फूल सिंह बरैया का जीवन परिचय Phool singh baraiya biography in hindi

Phool singh baraiya biography in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं फूल सिंह बरैया के जीवन के बारे में। फूल सिंह बरैया जोकि जाने-माने एक राजनेता हैं जिन्होंने बसपा को मध्यप्रदेश की सत्ता में लाने का काफी प्रयत्न किया था तो चलिए पढ़ते हैं फूल सिंह बरैया के जीवन के बारे में

Phool singh baraiya biography in hindi
Phool singh baraiya biography in hindi 

image source-https://www.naidunia.com/

फूल सिंह बरैया ने ग्रेजुएशन किया है इनकी अब उम्र लगभग 58 वर्ष है। फूल सिंह बरैया जी का प्रोफेशन व्यवसाय कृषि है, वह एक राजनेता भी हैं। वो एक ऐसे राजनेता हैं जिन्होंने बसपा को मध्य प्रदेश की सत्ता में लाने का अभियान चलाया था लेकिन कुछ समय बाद फूल सिंह बरैया और मायावती के बीच में कुछ ऐसा हुआ कि फूल सिंह बरैया ने बसपा पार्टी छोड़ दी।

दरअसल हुआ कुछ यूं कि जब मायावती उत्तर प्रदेश में भाजपा से हारी तो उन्होंने कांग्रेस के साथ मिलकर भाजपा को हराने की एक योजना बनाई लेकिन इस सब में फूल सिंह बरैया बीच में आ रहे थे इसलिए मायावती ने उन्हें अपने पद से हटाया और इसके बाद फूल सिंह बरैया पर कई तरह के आरोप भी लगे। फूल सिंह बरैया ने कुछ समय बाद ही एक नई पार्टी बना ली उनकी नई पार्टी का नाम था समता समाज पार्टी।

अपनी नई पार्टी को लॉन्च करने के साथ में उन्होंने यह ऐलान किया की समता समाज पार्टी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

इस समय फूल सिंह बरैया यही चाहते थे कि उनकी पार्टी को भाजपा या कांग्रेश किसी से भी समझौता न करना पड़े। मायावती की पार्टी ने फूल सिंह बरैया पर कई तरह के आरोप लगाए, उनपर यह भी आरोप लगाया कि उन्होंने पार्टी के कागज चुराए हैं। फूल सिंह बरैया ने इससे इनकार किया था और कहां था कि वह कागज नहीं चुराता, वह कोई चोर या डाकू नहीं है। फूल सिंह बरैया ने कहा था कि बसपा के मंसूबे मेरी वजह से पूरे नहीं हो पाए इसीलिए वह इस तरह के आरोप मुझ पर लगा रहे हैं।

अभी हाल की बात करें तो फूल सिंह बरैया कांग्रेस पार्टी के साथ कार्य कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव के पहले ही 2019 में वह कांग्रेस पार्टी में सम्मिलित हुए थे, इन्हें कांग्रेस ने राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया। बरैया ने कमलनाथ की मौजूदगी में ही कांग्रेस में शामिल होने का फैसला लिया था। फूल सिंह बरैया कमलनाथ के कार्यो की तारीफ भी करते हैं।

दोस्तों मुझे बताएं कि फूल सिंह बरैया जी का जीवन परिचय Phool singh baraiya biography in hindi आपको कैसा लगा, इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें और हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *