प्रगति की ओर भारत के बढ़ते कदम निबंध Pragati ki aur bharat ke badhte kadam essay in hindi

Pragati ki aur bharat ke badhte kadam essay in hindi

भारत देश महान व्यक्तियों का देश कहलाता है और इस देश में कई महान व्यक्तियों ने जन्म लिया है और इस देश का नाम रोशन किया है. जब हमारा देश अंग्रेजों का गुलाम था तब महान लोगों के द्वारा इस देश को आजाद कराया गया और आजादी के बाद से लेकर आज तक भारत ने कई क्षेत्रों में प्रगति की है ।

Pragati ki aur bharat ke badhte kadam essay in hindi
Pragati ki aur bharat ke badhte kadam essay in hindi

image source-https://www.jagranjosh.com/general-knowledge

आज भारत देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है चाहे शिक्षा के क्षेत्र में हो चाहे कृषि के क्षेत्र में हो । पहले हमारे देश के लोग कम शिक्षित होते थे क्योंकि भारत में शिक्षा प्राप्त करने के साधन उपलब्ध नहीं थे लेकिन आज हमारे भारत में कई ऐसे साधन उपलब्ध हो चुके हैं जिनके माध्यम से सभी लोग शिक्षित हो रहे हैं । पहले हमारे देश मे बच्चियों को नहीं पढ़ाया जाता था लेकिन आज हमारे देश में लड़कियों को भी पढ़ाया जाता है । अब हम बात करते हैं स्वास्थ्य के क्षेत्र में, स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी भारत ने प्रगति की है ।

आज हमारे भारत में कई ऐसे डॉक्टर बन रहे हैं जो ज्ञान प्राप्त करके हमारे देश के व्यक्तियों का इलाज करते हैं और हमारे देश के पास हर बीमारी के इलाज के लिए तरह-तरह की मशीन उपलब्ध है जिसके द्वारा जांच की जाती है और कई तरह की मेडिसिन दवाइयां भी भारत के पास उपलब्ध है जिसके माध्यम से हर व्यक्ति की बीमारी को दूर किया जाता है । आज का भारत समृद्ध भारत है और दिन प्रतिदिन प्रगति की ओर बढ़ रहा है ।

हमारे भारत में खेती के आयाम बड़े हैं और किसानों ने अपनी खेती की पैदावार बढ़ाने के लिए उन आयामों का उपयोग किया है , नए नए तरीके से खेती की जा रही है । खेती के क्षेत्र में भारत ने सफलता हासिल की है और दिन प्रतिदिन आगे बढ़ रहा है । आज हमारा भारत ऊर्जा के क्षेत्र में भी उपलब्धि हासिल कर रहा है । पहले हमारे भारत में विद्युत ऊर्जा कम प्राप्त हो पाती थी या प्राप्ति के कोई खास साधन नहीं थे लेकिन आज हमारे भारत में विद्युत ऊर्जा प्राप्त करने के पर्याप्त साधन भी हैं और इसकी खपत भी बढ़ रही है । पहले हमारे भारत के गांव में बिजली उपलब्ध नहीं थी लेकिन आज अधिकतर सभी गांवों में बिजली उपलब्ध हो चुकी है ।

बिजली के क्षेत्र में हमारा भारत प्रगति कर चुका है और आगे भी प्रगति करता रहेगा । दूरसंचार के क्षेत्र में हमारा भारत आगे बड़ा है और और उपलब्धि हासिल करके नए भारत के निर्माण की ओर कदम बढ़ाए हैं । दूर संचार के माध्यम से भारत ने दिन-प्रतिदिन विकास किया है और हमारे भारत के लोगों ने इस माध्यम से अपनी आमदनी बढ़ाई है और विकास किया है । उद्योगों के क्षेत्र में हमारे भारत ने उपलब्धि हासिल की है और हमारे भारत में कई उद्योग स्थापित किए गए हैं और उन उद्योगों को सफलता मिली है । उद्योगों के माध्यम से हमारे देश का विकास दिन प्रतिदिन बढ़ता गया और आज हमारा देश विकासशील देश बन गया है ।

उद्योगों को नई नई तकनीकों से जोड़कर सफलता मिली है । परमाणु शक्ति के माध्यम से आज हमारा देश मजबूत है । आज हमारा भारत दुनिया का छठा परमाणु शक्ति वाला देश बन चुका है जिसके माध्यम से भारत की आंतरिक और बाहरी शक्तियां बड़ी है। हमारे भारत में परमाणु शक्ति को बढ़ाने में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का योगदान रहा और उन्हीं के द्वारा परमाणु परीक्षण किए गए और सफलता भी प्राप्त हुई । पहले जब हमारा देश आजाद हुआ था तब हमारे देश के पास रेल गाड़ी कम संख्या में थी आज हमारे भारत के पास हर तरह के रेल डिब्बे , सवारी डिब्बे और माल गाड़ियों की संख्या बढ़ चुकी है ।

हमारे देश में चारों तरफ रेल मार्ग सुविधा उपलब्ध हो चुकी हैं और हमारा देश दिन प्रतिदिन प्रगति की ओर बढ़ रहा है और हमारे भारत के लोग भी जागरूक और शिक्षित होकर देश के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं । आज हमारा भारत प्रगति की ओर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है ।

ये लेख Pragati ki aur bharat ke badhte kadam essay in hindi आपको केसा लगा जरुर बताये.

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *