प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी pradhan mantri fasal bima yojana in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर जानकारी को । चलिए अब हम पढ़ेंगे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर जानकारी को ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है pradhan mantri fasal bima yojana kya hai

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हमारे भारत के प्रधानमंत्री द्वारा प्रारंभ की गई है । यह योजना हमारे भारत देश के सभी किसानो के लिए बनाई गई है । इस योजना के द्वारा किसान की फसल खराब होने पर किसानों को पैसा दिया जाएगा । यह योजना फसल बीमा योजना है । फसल बीमा योजना से सभी किसानों को लाभ मिलेगा । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को फसल खराब होने के बाद पैसा दिया जाता है । प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना को केंद्र सरकार ने 13 जनवरी 2016 को मंजूरी दे दी थी ।

pradhan mantri fasal bima yojana in hindi
pradhan mantri fasal bima yojana in hindi

image source –https://www.inkhabar.com/

केंद्र सरकार ने यह फैसला किया था की अब किसान की कोई फसल बर्बाद होती है तो किसानों को पैसा दिया जाएगा । इस योजना को सफलता की ओर ले जाने के लिए केंद्र सरकार 8800 करोड़ रुपए खर्च करेगी । इस योजना को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार मिलकर काम करेंगी । इस योजना में कोई भी किसान बीमा करवाता है तो फसल बीमा कंपनी किसान से थोड़े बहुत पैसे जमा कराकर किसान को फसल बीमा से जोड़ देते हैं ।

जब किसान की फसल बर्बाद हो जाती है तब बीमा कंपनी खरीफ की फसल पर 2% प्रीमियम किसान को दे देती है । यदि रवि की फसल बर्बाद होती है तब बीमा कंपनी 1.5 प्रीमियम किसानों को वापस कर देती है । रबी फसल और खरीफ फसल के साथ साथ वाणिज्यिक, बागबान फसल पर भी बीमा कंपनी 5% प्रीमियम का भुगतान करती है । यह योजना किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी ।

इस योजना के द्वारा किसानों को फसल खराब होने पर लाभ मिल जाएगा जिससे किसान की परेशानी थोड़ी सी कम हो जाएगी । इस योजना को प्रारंभ करने के बाद केंद्र सरकार ने यह टारगेट बनाया है कि इस योजना से भारत के पूरे किसानों को जोड़ा जाए । केंद्र सरकार में यह टारगेट बनाया है कि 500000000 किसानों को इस योजना से जोड़ा जाए । यह योजना संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना एवं राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना से ली गई है ।

फसल बीमा योजना किसानों के लिए नई योजना बनाई गई है । इस योजना का एक ही उद्देश्य है कि किसानों को उनकी खराब फसल का प्रीमियम दिया जाए ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के नियम pradhan mantri fasal bima yojana ke niyam

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पूरे देश के किसानों के लिए बनाई गई है । इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं । जैसे कि किसान को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ने के बाद इसकी प्रीमियम टाइम पर जमा करनी होगी । इस योजना से जुड़ने के बाद किसान को फसल बर्बाद होते ही मोबाइल के माध्यम से फसल बर्बाद होने की सूचना बीमा कंपनी को देनी होगी ।

जितनी फसल आपकी बर्बाद हुई है उसकी जानकारी बीमा कंपनी को देनी चाहिए । यदि रवि की फसल है तो उसे 1.5 प्रतिशत प्रीमियम दिया जाएगा । यदि खरीफ की फसल है तो उसे 2% का प्रीमियम बीमा कंपनी के द्वारा भुगतान कर दिया जाएगा । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फॉर्म भरते समय हमें पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए । फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए । फॉर्म में सही जानकारी हमें भरना चाहिए ।

सभी डॉक्यूमेंट एकत्रित करके जमा कराना चाहिए । प्रधानमंत्री फसल बीमा से जुड़ते समय फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर अवश्य डालना चाहिए । हमें फसल बर्बाद होने पर फसल बीमा कंपनी को सही जानकारी सही समय पर देना चाहिए ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ pradhan mantri fasal bima yojana ke labh

फसल बीमा योजना का लाभ भारत के सभी किसानों को दिया जा रहा है । इस योजना से किसानों को बहुत राहत मिलेगी । जब मौसम के कारण किसान की फसल बर्बाद हो जाती है तब उसको आत्महत्या करना पड़ता है क्योंकि वह पूरी तरह से कर्जे में डूब जाता था । हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में किसानों के लिए यह योजना प्रारंभ की गई है ।

इस योजना के द्वारा किसानों की खराब फसल पर 2% प्रीमियम दिया जाएगा जिससे वह किसान थोड़ी सी राहत महसूस करेगा । थोड़े से पैसे जमा करके किसान का यह बीमा हो जाता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी आपको pradhan mantri fasal bima yojana in hindi पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *