोहराई जाती हैं । कवि राम बदावर अपनी सुंदर सुंदर कविताओं के माध्यम से भारत के लोकप्रिय कवि कहलाते हैं । राम बदावर जी राजनीति से लेकर देश की संस्कृति और युवा पीढ़ी के लिए कविताएं सुनाते हैं ।

कवि सम्मेलनों में उनका नाम सम्मान से लिया जाता है । राम बदावर भारत देश के कोने कोने में हो रहे कवि सम्मेलनों में जाते हैं और कविताएं सुना कर सभी को खुश करते हैं । आज उनकी कविताएं इतनी प्रसिद्ध हो गई है कि लोग दूर-दूर से कवि सम्मेलन में उनकी कविता सुनने के लिए जाते हैं । उनकी लोग प्रतियां इतनी बढ़ गई है कि फेसबुक और सोशल मीडिया अकाउंट पर उनके फॉलोअर्स दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं । कई बार उनके द्वारा ऐसी कविताएं सुनाई गई है जिन कविताओं को सुनने के बाद सुनने वालों के रोंगटे खड़े हो गए हैं ।

एक कवि सम्मेलन में  कवि राम बदावर ने यह कहा था कि एक कवि के लिए धन , दौलत , पैसा कुछ भी मायने नहीं रखता है । जो कवि अपने दिल से कविताएं लिखता है और कवि सम्मेलन में वह कविता लोगों के समक्ष प्रस्तुत करता है तब उस कवि को जो सम्मान मिलता है वह सम्मान ही उसकी सबसे बड़ी दौलत होती है । कवि राम बदावर को बचपन से ही कविताएं पढ़ना और कविताओं को सुनाना पसंद था । जब उनकी रुचि कविताओं की ओर बढ़ी तब उन्होंने कविताएं लिखना और हास्य कविताएं के माध्यम से लोगों को हंसाना प्रारंभ कर दिया था ।

आज वह कई हास्य कविता कार्यक्रमों में जाकर अपनी कविताएं लोगों को सुना चुके हैं और जब कवि राम बदावर के द्वारा मंच पर कविता सुनाई जाती है तब सभी लोग हास्य कविता को सुनकर मगध मुक्त हो जाते हैं । भारत देश की राजनीति से लेकर लोगों के बारे में कविता के माध्यम से राम बदावर बताते हैं । जब राम बदावर हास्य कवि मंच पर कहते हैं तब लोगों को एक आनंद प्राप्त होता है । इसीलिए राम बदावर की कविताओं को सुनने के लिए लोग दूर-दूर से हास्य कवि सम्मेलन में हिस्सा लेते हैं और हास्य कवि सम्मेलन में कवि राम बदावर की हास्य कविता सुनकर अपने जीवन में आनंद प्राप्त करते हैं ।

हास्य कविता वही व्यक्ति मंच पर दोहरा सकता है जो व्यक्ति दिल से कविता लिखता है और वह कविता के अंदर की गहराई को जानता हो । लोगों को खुश करना कोई आसान बात नहीं है । आज पूरी दुनिया व्यस्त है किसी को भी इतना समय नहीं है कि वह अपने जीवन में आनंद प्राप्त करने के लिए हंस ले पर जब मंच पर कवि राम बदावर अपनी कविता दोहराते हैं तब कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोग हंसकर अपने जीवन में खुशी प्राप्त करते हैं । राम बदावर एक ऐसे कवि हैं जिन्होंने कम उम्र में कवि सम्मेलनों में कविताएं कहकर लोगों को हंसा कर सफलता प्राप्त की है । आज कवि राम बदावर को कवि सम्मेलन में दूर-दूर तक हिस्सा लेने के लिए बुलाया जाता है क्योंकि लोगों की भीड़ राम बदावर कवि की कविताओं को सुनने के लिए आती है ।

जब राम बदावर के द्वारा कवि सम्मेलन आयोजित किया जाता है तब दूर-दूर से लोग उनकी कविताओं को सुनकर आनंद प्राप्त करते हैं । कवि राम बदावर कम उम्र में ही भारत के कई राज्यों में कवि सम्मेलन में कविता सुना चुके हैं । कवि राम बदावर के द्वारा देश के स्वतंत्रता सेनानियों पर भी कई कविता सुनाई गई है जिन कविताओं को सुनने के बाद आज भी आनंद प्राप्त होता है । देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जब उनके द्वारा कविता सुनाई जाती है तब उन महान पुरुषों के बलिदान को उस कविता में बताया जाता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त ले कवि राम बदावर का जीवन परिचय Ram bhadawar kavi biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस आर्टिकल में कुछ गलती नजर आती है तो आप हमें उस गलती के बारे में जरूर अवगत कराएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार कर यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः अपडेट कर सके धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *