प्रक्रति जीवन की अदभुत पाठशाला है पर निबंध Prakriti jeevan ki adbhut pathshala hai essay in hindi

Prakriti jeevan ki adbhut pathshala hai essay in hindi

Prakriti jeevan ki adbhut pathshala – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रकृति जीवन की अद्भुत पाठशाला है पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर प्रक्रति जीवन की अद्भुत पाठशाला है के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Prakriti jeevan ki adbhut pathshala hai essay in hindi
Prakriti jeevan ki adbhut pathshala hai essay in hindi

प्रकृति जीवन की एक अद्भुत पाठशाला होती है के बारे में – प्रकृति जीवन मे खुशी उमंगो का रंग भरती है । प्रकृति के बिना यह जीवन अधूरा होता है इसीलिए प्रकृति जीवन की एक अद्भुत पाठशाला होती है जो हमें सुंदर वातावरण देती है और शुद्ध वातावरण देकर हमें नया और सुंदर जीवन जीने के तरीके सिखाती है । प्रकृति की सुंदरता का बखान प्राचीन समय से ही किया जा रहा है क्योंकि प्रकृति ही मनुष्य जीवन को सुंदर बनाती है । आसपास के वातावरण की हरियाली , पेड़ , पौधे आसमान के बादल तारे और हवा कई ऐसे दृश्य होते हैं जिन दृश्यों को देखकर यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रकृति ही मनुष्य के जीवन का आधार है ।

प्रकृति के बिना मनुष्य अपने जीवन में खुशी के रंग नहीं भर सकता है इसलिए प्रकृति जीवन की एक अद्भुत पाठशाला होती है। । प्रक्रति से हमें कई तरह का ज्ञान प्राप्त होता है । जो व्यक्ति अपने जीवन काल में प्रकृति से प्रेम करता है वह प्रकृति से बहुत कुछ प्राप्त करता है । प्रकृति से सभी व्यक्ति अपना लगाव रखने लगे तब सभी व्यक्ति प्रकृति से बहुत कुछ सीख सकते है । प्रकृति ही व्यक्ति के जीवन में मनुष्य को ना जाने कौन-कौन से उपहार देता है । यदि पेड़ , पौधो की हरियाली नहीं रहेगी तो हम कल्पना कर सकते हैं कि हमें एक सुंदर दृश्य देखने को नहीं मिलेगा ।

इसीलिए पेड़ पौधे प्रकृति का मुख्य अंश होता है । प्रकृति की सुंदरता हरे भरे पेड़ पौधों से और भी सुंदर लगने लगती है । इसके साथ साथ नदी पहाड़ों से नीचे गिरने वाले झरने और उनके नीचे लंबे-लंबे पहाड़ , बर्फ की चोटियां कई ऐसे दृश्य हैं जिन दृश्यों को देखने की कल्पना हर मनुष्य करता है । यह सब प्रकृति की ही देन है जिस प्रकृति ने हमें इतना कुछ दिया है आज हमको प्रकृति के प्रति यह जिम्मेदारी है कि हम सभी प्रकृति को नष्ट ना करें प्रकृति को सुंदर बनाए रखें । प्रक्रति जीवन की एक अद्भुत पाठशाला होती है । इसको हमें नष्ट नहीं करना चाहिए । प्रकृति से हमें सीख प्राप्त करना चाहिए ।

बहती हुई नदियां और उन नदियों में कंचन जल की धारा हमको यह सीख देती है कि जीवन में ज्ञान प्राप्त करते हुए नदी में बहते हुए पानी की तरह जीवन जियो और कभी भी अपने जीवन में रुकने नहीं देना चाहिए  क्योंकि जो रुका हुआ पानी होता है वह पानी खराब हो जाता है । उसी तरह से यदि मनुष्य अपने जीवन में एक स्थान पर रुककर रह जाए तो उसका जीवन अंधकार में फंस जाता है । यह हरे भरे पेड़ , पौधे खेतों में लहलहाती हरी-भरी फसलें हमें मुस्कुराने और आनंद प्राप्त करने का मौका प्रदान करती हैं । जिस तरह से हरे भरे पेड़ पौधे सुंदर दिखाई देते हैं उसी तरह से हमें अपने जीवन में भी खुशियों के रंग भरने चाहिए ।

आज प्रकृति के माध्यम से कई महान लोगों ने सीख लेकर अपने जीवन को सफल बनाया है । प्रकृति के कारण ही कई वैज्ञानिकों ने अपनी खोज को सफल बनाया है । प्रकृति में कुछ ऐसे रहस्य भी हैं जिन रहस्यों के बारे में आज भी किसी को कुछ भी पता नहीं है । प्रक्रति के रहस्य के बारे में वैज्ञानिकों का यह मानना है कि अभी तक प्रकृति के बारे में जो कुछ पता चला है वह बहुत कम है । कई ऐसे रहस्य हैं जो प्रकृति में छिपे हुए हैं जिसका पता अभी तक नहीं लगा है । प्रकृति से हम सभी को प्रेम करना चाहिए और जब हम प्रकृति से प्रेम करेंगे , प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेंगे तब हमें बहुत कुछ प्रक्रति से सीखने को मिलेगा ।

प्रकृति सुंदर तब दिखती है जब प्रकृति के अंदर जो हरे भरे पेड़ हैं वह सुरक्षित रहें । पशु , पक्षी , जीव जंतु सभी स्वतंत्रता के साथ अपना जीवन व्यतीत करते हैं । जब हम सुबह के समय आसमान में उड़ते हुए पक्षी देखते हैं तब वह सभी पक्षी कितने प्यारे लगते हैं । उड़ते हुए पक्षी प्रकृति की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं । जब यह आसमान में उड़ते हैं तब एक मन मोह लेने वाला वातावरण बन जाता है । प्रकृति ही मनुष्य के जीवन का आधार होता है इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रकृति जीवन की एक अद्भुत पाठशाला होती है । जिस पाठशाला से जितना भी सीखा जाए उतना कम होता है ।

इसलिए हमें प्रकृति से निरंतर सीख लेती रहनी चाहिए और प्रकृति की सुंदरता को बनाए रखना ही हमारे जीवन का उद्देश्य होना चाहिए क्योंकि प्रकृति ही मनुष्य के जीवन में चार चांद लगाने का काम करती है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल प्रकृति जीवन की अद्भुत पाठशाला है पर निबंध Prakriti jeevan ki adbhut pathshala hai essay in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको यह लेख पढ़ते समय कुछ गलती या कमी नजर आती है तो आप हमें कृपया कर उस गलती या कमी के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर अवश्य बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार कर यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *