राकेश झुनझुनवाला की जीवनी Rakesh jhunjhunwala biography in hindi

Rakesh jhunjhunwala biography in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपको शेयर मार्केट के एक ऐसे जादूगर या किंग के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आज हर कोई जानता है इन्होंने एक आम इंसान से करोड़पति बनने तक का सफर तय किया है। शेयर मार्केट में उन्होंने काफी सारा पैसा कमाया है उन्होंने केवल ₹5000 के इन्वेस्टमेंट से कई करोड़ों रुपए शेयर मार्केट से कमाए हैं तो चलिए पढ़ते हैं शेयर मार्केट के सबसे बड़े किंग राकेश झुनझुनवाला के जीवन के बारे में

Rakesh jhunjhunwala biography in hindi
Rakesh jhunjhunwala biography in hindi

image source-https://hi.m.wikipedia.org

शुरुआती जीवन

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई सन 1960 को मुंबई में हुआ था इनके पिता आयकर विभाग के एक ऑफिसर थे इनके पिता को भी शेयर मार्केट में विशेष रुचि थी। सबसे पहले इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई की उसके बाद इन्होंने CA यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स किया उन्होंने शुरुआत में अपने पिता से ही कुछ शेयर मार्केट की जानकारी ली थी। बचपन से ही यह शेयर मार्केट में काम करना चाहते थे और कई कंपनियों के बारे में उन्होंने जानना शुरू कर दिया था।

इनकी शादी

इनकी शादी रेखा झुनझुनवाला से हुई और इनसे इनके तीन बच्चे भी हैं।

शेयर मार्केट में शुरुआत

जब इन्होंने शेयर मार्केट में शुरुआत की थी तब उनके पास पैसे नहीं थे उन्होंने अपने पापा जी से भी पैसो की बात की लेकिन पिता ने कह दिया कि मैं शेयर मार्केट के लिए पैसे नहीं दूंगा इसके बाद किसी तरह उन्होंने अपनी बचत के ₹5000 से ही शेयर मार्केट में शुरुआत की। उन्होंने टाटा टी कंपनी के शेयर खरीद लिए और कुछ समय बाद उनको बेच दिए इससे उन्हें काफी फायदा हुआ उसके बाद उन्होंने कुछ ही सालों में यानी लगभग 3 सालों में ही लगभग 2000000 रुपए कमा लिए उसके बाद उन्होंने आगे भी शेयर खरीदे। कई बार इन्हें बहुत नुकसान भी हुआ लेकिन यह अपने तेज दिमाग से शेयर मार्केट के साथ चलते गए।

Related-करण जौहर का जीवन परिचय Karan johar biography in hindi

जीवन मे उतार चढ़ाव

इन्होंने 2011 में शेयर खरीदे और उनके दाम गिर गए इन्हें भारी नुकसान हुआ लेकिन 2012 में इन्होंने अपने नुकसान की भरपाई कर ली और मुनाफे में रहे इस तरह से उन्होंने कई बार अपने जीवन में उतार चढ़ाव देखे। कई बार उन्होंने शेयर मार्केट में करोड़ों रुपए कमाए और शेयर मार्केट के जादूगर कहलाए।

इनका मानना है कि जीवन में हमें हमेशा गलतियों से सीखना चाहिए।इनके अनुसार एक निवेशक को हमेशा गिरगिट की तरह होना चाहिए और उसको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए और सही समय पर निवेश करना सीखना चाहिए और निवेश को जकडे रहना चाहिए।

राकेश झुनझुनवाला के व्यवसाय

राकेश झुनझुनवाला प्रोड्यूसर भी रह चुके हैं वो rare enterprises के मालिक है वो टॉप्स सिक्योरिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर भी है।

वास्तव में राकेश झुनझुनवाला एक महान इनवेस्टर और व्यापारी हैं हमें इनसे बहुत कुछ सीखने की जरूरत है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Rakesh jhunjhunwala biography in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *