प्रधानमंत्री आवास योजना पर निबंध Pradhan mantri awas yojana essay in hindi

Pradhan mantri awas yojana essay in hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपको प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रारंभ की गई एक बेहतरीन योजना के बारे में बताने वाले हैं।यह योजना उन लोगों के लिए बहुत ही मददगार साबित होगी जो गरीब हैं जिनके पास घर बनाने के लिए भी पैसा नहीं है वास्तव में नरेंद्र मोदी जी की यह योजना हर किसी के लिए बहुत ही हेल्पफुल है चलिए जानते हैं नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आवास योजना के बारे में

Pradhan mantri awas yojana essay in hindi
Pradhan mantri awas yojana essay in hindi

यह योजना क्यों शुरू की गई

दरअसल आज हमारे भारत देश में एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है जिनके पास रहने का एक अपना खुद का पक्का मकान भी नहीं है क्योंकि वह इतने सक्षम नहीं हैं कि अपना एक पक्का मकान बना सकें। बहुत से लोग निर्धन हैं जो सिर्फ अपने दो वक्त का खाना खा पाते हैं वह इस योजना के अंदर लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपना खुद का पक्का मकान बना सकते हैं कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने घर की मरम्मत करवाना चाहते हैं ऐसे लोगों के लिए भी यह योजना प्रधानमंत्री ने बनाई है। जो लोग 21 साल से ज्यादा उम्र के हैं उनके लिए यह योजना शुरू की गई है साथ में यह योजना नारी को सशक्त करने के लिए भी की गई।

इस योजना में प्रमुख रुप से महिलाओं के द्वारा आवेदन कर सकते हैं यह योजना इसलिए शुरू की गई क्योंकि माननीय श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का मानना है की देशवासियों के पास अपना एक पक्का घर रहने को हो और उन पर किसी भी तरह का बोझ भी ना हो कहने का तात्पर्य यह है कि यह योजना गरीब लोगों के हित के लिए है। यह योजना शहरों और गांवों के लिए है यदि किसी भी व्यक्ति के घर में शौचालय की सुविधा नहीं है तो उसके लिए अलग से रुपए दिए जाएंगे यह योजना गरीबों के हित के लिए बनाई गई है।

इस योजना के लाभ

इस योजना के कई लाभ हैं आज हम देखें तो गांव में हमें कच्चे ही कच्चे मकान नजर आते हैं अगर गांव वासियों को पक्का मकान रहने के लिए मिलता है तो इससे बढ़कर खुशी क्या होगी वास्तव में देश की तस्वीर बदलेगी और देश का तेजी से विकास होगा। बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको रहने के लिए घर भी नहीं हैं उनके लिए तो यह योजना एक वरदान की तरह हो सकती है जो लोग अपने घर की मरम्मत करवाना चाहते हैं उनके लिए यह योजना बहुत ही लाभप्रद है क्योंकि इस योजना में हमें मिल रहे सरकार के द्वारा पैसे पर कम ब्याज लगेगा यह योजना हर किसी के लिए फायदेमंद होगी।

कैसे करें आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको चाहिए कि आप सरकार के द्वारा चलाई जा रही वेबसाइट https://pmaymis.gov.in पर अपना आवेदन करे। इसमें आपको अपनी पूरी जानकारी भरनी पड़ेगी अगर आप घर की महिला के नाम पर भी घर बनवाना चाहते हैं तो यह आप कर सकते हैं।

आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने के साथ यह जानकारी भी अपने स्व हस्ताक्षर करके पुष्टि करनी होगी कि आपके पास या आपके परिवार के नाम पर कोई मकान नहीं है क्योंकि यह योजना केवल उन्हीं के लिए है जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं जिनके पास खुद का मकान नहीं है। आवेदन केने के लिये ऑनलाइन पर कंप्यूटर में वेबसाइट पर जाकर आप अपने बारे में पूरी जानकारी भर सकते हैं और आखिर में उस जानकारी को भरकर आपको सबमिट कर देना है। सबमिट करने के बाद आपको एक नंबर दिया जाएगा यह नंबर आपके एप्लीकेशन को ट्रैक करने में महत्वपूर्ण साबित होगा इस नंबर को आप नोट कर लें या फिर आप चाहें तो प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

यदि आपके द्वारा भारी गयी जानकारी से आप संतुष्ट नहीं हैं या आप कुछ गलत भर देते हैं तो आप उसे एडिट करके पुनः भी भर सकते हैं।ऑनलाइन आवेदन करने की यह सुविधा वेबसाइट के द्वारा तो है ही साथ में यह आप सरकार द्वारा चलाई जा रही एप्स के जरिए भी कर सकते हैं आप प्ले स्टोर से इसका app डाउनलोड कीजिए और अपना आवेदन कीजिए यह ऐप उन लोगों के लिए बहुत ही हेल्पफुल है जिनके पास कंप्यूटर की सुविधा नहीं है और जो शहर से दूर रहते हैं वह घर बैठे ही ऑनलाइन के द्वारा अपना आवेदन भर सकते हैं इस तरह से आप आवेदन दर्ज कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने के लिए नियम

हम सभी जानते हैं कि कोई भी योजना अगर शुरू की जाती है तो उसके कुछ नियम होते हैं इस योजना के लिए कुछ नियम हैं आपको इन नियमों का पालन करने के बाद ही योजना के लिए आवेदन करना चाहिए जैसे कि आपकी उम्र कम से कम 21 साल होना चाहिए तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आप इस योजना में तभी आवेदन कर सकते हैं जब आपके नाम पर या आपके परिवार के नाम पर कोई मकान ना हो क्योंकि यह योजना केवल उन्हीं के लिए है जिनके पास मकान नहीं है।

अगर आपकी जमीन है तो आप उस जमीन पर मकान बनाने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं आप आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी भरेंगे वह एकदम सही होना चाहिए।अगर आप कुछ भी गलत लिखते हैं तो आप उसे एडिट करके सही जरूर करें।

परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी वाला नहीं होना चाहिए।

आपके पास 3 साल तक का कम से कम स्थाई पता होना चाहिए।

यदि आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी आय तीन चार लाख से कम ही होना चाहिए और आप गरीबी रेखा के अंतर्गत आना चाहिये।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया है ये आर्टिकल Pradhan mantri awas yojana essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Pradhan mantri awas yojana essay in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *