पशु पक्षी पर निबंध Pashu pakshi essay in hindi

Pashu pakshi par nibandh in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल Pashu pakshi essay in hindi आप सभी के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण है हमारे लिखित इस निबंध का उपयोग स्कूल,कॉलेज के विद्यार्थी निबंध लिखने के लिए यहां से जानकारी ले सकते हैं.हमने पशु पक्षियों के इस निबंध में नई और रोचक जानकारी दी है मुझे उम्मीद है कि आपको यह निबंध जरूर पसंद आएगा और इससे आपकी काफी मदद भी होगी तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के निबंध को.

Pashu pakshi essay in hindi
Pashu pakshi essay in hindi

पशु पक्षी हमारे मित्र हैं हर किसी का उनके साथ मित्रता पूर्ण व्यवहार होना चाहिए.हमारी इस दुनिया में जब से इंसान का वास हुआ है तब से पशु-पक्षी हम इन्सान के मित्र रहे हैं.कुत्ता,बिल्ली,चिड़िया,कोयल, तोता इन सभी पक्षियों से इंसान का बेहद करीबी रिश्ता रहा है. पशु पक्षी बहुत ही आकर्षित भी लगते हैं अक्सर पशु पक्षियों को घरों में पाला जाता है, उनकी देखरेख की जाती है.

हम पशु पक्षियों की मदद करते हैं बदले में पशु-पक्षी भी काफी हद तक मदद करते हैं जैसे कि कुत्ता,बिल्ली,तोता,कोयल यह सभी जानवर पशु पक्षी कहीं ना कहीं हमारी मदद करते हैं. कुत्ता जिसको लोग अक्सर अपनी घर की देख रेख के लिए पालना पसंद करते हैं बिल्ली जो कि चूहो को भगाती है और हमारे नुकसान से बचाती है और तोता, कोयल जैसे पक्षी अपनी चाहचाहतों से हमेशा परिवारजनों का मनोरंजन करते है.

बच्चों के लिए वह बहुत ही आकर्षित होते हैं.बच्चे इनके साथ रहना इनकी आवाज सुनना बेहद पसंद करते हैं एक तरह से हम देखें तो पशु पक्षी इंसान के मित्र भी हैं और हर तरह से इंसान की मदद कर सकते हैं और इंसान की तरह फरेब धोखा नहीं देते हैं.

पशु पक्षी अक्सर सर्कस में भी देखे जाते हैं सर्कस में पशु पक्षी हम सभी का मनोरंजन करते हैं बच्चे बूढ़े नौजवान सभी उनको देखकर खुश होते हैं.गाय,कुत्ता, बिल्ली,चूहे,चिड़िया,तोता आदि पशु पक्षी अक्सर देखे जाते हैं लेकिन कुछ पशु-पक्षी ऐसे भी हैं जिनकी प्रजाति लुप्त होती जा रही है देखा जाए तो पशु पक्षि हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है हमें इनकी प्रजाति लुप्त होने से रोकना चाहिए या प्रयास करना चाहिए जिससे हम हमारे इस पर्यावरण को बचा सके.

आज हम देखे हैं तो वातावरण प्रदूषित हो रहा है बहुत सारे ऐसे हानिकारक पदार्थ वातावरण में मिल रह हैं जिससे वातावरण को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ रहा है बहुत सारे पशु पक्षियों की मृत्यु होने के बाद उनके शरीर के हानिकारक अवशेष वातावरण में रह जाते हैं और कुछ मासाहारी पशुओं द्वारा वातावरण से वो सफाई कर दी जाती हैं और हमारा वातावरण सुरक्षित रहता है.पहले के जमाने में शेर,चीते, डायनासोर जैसे जानवरों से हमको बेहद खतरा था लेकिन जमाने के साथ इस आधुनिक युग में इन जानवरों की प्रजातियां लगातार नष्ट होती जा रही है.

आजकल डायनासोर,शेर,चीते जैसे जानवर दिखाई ही नहीं देते या बहुत ही कम दिखते हैं.सरकार ने इन पशु पक्षियों की सुरक्षा के लिए बहुत से उपाय किए हैं उन्होंने बहुत से वन बनाए हैं जहां पर पशु पक्षियों की उचित देखभाल की जाती है उनकी सभी तरह की व्यवस्था की जाती है जिससे उनकी कुछ प्रजातियां आज भी बची है.

Related- पशु पक्षी पर कविता Pashu pakshi par kavita in hindi

पशु पक्षियों की प्रजातियां इसलिए विलुप्त हो रही है क्योंकि इस आधुनिक युग में तरह तरह का प्रदूषण फेल रहा है जिससे वातावरण में उपस्थित पशु पक्षियों पर हानिकारक प्रभाव पड़ रहा है आसमान में उड़ते हुए पक्षी हानिकारक गैस की वजह से मारे जाते हैं और धीरे-धीरे लुप्त होते चले जाते है वही इंसानों के कारण भी पशु पक्षियों की प्रजातियां लुप्त हो रही हैं इंसान अपने सिर्फ मनोरंजन के लिए पशु पक्षियों का शिकार किए जा रहा है हम सभी को समझना चाहिए की पशु पक्षी भी हमारे वातावरण का एक हिस्सा है अगर पशु पक्षी नहीं रहे तो भी हमें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा.

पहले के जमाने में पशु पक्षियों को रहने के लिए जंगल थे जिससे पशु पक्षि सुरक्षित थे लेकिन बदलते जमाने के साथ इस आधुनिक युग में जंगलों की कटाई लगातार हो रही है और जंगलों की कटाई इंसान के द्वारा की जाती है जिस वजह से पशु पक्षियों को रहने के लिए जगह नहीं मिल पाती है और वह लगातार नष्ट होते जा रहे हैं हम सभी को पशु पक्षियों के महत्व को समझने की जरूरत है और उनकी सुरक्षा करने की जरूरत है.

महत्व-पशु पक्षियों का बहुत ही महत्व है आज हम देखें तो गाय हमें दूध देती है दूध से हम दही,मही बनाते हैं और उसका उपयोग करते हैं गाय को हम गौ माता भी कहते हैं इसकी पूजा भी करते हैं गौ माता हमारे लिए बड़ी ही महत्वपूर्ण है. कुत्ता जो हमारी देखभाल करता है चोर लुटेरों को हमारे घर में प्रवेश नहीं करने देता वह अपने कर्तव्य को वफादारी से निभाता है और अपने मालिक की एवं उसकी संपत्ति की सुरक्षा करता है.कहां जाता है की मछलियों को दाना खिलाने से हमें पुण्य मिलता है.

पशु पक्षियों का धार्मिक रूप से महत्व है सांप जिसको हम सब देवता भी कहते हैं नाग पंचमी के दिन हम धार्मिक रीति-रिवाज से उनकी पूजा करते हैं.गौ माता का हम दीपावली के दिन पूजा करते हैं इनका हमारे जीवन में बड़ा ही महत्व है हर तरह से देखा जाए तो पशु पक्षियों का बड़ा ही महत्व है बहुत सी कहानियों में भी पशु पक्षियों का महत्व बताया जाता है हम सभी को पशु पक्षियों के महत्व को समझकर उनकी सहायता करनी चाहिए,उन्हें लुप्त होने से बचाना चाहिए.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल Pashu pakshi essay in hindi पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंट के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Pashu pakshi par nibandh in hindi कैसा लगा इसी तरह के नए-नए आर्टिकल लगातार पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

7 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *