प्रतिभा पलायन पर निबंध Pratibha palayan essay in hindi

Pratibha palayan essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज मैं आप सभी के लिए लाया हूं प्रतिभा पलायन पर लिखित हमारे द्वारा यह निबंध आप इसे जरूर पढ़ें क्योंकि स्कूलों की परीक्षाओं में इस विषय पर निबंध पूछा जा सकता है। आप यहां से जानकारी ले सकते हैं और अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं हमारे द्वारा लिखित इस निबंध को।

Pratibha palayan essay in hindi
Pratibha palayan essay in hindi

देश के प्रतिभाओं जैसे कि डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक, साहित्यकार, लेखक, खिलाड़ी, कंप्यूटर इंजीनियर आदि का अपने देश से किसी दूसरे देश में पलायन करना प्रतिभा पलायन कहलाता है। दरअसल ए लोग अच्छे रोजगार, अच्छी इनकम या बेहतर सुख सुविधाओं एवं अपने कार्य को अधिक सुविधाजनक तरीके से करने के लिए किसी दूसरे देशों में चले जाते हैं इसे ही हम प्रतिभा पलायन कहते हैं.

प्रतिभा पलायन से हम देखें तो इससे देश को कई तरह की हानियां होती हैं देश के कई प्रतिभाशाली लोग जो देश के लिए बहुत कुछ कर सकते थे देश को विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते थे ऐसे लोग देश से विदेश में चले जाते हैं जिस से देश को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है देश के विकास पर बहुत असर पड़ता है।

प्रतिभा पलायन के कारण

प्रतिभा पलायन के एक नहीं कई कारण हैं जिनकी वजह से लोग अपने देश को छोड़कर दूसरे देश की ओर चले जाते हैं प्रतिभा पलायन का पहला कारण यह है की देश में कई तरह की समस्याएं हैं इनमें से एक समस्या भ्रष्टाचार भी है जिसकी वजह से इन प्रतिभाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्हें सुख सुविधाओं से वंचित होना पड़ता है या उन्हें उनके मुताबिक सही नौकरी नहीं मिल पाती जिस वजह से वह दूसरे देशों की ओर चले जाते हैं।

प्रतिभा पलायन का दूसरा कारण यह भी होता है की  देश के लोग विदेशों में अच्छी मिल रही सैलरी,सुख सुविधाओं का लाभ पाना चाहते हैं इन्हीं सब सुविधाओं के लाभ के लिए देश से विदेश की ओर चले जाते हैं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने कार्य को सही ढंग से करना चाहते हैं लेकिन अपने कार्य को सही ढंग से करने के लिए देश में कई सुविधाएं नहीं होती जिस वजह से उन्हें ना चाहते हुए भी देश से दूसरे देशों में पलायन करना पड़ता है।

दूसरे देशों में चले जाने का एक कारण यह भी होता है कि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनमें देशभक्ति का अभाव होता है वह देश से विदेशों को ज्यादा महत्व देते हैं इसी वजह से वह अपने देश को छोड़कर विदेशों की ओर पलायन करते हैं कुछ लोगों का मानना होता है कि विदेशों में उनका पढ़ाई का स्तर अच्छा होगा जिस वजह से वह खुद भी विदेशों की ओर पलायन करते हैं और अपने परिवार वालों को भी साथ में ले जाते हैं।

प्रतिभा पलायन का एक और कारण ये भी है कि पिछले कुछ समय में हमारे भारत देश में कई सारे लोग डॉक्टर, इंजीनियर आदि उच्च पदों की तैयारी करते हैं और पद हासिल करके वह उच्च पद पर नौकरियां पाना चाहते हैं लेकिन भारत में उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती इसलिए वह नौकरी पेशा करने के लिए विदेशों की ओर जाने लगते हैं।

भारत में प्रतिभा पलायन को कम करने के उपाय

प्रतिभा पलायन को कम करने के लिए कई तरह के उपाय हैं जो हम पढ़ेंगे। हम सभी को सरकार को सही समय पर टैक्स देना चाहिए, और देश के प्रति हर एक कर्तव्य को हमें निभाना चाहिए, जिससे देश की तरक्की हो, देश में महंगाई कम हो और देश में लोगों की स्थिति ठीक हो जिस वजह से वह विदेशों की ओर पलायन ना करें।

देश में आरक्षण से देश के लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। देश के कई युवा ऐसे होते हैं जो  काबिल होते हैं लेकिन उन्हें फिर भी नौकरी नहीं मिल पाती क्योंकि कुछ वर्ग के लोगों को आरक्षण मिलता है उन्हें कम योग्य होने के बावजूद भी नौकरी मिल जाती है वहीं कुछ वर्ग के लोगों को योग्य होने पर भी नौकरी नहीं मिल पाती जिस वजह से लोग विदेशों की ओर जाने के लिए मजबूर हो जाते हैं।

देश के लोगों को चाहिए कि वह अपनी संस्कृति सभ्यता और देश से प्रेम करें उन्हें समझना चाहिए कि जिस तरह भारत में कई सारी समस्याएं हैं ऐसी ही समस्याएं विदेशों में भी कहीं ना कहीं देखने को तो मिलेंगी भले ही कम मिले। हमें अपने भारत देश की कई समस्याओं का सामना करने के लिए प्रयत्न करना चाहिए ना कि भारत देश से किसी दूसरे देश की ओर जाना चाहिए।

उपसंहार

हमें चाहिए कि हम प्रतिभा पलायन को रोकने का प्रयास करें क्योंकि प्रतिभा पलायन की वजह से देश में कई तरह की समस्याएं होती हैं देश के कई प्रतिभाशालीेविदेश चले जाते हैं और भारत का जितनी तेजी से विकास होना चाहिए उतनी तेजी से विकास नहीं हो पाता। सरकार कई जगह स्कूल कॉलेजों का निर्माण करा रही है जिससे देश के बच्चों का भविष्य उज्जवल हो अगर हम इसी तरह से विदेशों की ओर आकर्षित होते रहे तो देश के भविष्य का क्या होगा हमें देश से प्रेम करना चाहिए देश से विदेशों की ओर पलायन नहीं करना चाहिए।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Pratibha palayan essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *