परीक्षा की तैयारी पर निबंध Pariksha ki tayari essay in hindi

Pariksha ki tayari essay in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हमारा विषय है परीक्षा की तैयारी पर निबंध, चलिये पढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल को

Pariksha ki tayari essay in hindi
Pariksha ki tayari essay in hindi

हर किसी के जीवन में परीक्षा की तैयारी सही ढंग से करना काफी जरूरी है जब हम परीक्षा की तैयारी सही ढंग से करते हैं तो जीवन में काफी आगे बढ़ते हैं और हम हमारे लक्ष्य तक पहुंच पाते हैं वास्तव में परीक्षा की तैयारी नियमित रूप से सही तरह से करना बेहद जरूरी है। परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको एक टाइम टेबल बनाने की जरूरत है आप सुबह शाम का एक टाइम टेबल बनाएं और उस टाइम के हिसाब से अपनी परीक्षा की तैयारी करें दरअसल कभी-कभी होता है कि हम परीक्षा की तैयारी करना भूल जाते हैं।

यदि हम अपने उस टाइम टेबल को किसी दीवाल पर या किसी ऐसी जगह पर एक कागज में लिख कर चिपका देते हैं तो हमें अपनी परीक्षा की तैयारी करने का समय याद बना रहता है और हम नियमित रूप से रोजाना परीक्षा की तैयारी कर पाते हैं। सही ढंग से तैयारी करने के लिए आपको चाहिए कि आप नियमित रूप से विद्यालय या कोचिंग जाएं और अपने अध्यापकों के द्वारा बताए गए विषय की अच्छी से तैयारी करें, जो भी आपने स्कूल में पढ़ा है आप उसका घर पर भी रिवीजन करें तो वास्तव में आप अपने विषय में परफेक्ट हो सकते हैं।

आपको चाहिए कि आप सुबह जल्दी पढ़ाई करने का टाइम टेबल बनाएं क्योंकि कहते हैं कि सुबह जल्दी पढ़ाई करने से हमें वह हमेशा याद बना रहता है और हम परीक्षा में सफल हो पाते हैं। हमें रोजाना पढ़ाई करना चाहिए और एक्सरसाइज भी करना चाहिए यदि आप सिर्फ परीक्षा की तैयारी करते रहते हैं खेलकूद नहीं करते या कहीं घूमने के लिए नहीं जाते तो आप अस्वस्थ भी हो सकते हैं जो आप के लिए नुकसानदायक होगा। आपको चाहिए कि आप अपनी परीक्षा की तैयारी के साथ में कुछ समय खेलकूद या घूमने के लिए भी दें जिससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहे।

आप जो भी पढ़ाई करें उसको समझकर पढ़े, ऐसा नहीं कि आप सिर्फ उसे बार-बार पढ़ते जा रहे हैं और उसको रठते जा रहे हैं इससे आपका समय भी बर्बाद होगा और आपको भी विषय हमेशा के लिए याद नहीं रहेगा। आप समझ समझकर उसको पढ़ें तो वह आपको लंबे समय तक याद बना रहेगा। यदि आप वास्तव में अच्छी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आप रिवीजन भी अपने विषय का करें यानी आज आपने जो याद किया है उसको कुछ दिनों के अंतराल में दोहराये यानी रिवीजन अपने विषय का करते रहें जिससे वह विषय आपको लंबे समय तक याद बना रहेगा।

आपको चाहिए कि आप यदि परीक्षा में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो आप शुरू से ही तैयारी करना शुरू करें ऐसा नहीं कि आप सिर्फ परीक्षा के वक्त ही तैयारी करते हैं और साल भर बिल्कुल भी पढ़ाई नहीं करते हैं आपको चाहिए कि आप अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू से ही करें जिससे आप अपनी परीक्षा में बहुत ही अच्छे अंको से पास हो सकते हैं और जीवन में आगे बढ़ सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

हमें बताये की ये आर्टिकल Pariksha ki tayari essay in hindi आपको कैसा लगा.

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *