राज बब्बर का जीवन परिचय Raj babbar biography in hindi

Raj babbar biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको ऐसे इंसान के बारे में बताने वाले हैं जिस इंसान ने अपनी मेहनत से फिल्म जगत के साथ साथ राजनीति में अपने नाम का डंका बजाया हैं । हम बात कर रहे हैं भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज के अभिनेता राज बब्बर जी के बारे में जिन्होंने कई फिल्मों में काम करके उन फिल्मों को सुपरहिट करवाया है जब वह फिल्मों में काम करते थे तो वह अपनी पूरी मेहनत से अभिनय करते थे ।

Raj babbar biography in hindi
Raj babbar biography in hindi

https://www.patrika.com/

राज बब्बर जी का जन्म 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टूण्डला मैं हुआ था उनके पिता का नाम कुशाल कुमार बब्बर और माता का नाम शोभा बब्बर था उनके दो भाई थे किशन बब्बर और विनोद बब्बर और एक बहन थी इसका नाम अंजू बब्बर था । राज बब्बर जी ने आगरा से अपनी पढ़ाई पूरी की और फिल्म जगत की तैयारी उन्होंने दिल्ली से की थी. राज बब्बर जी ने कई फिल्मों में अभिनय किया और वह फिल्म सुपरहिट रहीं । राज बब्बर जी फिल्म जगत में नायक और खलनायक दोनों रूप में अभिनय करते है ।

राज बब्बर जी की कुछ फिल्मों के बारे में आपको बताने वाला हूं जो फिल्म जगत में सुपरहिट रही जैसे कि 1982 में निकाह फिल्म में उन्होंने अभिनय किया और वह फिल्म सुपरहिट रही , सन 1984 में जीने नहीं दूंगा फिल्म का अभिनय किया उस फिल्म में राज बब्बर जी के साथ धर्मेंद्र और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे एक्टर भी काम कर रहे थे और वह फिल्म सुपरहिट हो गई , इसके बाद उन्होंने 1984 में ही आज की आवाज फिल्म में अभिनय किया और वह फिल्म सुपरहिट रही ।

1985 में एतबार फिल्म में अभिनय किया और वह फिल्म भी सुपरहिट रही , 1987 में उन्होंने संसार नामक फिल्म में अभिनय किया और वह फिल्म जगत में सुपरहिट रही उनकी कई फिल्में है तो सुपरहिट है जैसे कि राज फिल्म उनकी सुपरहिट रही राज के साथ साथ बारिश फिल्म में उन्होंने काम किया और वह फिल्म भी सुपरहिट हो गई और बारिश फिल्म में हीरोइन स्मिता पाटील थी, बारिश फिल्म के बाद से ही राज बब्बर जी और स्मिता पाटिल जी के बीच गहरी दोस्ती हो गई और वह दोस्ती कब प्यार में बदल गई यह पता ही नहीं चला और उन्होंने एक दूसरे के साथ शादी करने का फैसला भी कर लिया ।

राज बब्बर जी की दो शादी हुई थी उनकी पहली पत्नी का नाम नादिरा बब्बर है और उनकी पहली पत्नी के द्वारा उनको दो बच्चे भी हैं उनके बच्चों का नाम आर्य बब्बर और जूही बब्बर है , राज बब्बर जी की दूसरी शादी स्मिता पाटिल जी से हुई और स्मिता पाटिल जी के द्वारा उनका एक पुत्र है जिसका नाम प्रतीक बब्बर है इन्होंने स्मिता पाटिल जी से प्रेम किया और उनसे शादी करने के लिए अपना घर तक छोड़ दिया था

फिल्म जगत के साथ-साथ उन्होंने राजनीति में भी अपने नाम का डंका बजाया है सन 1989 में उन्होंने अपनी राजनीतिक केरियर की शुरुआत की. वह जनता दल के साथ जुड़ गए और चुनावों में कई रैलियां की और उन रैलियों में भाषण दिया और जनता की सेवा करने का वादा किया और वहां से अपनी राजनीति का केरियर शुरू किया इसके कुछ समय बाद वह समाजवादी पार्टी से भी जुड़े और सांसद चुने गए.

1984 से 99 तक वह राज्यसभा सांसद थे फिर राज बब्बर जी समाजवाद पार्टी को छोड़कर कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन करके उन्होंने 2009 में चौथी बार चुनाव लड़ा और वह चुनाव उन्होंने जीत लिया । राज बब्बर जी ने कांग्रेस पार्टी मैं आकर एक अच्छे सांसद के रूप में काम किया और इस तरह वह आगे बढ़ने लगे । वह गरीब जनता के लिए काम कर रहे हैं वह राजनीति में आकर देश के भविष्य के बारे में सोचते हैं और उनका मकसद है कि वह राजनीति में आकर हर वर्ग के लोगों की सहायता कर सके और जनता भी उनको बहुत पसंद करती है ।

हमें बताये की ये जीवनी Raj babbar biography in hindi आपको कैसी लगी.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *